फ्री बांटे जाने चाहिए फीफा यू-17 विश्व कप के टिकट : स्टक्लिफ

इंग्लिश फुटबाल क्लब-मैनेचेस्टर सिटी के सहायक कोच इलियट स्टक्लिफ का कहना है कि फीफा को भारत में इसी साल होने वाले अंडर-17 विश्व कप के तहत दिल्ली में होने वाले भारत के मैचों के टिकट मुफ्त में बांटने चाहिए। फीफा ने भारत के सभी ग्रुप मैच गोवा से दिल्ली स्थानानंतरित कर दिए हैं। ये मैच जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले जाने हैं।

स्टक्लिफ ने यहां प्रीमियर लीग स्कील्स प्रोग्राम से इतर आईएएनएस से कहा, "नेहरू स्टेडियम की क्षमता 60,000 है। लेकिन अगर मैच देखने के लिए 100-200 लोग आते हैं तो इससे पूरे देश की बदनामी होगी। ऐसे में स्टेडियम को भरने के लिए फीफा को मुफ्त में टिकट बांटने चाहिए। इस समय यही एक तरीका है।"

फीफा ने शनिवार को अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) की भारत के सभी ग्रुप मैच राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित किए जाने की गुजारिश को मान लिया है। दिल्ली अब आठ ग्रुप मैच, चार अंतिम-16 के मैचों की मेजबानी करेगा।

इंग्लिश प्रीमियर लीग जीत चुके क्लब के सहायक कोच ने कहा कि ब्रिटेन में निशुल्क टिकट देना एक परंपरा है।

उन्होंने कहा, "इंग्लैंड एवं वेल्स में हम टेनिस के मैचों के टिकट निशुक्ल देते हैं। फुटबाल के टिकट यहां फ्री में दिए जा सकते हैं। इससे काम भी हो जाता है और खेल की प्रतिष्ठा भी बनी रहती है। साथ ही लोग भी इस खेल से जुड़ते हैं और फीफा लगातार इसके लिए प्रयासरत रहता है।"

उल्लेखनीय है कि भारत में पहली बार आयोजित होने जा रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला 6 अक्टूबर को दिल्ली में होगा। दिल्ली को कुल आठ मैचों की मेजबानी दी गई है।

विश्व कप आयोजन समिति के मुताबिक दिल्ली में टूर्नामेंट का पहला और दूसरा मैच खेला जाएगा। ये मैच छह अक्टूबर को ही होंगे। इसके अलावा दिल्ली में नौ अक्टूबर, 12 अक्टूबर को दो-दो मैच होंगे। इसके अलावा 16 अक्टूबर को दिल्ली को प्री-क्वार्टर फाइनल मैचों की मेजबानी भी करनी है।

विश्व कप के लिए ड्रॉ अभी नहीं निकाले गए हैं लेकिन मैच कहां और कब होंगे, इसकी घोषणा शनिवार को कर दी गई। फाइनल मुकाबला कोलकाता में खेला जाएगा। फाइनल 28 अक्टूबर को होना है। टूर्नामेंट के लिए ड्रॉ सात अक्टूबर को मुम्बई में निकाला जाएगा।

दिल्ली के अलावा विश्व कप के मैच नवी मुम्बई, कोलकाता, गुवाहाटी, गोवा और कोच्चि में खेले जाने हैं। कोलकाता को सबसे अधिक 10 मैचों की मेजबानी मिली है।

विश्व कप में भारत के अलावा ईरान, इराक, कोरिया, न्यू केलेडोनिया, न्यूजीलैंड, ब्राजील, चिली, कोलम्बिया, पराग्वे, कोस्टा रिका, होंडूरास, मेक्सिको, अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, तुर्की, माली, नाइजर, घाना और गुनिया की टीमें हिस्सा लेंगी।

POPULAR ON IBN7.IN