शतरंज : आइल ऑफ मैन के आठवें राउंड में हरिका ने खेला ड्रॉ

भारतीय ग्रैंडमास्टर हरिका द्रोणावल्ली ने कड़ा मुकाबला करते हुए आइल ऑफ मैन शतरंज टूर्नामेंट के आठवें राउंड में आस्ट्रेलिया के ग्रैंडमास्टर पॉल वालेस को ड्रॉ पर रोक दिया।

इससे पहले सातवें राउंट में उन्हें रूस के व्लादिमीर क्रामनिक के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

आठवें राउंड में हरिका ने काले मोहरे से खेलते हुए अच्छी शुरुआत की। दोनों के बीच शुरुआत में बराबरी का खेल देखने को मिला, लेकिन फिर वह अच्छी स्थिति में पहुंच गई थीं। लेकिन बेहतरीन रक्षात्मक खेल खेल रहे वालेस ने जल्द ही वापसी की। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने मैच जीतने का कड़ा प्रयास किया लेकिन जीत किसी के हिस्से नहीं आई और 62 चालों तक चली बाजी के बाद नतीजा ड्रॉ रहा।

हरिका ने मैच के बाद कहा, "शुरुआत में यह एकदम बराबरी का खेल था। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा मैं अच्छी स्थिति में आ गई थी, लेकिन वहां जीत की स्थिति में नहीं पहुंच सकी।"

इससे पहले शुक्रवार रात को खेले गए सातवें राउंड में तीसरी वरीयता प्राप्त क्रामनिक ने विश्व की 10वीं वरीयता प्राप्त हरिका को मात दी।

हरिका ने इस मैच में सकारात्मक शुरुआत की लेकिन रूसी खिलाड़ी के अनुभव के आगे उनकी चालें खराब होती चलीं गईं। इसी दबाव में हरिका बिखर गईं और मैच हार बैठीं।

आठ राउंड के बाद हरिका तीन जीत, तीन हार और दो ड्रॉ के साथ चौथे स्थान पर बनी हुई हैं। अगले दौर में उनका सामना जर्मनी के इवगेनी डेग्टीआरेव से होगा।

POPULAR ON IBN7.IN