जानिए कई तरह के हेयरफॉल के लक्षण

Monday, 01 May 2017 11:37

हेयरफॉल की कई वजह होती है और यह कई तरह का होता है। कई बार आपके कई बाल एक साथ अचानक अपनी जगह से उखड़ जाते हैं, तो कई बार बालों में महज हल्का सा हाथ लगाने से भी बाल गिर जाते हैं। कुछ का कारण स्ट्रेस भी होता है तो कुछ का स्कैल्प संबंधि समस्या। ऐसे में आपके लिए हेयरफॉल के लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है।

पैच हेयर लॉस- इस स्थिति में बाल पैचिस यानी थोड़े से हिस्से से एक बार में गिरते हैं। उदाहरण के लिए सिर के पिछले हिस्से से बालों के झड़ने की शुरुआत होने को पैच हेयर लॉस कहा जा सकता है। एक्सपर्ट्सा का मानना है कि बढ़ती उम्र के अलावा, ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से भी यह परेशानी होती है। तनाव के कारण बाल टूटने की बीमारी को एलोपेसिया अरेयटा नाम दिया गया है। इसके लक्षणों का पता लगा पाना आसान है। सिर के कुछ हिस्सों से बालों का टूटने से आप इस समस्या से जूझने का अंदाजा लगा सकते हैं।

फंगल इंफेक्शन- अगर आपको हेयरलॉस के साथ-साथ स्कैल्प पर खुजली, रैशिस या फिर लाल रंग के धब्बे हो रहे हैं तो यह फंगल इंफेक्शन होने के लक्षण हैं। इस स्थिति में आपको बालों के टूटने के साथ-साथ स्कैल्प संबंधि समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। अगर आपको इस तरह के लक्षण महसूस हों तो बिना देर किए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

स्टाइलिंग- बालों के डैमिज और टूटने के कारणों की बात की जाए तो स्टाइलिंग के साइड इफेक्ट्स भी उनमें से एक हैं। ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा कई बार लंबे बाल रखने से भी हेयरफॉल की समस्या हो सकती है। लंबे बालों को बार-बार खीचने से या स्टाइलिंग से बाल डैमेज होते हैं और आगे चलकर हेयरफॉल का कारण बनते हैं। ऐसे में ज्यादा हार्श ट्रीटमेंट्स को एवोइड करके आप अपने बालों की उम्र लंबी कर सकते हैं।

पांच शहरों में रोज बदलेंगे पेट्रोल के दाम, आज से लागू

Monday, 01 May 2017 11:33

1 मई यानी सोमवार से देश में तीन नए नियम लागू हो रहे हैं। पहला देश के पांच शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना बदलेंगे। वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सामना बेहतर तरीके से करने के लिए यह कदम उठाया गया है। ये शहर हैं-पुदुचेरी, विजाग, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़। इंडियन अॉयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम लिमिटेड के देश भर में करीब 95 प्रतिशत पेट्रोल पंप हैं। कंपनियां 5 शहरों में पहले इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करेंगी और फिर इसे देश के अन्य शहरों में भी लागू किया जाएगा।

अब तक यह होता है: मौजूदा समय में हर 15 दिन में डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बदलाव होता है, लेकिन नई व्यवस्था के तहत रोजाना तेल की कीमतें बदल सकती हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने यह योजना बनाई है कि भारत में भी कई अन्य विकसित देशों की तरह डीजल पेट्रोल की कीमतों की रोजाना समीक्षा की जाए, जिसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ऊपर बताए गए पांच शहरों में लागू किया जाएगा।

पेट्रोल और डीजल की रोजाना समीक्षा से यह फायदा होगा कि तेल की कीमतों में अचानक अधिक गिरावट या अधिक बढ़ोत्तरी नहीं होगी। इससे ग्राहकों को यह फायदा होगा कि उन्हें तेल की कीमतों को लेकर अचानक झटका नहीं लगेगा। दरअसल, रोजाना कीमत बदलने पर थोड़े-थोड़े बदलाव होते रहेंगे। इससे एक साथ महंगाई आने का खतरा भी कम हो सकता है।

दूसरा नियम है कि घर खरीददारों के हितों की रक्षा के लिए बनाया गया रियल एस्टेट रेग्युलेटरी एक्ट  यानी RERA भी आज से लागू हो गया। देश के हरक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश को अपनी रेगुलेटरी अथॉरिटी बनानी होगी जो कानून के मुताबिक नियम-कानून बनाएगी। साल 2016 में संसद में पास हुए रियल एस्टेट (नियमन एवं विकास) अधिनियम, 2016 की सभी 92 धाराएं आज से प्रभावी हो रही हैं। लेकिन अब तक 13 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में रेरा को नोटिफाई किया है, जिसमें यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। तीसरा है कि महिलाएं और बच्चे साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के इलाके के किसी भी रेस्तरां या होटल में वॉशरूम इस्तेमाल कर सकते हैं।

गोरखपुर पहुंचे आदित्य नाथ का ‘कालू’ ने अनोखे अंदाज में किया स्वागत

Monday, 01 May 2017 11:27

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ अपने दो दिवसीय दौरे (शनिवार और रविवार) पर गोरखपुर पहुंचे। योगी आदित्य नाथ का पूरे जोर-शोर से अपने जिले में स्वागत किया गया। आदित्य नाथ के पालतू कुत्ते ‘कालू’ ने उनका अपने अंदाज में स्वागत किया। योगी को देखते ही कालू उनसे लिपट गया और दुलार करने लगा। इसे देखकर योगी और कालू के बीच के प्रेम का अंदाजा लगाया जा सकता है। योगी ने भी अपने हाथों से कालू को दुलारा और उसको खाना खिलाया।  आप योगी और कालू के प्रेम का अंदाजा लगा सकते हैं। यात्रा के दौरान गोरखधाम गौशाला में उन्होंने गायों को अपने हाथों से चारा भी खिलाया। योगी अपने जानवर और गौ प्रेम को लेकर सीएम बनने के बाद से लगातार चर्चा में रहे हैं। आदित्य नाथ के बारे में कहा जाता है कि जानवरों से उन्हें बेहद लगाव है।

कालू किस तरह से गोरखपुर पहुंचे योगी आदित्य नाथ का स्वागत करता है। योगी कालू को पुचकारते हैं, जिसके बाद वह उनके लिपट जाता है और प्यार करता है। जवाब में योगी भी कालू को दुलार करते हैं। इस दौरान योगी के चेहरे की मुस्कान देखी जा सकती है। योगी कालू से हाथ भी मिलाते हैं।

योगी का प्रिय ‘कालू’ एक लेब्राडोर नस्ल का कुत्ता है। कालू को पूरे आश्रम का रखवाला कहा जाता है। आश्रम में चाहे कितनी भी भीड़ हो योगी की एक आवाज पर ‘कालू’ उनके पास पहुंच जाता है और योग में बैठ जाता है। बताया जाता है कि कालू की तरह ही आश्रम में एक बिल्ली भी है, जिससे भी योगी को बेहद लगाव है। गौरतलब है कि सीएम बनने से पहले (गोरखपुर के सांसद रहने तक) योगी आदित्य नाथ के दिन की शुरुआत अपने मठ में पले जानवरों को खाना खिलाने से ही होती है। इसके बाद ही वो अपने अन्य कार्यों में लगते थे।

VIDEO:सिद्धार्थ कौल को रॉबिन उथप्पा ने जानबूझकर मारा कंधा, भड़क गए युवराज सिंह

Monday, 01 May 2017 11:25

सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच रविवार रात को खेले गए मैच में खिलाड़ियों के बीच गहमाहमी देखी गई। इस मैच में हैदराबाद ने कोलकाता को 48 रनों से शिकस्त दी थी, लेकिन केकेआर के खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा की एक हरकत पर युवराज सिंह भड़क गए। उथप्पा ने हैदराबाद के गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को जानबूझकर कंधा मार दिया था, जिससे युवराज नाराज हो गए। यह घटना उस वक्त हुई जब केकेआर लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी थी। मैच का तीसरा ओवर चल रहा था और टारगेट था 209 रनों का। कोलकाता के दो विकेट गिर चुके थे। सिद्धार्थ कौल के इस ओवर की आखिरी गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने एक चौका लगाया और वापस आने के दौरान उन्होंने कौल को जानबूझकर कंधा मार दिया। पलटकर जब कौल ने उन्हें टोका तो उथप्पा उन्हें ही सही से चलने की नसीहत देने लगे।

युवराज से नहीं हुआ बर्दाश्त: जूनियर खिलाड़ी के प्रति एेसा रवैया देखकर युवराज सिंह बर्दाश्त नहीं कर पाए और नाराजगी जताते हुए उथप्पा से कुछ कहते नजर आए। कमेंटेटर्स के मुताबिक युवराज यह कहते नजर आए कि आप सीनियर खिलाड़ी हैं और इस नाते वह ठीक से बिहेव करें। लेकिन जब बारिश के कारण खेल रुका तो युवराज उथप्पा के गले में हाथ डालकर उनसे बात करने नजर आए। उस वक्त उथप्पा एकदम शांत थे और युवराज की बातें सुन रहे थे। बता दें कि इस मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 209 का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में कोलकाता की पूरी टीम 161 रन ही बना सकी और 48 रनों से मैच हार गई। मैच में सिर्फ 43 गेंदों पर शानदार शतक जड़ने वाले डेविड वॉर्नर को प्लेयर अॉफ द मैच चुना गया था। इस मैच में शतक के साथ ही वॉर्नर टूर्नामेंट के इस सीजन में 400 रनों का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं।

एमी शूमर के लिए स्टैंड-अप 'शीर्ष प्राथमिकता'

Monday, 01 May 2017 11:22

हॉलीवुड अभिनेत्री एमी शूमर का कहना है कि उनके लिए अब भी स्टैंड-अप कॉमेडी 'शीर्ष प्राथमिकता' है। वेबसाइट 'डेलीमेल डॉट को डॉट यूके' के मुताबिक, 35 वर्षीय अभिनेत्री ने हॉलीवुड में अपना एक मुकाम हासिल किया है, पर उनका कहना है कि स्टैंड-अप कॉमेडी अब भी उनका जुनून है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 2016 में बीमारी की वजह से उन्हें अंतिम समय में अपना कॉमेडी टूर रद्द करना पड़ा था।

शूमर ने 'टेलीग्राफ' अखबार को बताया, "स्टैंड-अप कॉमेडी अब भी मेरी शीर्ष प्राथमिकता है। मैं सच में बीमार हो गई थी, वरना मैं वहां होती।"

उन्होंने कहा, "मेरा वापसी का इरादा है। हर कोई ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तुति देना चाहता है। मुझे भी यह पसंद है और इसलिए मुझे उम्मीद है कि निकट भविष्य में ऐसा हो सकेगा।"

उप्र में बूंदाबांदी, तापमान में गिरावट

Monday, 01 May 2017 11:18

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में सोमवार सुबह से ही बूंदाबांदी होने और आसमान में बादल छाए रहने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे और दिन में रुक-रुककर बूंदाबांदी होने की सम्भावना है। दिन में तेज ठंड हवाएं भी चल सकती हैं। तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सयस तक की गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22.2 डिग्री, गोरखपुर का 23 डिग्री, इलाहाबाद का 23.4 डिग्री और झांसी का 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भाजपा नेता : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को बताया ‘हिजड़ा’

Monday, 01 May 2017 11:15

 

भारतीय जनता पार्टी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच चल रही तकरार के बीत एक भाजपा नेता ने विवादित बयान दिया है। पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता श्यामपदा मंडल ने सीएम ममता बनर्जी को ‘हिजड़ा’ बता दिया, जिसके बाद भाजपा नेता के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग उठ रही है। श्यामपदा मंडल ने कहा, “आज आप नहीं समझ सकते कि ममता बनर्जी महिला है या पुरुष। मैं तो कहूंगा हमारी दीदी हिजड़ा बन गई हैं।” मंडल ने तृणमूल कांग्रेस की मुखिया बनर्जी को मानसिक रूप से भी बीमार बताया।

भाजपा नेता ने कहा, “मैं तो कहता हूं दीदी अस्वस्थ मस्तिष्क की हैं। हो सकता है कुछ समय बाद उन्हें रांची (इलाज के लिए) ले जाना पड़े।” भाजपा नेता ने यह बातें पश्चिम मिदनापुर जिले में हुई बीजेपी रैली के बाद सड़क किनारे कुछ लोगों को संबोधित करते हुए कही। तृणमूल नेताओं के कथित तौर पर शारदा चिटफंड घोटाले और नारदा स्टिंग में सम्मिलित होने पर गिरफ्तारी की मांग को लेकर बीजेपी रैली की गई थी। सोशल मीडिया पर नेता के इस बयान की वीडियो भी वायरल हो रही है।

भाजपा नेता के विवादित बयान पर तृणमूल कांग्रेस महासिचव पार्थ चटर्जी ने कहा कि मंडल ने जिस भाषा का प्रयोग किया है वह बंगाल की राजनीतिक संस्कृति को बिलकुल शोभा नहीं देती। थिएटर आर्टिस्ट मनोज मित्र ने बयान पर हैरानी जताते हुए कहा कि राजनीति में इस तरह की भाषा का प्रचलन अब आम होने लगा है। एक्टर और डायरेक्टर रूद्रप्रसाद सेनगुप्ता ने बयान की निंदा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भाजपा नेता के खिलाफ इस तरह की बयानबाजी करने पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। शिक्षाविद नृसिंहप्रसाद भादुरी ने कहा कि यह राजनीति में इस्तेमाल होने लायक भाषा नहीं है। ऐसी बातें सिर्फ फिजूल के लोग ही कर सकते हैं।

यूपी कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

Monday, 01 May 2017 09:29

विधानसभा चुनाव में करारी हार का असर राजनीतिक पटल पर अब दिखने लगा है. चुनाव पूर्व राजनीतिक लाभ लेने के लिए बने गठबंधन हार के बाद दरकने लगे हैं. यूपी में पहली बार समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सत्ता में वापसी का फॉर्मूला बनाया था लेकिन यह फॉर्मूला फेल हो गया और लोगों ने बीजेपी को भरपूर समर्थन दिया जिसके बाद बीजेपी की सत्ता में प्रचंड वापसी हुई. 

इस हार के बाद जहां समाजवादी पार्टी के भीतर कांग्रेस से गठबंधन को हार की वजह माना गया वहीं, कांग्रेस में भी इस हार की वजह को समाजवादी पार्टी से गठबंधन को माना गया.  लेकिन अभी तक गठबंधन तोड़ने पर किसी भी ओर से कोई बयान नहीं आया है. चुनाव बाद अखिलेश यादव ने साफ कहा था कि गठबंधन बरकरार रहेगा.

अब खबरें आ रही हैं कि राज्य में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन टूट गया है. इन खबरों का हवाला यूपी कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर को बताया गया. 

जब एनडीटीवी ने यूपी कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर इस बारे में बात की तब उन्होंने कहा कि अब यूपी में स्थानीय निकायों के चुनाव हैं. उनकी पार्टी ने तय किया है कि राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव अकेले लड़ा जाए.

राज बब्बर ने कहा कि उन्होंने कोई गठबंधन समाप्त नहीं किया है.  बब्बर ने साफ किया कि निकाय चुनाव वर्कर के व्यक्तिगत संबंधों के आधार पर लड़े जाते हैं. पार्टी वर्कर जमीन पर लोगों से सीधे संपर्क में रहता है.  वर्कर के जरिए कांग्रेस की नीतियों की पहचान बनती है. 

पार्टी का वर्कर, लोगों से उसका कनेक्ट ही कांग्रेस पार्टी का कनेक्ट होता है. कांग्रेस पार्टी के यूपी प्रमुख ने कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव बिलकुल व्यक्तिगत चुनाव होता है. सिंबल के साथ व्यक्ति की पहचान होती है. पार्टी की पहचान होती है. हम इसे बढ़ाना चाहते हैं और इसी से संगठन मजबूत होता है. पार्टी मजबूत होती. 

राज बब्बर ने कहा कि इस चुनाव में गठबंधन नहीं तोड़ा है. इस चुनाव में हम जनता से कार्यकर्ता का रिश्ता मजबूत करना चाहते हैं.

सांसद की शिकायत- मुझे नशा करा बना लिया आपत्तिजनक वीडियो, अब मांग रहे 5 करोड़ रुपये

Monday, 01 May 2017 09:23

लोकसभा के एक सांसद की शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस ने एक हाई प्रोफाइल महिला की तलाश शुरू की है। उनका आरोप है कि महिला द्वारा चलाए जा रहे एक गैंग ने पहले उन्हें ड्रग्स दिया और फिर आपत्तिजनक स्थिति में उनकी फिल्म बना ली। इसके बाद पांच करोड़ रुपये की फिरौती मांगी। टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक गैंग ने कथित तौर पर उन्हें धमकी दी है कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं की गईं तो उनकी तस्वीरें और वीडियो वायरल कर दी जाएंगी। यह भी जानकारी मिली है कि महिला ने सांसद को धमकी दी है कि वह उन्हें बलात्कार के झूठे मामले में फंसा देगी। जब स्पेशल पुलिस कमिश्नर दीपक मीणा से संपर्क किया गया तो उन्हें टीओआई को बताया कि इस मामले की जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि मामले की प्राथमिकता से जांच की जा रही है और आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस ने आईपीसी की धारा 384 (जबरन वसूली) के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

शिकायत में सांसद ने दावा किया है कि महिला ने उनसे मदद मांगी और फिर गाजियाबाद स्थित उसके घर तक साथ चलने को कहा, जहां उन्हें कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ पिलाया गया। रिपोर्ट के मुताबिक होश में आने के बाद सांसद को अहसास हुआ कि उन्हें फंसाया गया है। उनकी शिकायत के बाद पुलिस चीफ ने तुरंत एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए। अफसर ने बताया कि मामले की जांच के लिए एक स्पेशल टीम बनाई गई है। अगर जरूरत हुई तो केस को क्राइम ब्रांच या स्पेशल सेल को भी सौंपा जा सकता है।

अफसर ने कहा, शुरुआती जांच में पता चला है कि महिला कथित तौर पर ब्लैकमेल गैंग चलाती है और कई असोसिएट्स के साथ काम कर चुकी है। एक जांचकर्ता ने कहा, जानकारी मिली है कि महिला सांसदों से पहले मदद मांगती है और बातों के जरिए उन्हें फंसा लेती है। इसके बाद वह चाय के लिए उन्हें अपने घर ले जाती है और फिर उनकी आपत्तिजनक स्थिति में तस्वीरें या वीडियोज बना लेती है। इसके बाद उन्हें पैसा देने या बड़ी नौकरी की मांग करती है। अगर कोई एेसा करने से मना करता है तो वह फर्जी रेप केस करने की धमकी देती है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पिछले साल एक महिला ने कथित तौर पर एक अन्य सांसद के खिलाफ रेप का मामला दर्ज कराया था। इस मामले की डिटेल भी खंगाली जा रही हैं।

देर रात तक जागने की आदत है तो हो जाएं सावधान

Monday, 01 May 2017 08:57

अगर आपको देर रात तक जागने की आदत है तो बेहतर यही होगा कि आप उसे बदल लें। देर रात तक जागने से न सिर्फ आपके स्वास्थ पर असर पड़ता है बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। साथ आपके काम पर भी उसका बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं देर रात तक जागने से आपको किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

चिड़चिड़ापन- इंसान के लिए 6 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होती है। वहीं रात की नींद, दिन की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है। अगर आप सही नींद नहीं लेते हैं तो आपमें जबरदस्त चिड़चिड़ापन आ सकता है जिससे आप पूरा दिन परेशान रहेंगे। इसके अलावा यह चिड़चिड़ापन इतना ज्यादा बढ़ सकता है कि आप छोटी-छोटी बातों पर परेशान होने लगेंगे और हर किसी से झगड़ते फिरेंगे।

ज्याद कॉफी मतलब सेहत को ज्यादा नुकसान- गर्मियों में आपको वे ड्रिंक्स लेने से बचना चाहिेए जिनमें कैफीन ज्यादा होता है। वहीं कॉफी में कैफीन ज्यादा मात्रा में होता है लेकिन इसका इस्तेमाल नींद भगाने के लिए भी किया जाता है। देर रात तक जागने से न ही आप कॉफी की मदद से अपने नींद भगा पाएंगे बल्कि उल्टा कैफीन की ज्यादा मात्रा का सेवन कर बैठेंगे जो आपके स्वास्थ्य के लिए खासकर गर्मियों में हानीकारक होता है।

एकाग्रता- सही या पूरी नींद  नहीं लेने से आपका ध्यान खराब होता है जिसका सीधा असर आपके काम पर भी पड़ता है। देर रात तक जागने के बाद आपको ऑफिस में काम करने में परेशानी होगी क्योंकि ऑफिस में आप काम करने के बजाए नींद से ही जूझते रहेंगे। ऐसे में बेहतर यही होगा कि अपने ऑफिस जाने से एक रात पहले आप सही से नींद लें ताकि आप अपने काम के बीच में न सो जाएं।

पीएम नरेंद्र मोदी पर बरसे स्वामी प्रबोधनानंद, हिंदुओं से कहा

Monday, 01 May 2017 08:54

सनातन धर्म महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधनानंद गिरी महाराज ने हिंदुओं से कम से कम आठ बच्चे पैदा करने की अपील की है। स्वामी प्रबोधनानंद ने सरकार एक बच्चे की सरकारी नीति की आलोचना करते हुए ये सुझाव दिया। स्वामी प्रबोधनानंद ने कहा कि हिंदुओं की रक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में जल्द ही “हिंदू सुरक्षा सेना” का गठन किया जाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार स्वामी प्रबोधनानंद ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की घोषणा न करने और गोहत्या पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध न लगाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना की।

भारत सरकार पिछले कई दशकों से जनसंख्या नियंत्रण के लिए “बच्चे दो ही अच्छे” कार्यक्रम चला रही है। लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी साधु-संत ने हिंदुओं से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की है। पिछले साल अगस्त में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने आगरा में हुए टीचरों के एक कार्यक्रम के दौरान पूछे गये सवाल के जवाब में कहा था, ‘किस कानून में हिंदू को कम बच्चे पैदा करने के लिए कहा गया है। या फिर कौन से कानून में हिंदू को बच्चे पैदा करने से रोका है।’

भाजपा सांसद साक्षी महाराज भी दो साल पहले बयान दे चुके हैं कि हिंदू महिलाओं को कम से कम चार बच्चे पैदा करने चाहिए। आरएसएस प्रमुख से पहले विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता भी ऐसी मांग कर चुके हैं। साल 2015 में विहिप नेता सुरेंद्र जैन ने इस बाबत कानून बनाने की मांग करते हुए कहा था कि हिंदुओं को “मुसलमानों जितने” बच्चे पैदा करने चाहिए।

वहीं पिछले साल दिसंबर में ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती ने हिंदुओं को दो बच्चों की जगह 10 बच्चे पैदा करने के लिए कहा था। वासुदेवानंद ने दावा किया था कि हिंदुओं की संख्या घट रही है और उसे बरकरार रखने के लिए अधिक बच्चे पैदा करना जरूरी है। इन लोगों के अलावा भी कई हिंदू संत और दक्षिणपंथी नेता अधिक बच्चे पैदा करने से जुड़े बयान देकर विवाद पैदा कर चुके हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी की फैन हुईं प्रिटी जिंटा

Monday, 01 May 2017 08:48

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने प्रधानमंत्री द्वारा कई तरह के कदम उठाने के लिए उनकी सराहना की है। एक्ट्रेस का कहना है कि प्रधानमंत्री ने वीआईपी कल्चर को खत्म कर दिया है और उनकी इच्छा आम इंसानों के जीवन को बेहतर बनाने की है। बुधवार 19 अप्रैल को जारी आदेश में सभी अधिकारियों से लाल बत्ती के इस्तेमाल पर 1 मई से रोक लगाने के कदम को भारत में वीआईपी कल्चर को खत्म करने वाला बताया है। इस मामले पर मोदी ने अपने रेडियो शो मन की बात में भी इसका जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि लाल बत्ती वीआईपी कल्चर का प्रतीक बन चुकी हैं और उनपर बैन लगाने के बाद उन्हें पता चला कि यह कितना बड़ा था। उन्होंने कहा कि नए भारत का आईडिया ईपीआई (हर शख्स महत्वपूर्ण है) को प्रमोट करता है बजाए कि वीआईपी (बहुत महत्वपूर्ण शख्स)।

प्रधानमंत्री के कदम की सराहना करते हुए प्रीति ने कहा कि यह बहुत सौभाग्य की बात है कि हमारे पास नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री है। समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए वीर जारा की एक्ट्रेस ने कहा- पीएम के लिए हर शख्स महत्वपूर्ण है और वो इसका मतलब समझते हैं। एक्ट्रेस ने आगे कहा कि हम बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हमें ऐसा प्रधानमंत्री मिला है जो ना केवल देश को आगे ले जाना चाहता है बल्कि हर नागरिक को आगे लाना चाहता है। प्रीति ने केंद्र सरकार द्वारा शुरु की गई कई पहल की सराहना की। जिसमें स्वच्छ भारत अभियान- देश में सफाई व्यवस्था पर जोर देने के लिए और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान शामिल है जिसमें कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और महिलाओं को पढ़ाई के लिए प्रेरित करना है।

प्रीति के अनुसार जहां तक महिलाओं की शिक्षा और सुरक्षा का संबंध है बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान बहुत महत्वपूर्ण है। जिंटा ने प्रधानमंत्री द्वारा देश के जवानों के लिए जाहिर की गई चिंता पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि आर्मी किड होने का वजह से यह देखकर अच्छा लगता है कि पीएम देशभक्ति और जवानों के बारे में बात कर रहे हैं।

प्रीति ने अपनी जिंदगी के सबसे बड़े प्रोजेक्ट जोकि महिलाओं की सुरक्षा पर आधारित है उसपर काम करने को लेकर खुलासा किया। 42 साल की एक्ट्रेस ने कहा कि वो इस प्रोजेक्ट पर पांच सालों से काम कर रही हैं और यह फािनली इस साल सामने आएगा।

पेट्रोल और डीजल के दामों में मामूली वृद्धि लागू हो चुकी

Monday, 01 May 2017 08:38

नई दिल्ली: पेट्रोल के दाम में रविवार को मामूली तौर पर 1 पैसा प्रति लीटर और डीजल के दाम में 44 पैसा प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई. यह इस माह में पेट्रोल और डीजल के दाम में दूसरी बार मूल्य वृद्धि है. यह मूल्य वृद्धि रविवार आधी रात से लागू हो गई.

इससे पहले 16 अप्रैल को पेट्रोल के दाम में 1.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 1.04 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी. देश की सबसे बड़ी खुदरा ईंधन विक्रेता इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने बताया कि पेट्रोल के दाम में 1 पैसा प्रति लीटर और डीजल के दाम में 44 पैसा प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. इसमें राज्य की लेवी  (Levy) शामिल नहीं है.

दामों में वास्तविक वृद्धि स्थानीय वैट की दरें जुड़ने के बाद अधिक हो जाएगी. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.07 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 68.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 56.83 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 57.35 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

पिछले दिनों केंद्रीय तेल मंत्रालय का कहना है कि भारत में पेट्रोल पंपों पर लम्बी-लम्बी कतारों से बचने के लिए प्री-बुकिंग करा लेने की स्थिति में ग्राहकों को पेट्रोलियम उत्पादों की होम डिलीवरी किए जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है.  मंत्रालय ने बताया था कि भारत में लगभग 35 करोड़ लोग रोज़ाना पेट्रोल पंपों पर आते हैं, और इन पंपों पर सालाना 25 अरब रुपये का लेनदेन होता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ईंधन की बचत करने के आह्वान पर तमिलनाडु, हरियाणा और महाराष्ट्र समेत आठ राज्यों के पेट्रोल पंप मालिकों ने हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने का निर्णय लिया जा चुका है. पेट्रोल पंप मालिकों के संगठन के मुताबिक इस निर्णय पर अमल 14 मई से शुरू किया जाएगा.

अब जयपुर पुलिस ने बनाया “एंटी-रोमियो” दस्ता

Monday, 01 May 2017 08:35

उत्तर प्रदेश पुलिस के एंटी-रोमियो दस्ते की तर्ज पर अब जयपुर पुलिस भी मनचलों पर रोकथाम के लिए एक विशेष दस्ता बनाएगी। सोमवार (एक मई) को इसकी घोषणा की जानी है। राजस्थान में ये अपनी तरह का पहला पुलिस दस्ता होगा। जयपुर पुलिस मुख्यालय के डीसीपी गौरव श्रीवास्तव ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “हमने दो-दो महिला पुलिसकर्मियों की 26 टीमें बनायी हैं जो शहर भर में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों, छेड़खानी इत्यादि को रोकने के लिए तैनात की जाएंगी।”

श्रीवास्तव के अनुसार महिला पुलिसकर्मी दिन के अलग-अलग समय के अनुसार विभिन्न स्थानों पर तैनात की जाएंगी। मसलन, सुबह के वक्त वो पार्कों के बाहर, दोपहर में स्कूलों के बाहर और शाम को  मॉल और बाजारों के आसपास तैनात की जाएंगी जहां महिलाएं बड़ी संख्या में आती-जाती हैं। श्रीवास्तव ने कहा, “पुलिस का मकसद है कि इस दस्ते की मौजूदगी से असमाजिक तत्व ऐसी जगहों पर आने से बचें और महिलाओं के संग अवांछित घटनाएं न हों।”

राजस्थान पुलिस सर्विस (आरपीएस) के अधिकारी कमल शेखावत को इस दस्ते के नोडल अफसर होंगे। शेखावत ने बताया, "हमने जयपुर में करीब 200 ऐसी जगहों को चिह्नित किया है जहां ऐसी घटनाएं होने की ज्यादा आशंका रहती है। समय के साथ और भी जगहों को चिह्नित किया जाएगा। इस दस्ते की महिला पुलिसकर्मी सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक आठ-आठ घंटों की दो शिफ्ट में काम करेंगी।"

पुलिस के अनुसार इस जयपुर के इस विशेष दस्ते के पास हथियार नहीं रहेगा वो बस एक विशेष बैटन (डंडा) लेकर चलेंगी। वाकी-टाकी से लैस ये दस्ता स्कूटर से चलेगा और उसके पास प्राथमिक चिकित्सा बक्सा भी मौजूद रहेगा। जयपुर के पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने कहा, “ये दस्ता शहर में मुक्त रूप से घूमेगा और जिसे भी जरूरत होगी उसकी मदद करेगा। स्थानीय पुलिस थाने और पुलिस कंट्रोल रूम उनकी मदद करेंगे।” पुलिस कमिश्नर ने बताया कि इस दस्ते के लिए स्कूटर हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉंन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत दान किए हैं।

हालांकि जयपुर पुलिस अधिकारी इस बात से इनकार कर रहे हैं कि ये “एंटी रोमियो” दस्ता है और इसकी प्रेरणा यूपी पुलिस के एंटी-रोमियो दस्ते से मिली है। पुलिस के अनुसार इस दस्ते के गठन का यूपी पुलिस से कोई लेना-देना नहीं है। जयपुर पुलिस इसे “महिला दस्ता” बता रही है। राजस्थान में इससे पहले उदयपुर पुलिस ने भी पिछले साल अक्टूबर में एक “महिला गश्ती दल” बनाया था। श्रीवास्तव कहते हैं कि जयपुर पुलिस के दस्ते का स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) उदयपुर पुलिस से अलग है। वो बताते हैं, “वो मुख्यतः पर्यटन स्थलों के बाहर तैनात होता है और यातायात नियंत्रण, अपराध नियंत्रण, विशिष्ट जनों के आवागमन इत्यादि में भी सहयोग करता है लेकिन हमारे दस्ते का मुख्य ध्येय महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ होने वाले अपराध को रोकना है।”

वह शख्स, जिसने Google और Facebook को लगाया 642 करोड़ रुपए का चूना

Monday, 01 May 2017 08:26

कहते हैं दुनिया के सबसे बड़े सर्च ईंजन Google और सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook के पास दुनिया के बेस्ट कर्मचारी काम करते हैं, लेकिन इस बार एक शख्स इन दोनों कंपनियों के कर्मचारियों की फौज का चकमा दे गया. एक शख्स ने इन दोनों कंपनियों को करोड़ों रुपए का चूना लगाया है.  रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल और फेसबुक को करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 642 करोड़ रुपए) का फिशिंग अटैक (फेक वेबसाइट या इमेल के जरिए की गई धोखेबाजी) हुआ है. इस शख्स ने गूगल और फेसबुक दोनों के ही कर्मचारियों को मूर्ख बनाते हुए उनसे विदेशी बैंक खातों में पैसा जमा करवा लिए.

 खबर के मुताबिक गूगल और फेसबुक इस मामले को छुपाने की तैयारी में है. हालांकि यह बात मीडिया में लीक हो गई है.

बताया जा रहा है कि पिछले दिनों अमेरिकी प्रशासन ने लिथुआनियाई नागरिक को मनी लांड्रिंग और धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था. इवालडास रिमासोसकास (Evaldas Rimasauskas) नाम के इस शख्स ने गूगल, फेसबुक के अलावा तीन और कंपनियों के साथ धोखाधड़ी की है.

फॉर्च्यून की ओर से इस मामले में खोजबीन की गई. कानून स्थापित करने वाली संस्था और अन्य से जुड़े करीबी सूत्रों ने तीन कंपनियों और फ्रॉड केस से जुड़ी बातों का खुलासा किया है.

इस मामले में मेलऑनलाइन (MailOnline) ने  फेसबुक के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि कंपनी ने ज्यादातर पैसे रिकवर कर लिए हैं. इस मामले की जांच इनफोर्समेंट विभाग से कराई जा रही है. 

वहीं गूगल ने कहा है कि धोखाधड़ी का पता चलते ही अधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया. काफी हद तक पैसे रिकवर कर लिए गए हैं.

योगी आदित्य नाथ ने बंद कमरे में ली हिंदू युवा वाहिनी की बैठक, चेताया- बर्ताव सही रखो

Monday, 01 May 2017 08:21

योगी आदित्य नाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही उनके द्वारा स्थापित संगठन हिंदू युवा वाहिनी येन-केन-प्रकारेण चर्चा में रहा है। विभिन्न घटनाओं में संगठनों से जुड़े बताए जा रहे लोगों के नाम सामने आने के बाद सीएम योगी ने संगठन के नए सदस्य पर रोक लगा दी। अब सूचना मिल रही है कि सीएम योगी ने बंद दरवाजे के पीछे हुए एक बैठक में हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं को “आचरण” सही रखने की चेतावनी दी है। कहा जा रहा है कि सीएम योगी ने संगठन के कार्यकर्ताओं से कहा कि वो “भगवा रंग और प्रतीक या भाजपा” को बदनाम न करें। सूत्रों के अनुसार सीएम योगी रविवार (30 अप्रैल) को गोरखपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यकर्ताओं के संग बैठक से पहले युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं से मिले थे। सीएम योगी ने संघ की बैठक में भी कार्यकर्ताओं से संगठन की विचारधारा के अनुरूप आचरण करने के लिए कहा था।

सूत्रों के अनुसार रविवार को अपने दो-दिवसीय गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन सीएम योगी ने गोरखपुर क्षेत्र और गोरखपुर मंदिर के युवा वाहिनी कार्यकर्ताओं के संग बैठक की। सीएम योगी ने युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं से जमीनी स्तर पर सरकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में मदद और निगरानी करने के लिए कहा। सीएम योगी ने कहा कि अगर युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं को किसी काम में कोई त्रुटि नजर आती है तो वो उसकी शिकायत ऊपर के अधिकारियों से कर सकते हैं। युवा वाहिनी के राज्य संगठन सचिव पीके मल्ल ने बताया, “सीएम ने नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा है कि वो शालीन व्यवहार करें। ”

मल्ल के अनुसार सीएम योगी ने सरकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में कोई कमी दिखने पर सरकार और संगठन के पदाधिकारियों से शिकायत करने के लिए कहा है। सीएम योगी ने युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं को किसी भी अफसर के संग दुर्व्यहार न करने के लिए कहा है। सूत्रों के अनुसार सीएम योगी ने बैठक में अपने संगठन और भाजपा की छवि खराब होने के प्रति चिंता जाहिर की। वाहिनी की स्थापना खुद योगी ने की है वहीं भाजपा यूपी और केंद्र दोनों जगह सत्ता में है।

बैठक में शामिल एक भाजपा नेता ने कहा, “सीएम ने कहा कि ये अक्सर हो रहा है कि कोई भगवा कपड़े या साफा पहनकर कोई घटना या गैर-कानूनी काम कर दे रहा है और बदनाम युवा वाहिनी और भाजपा हो रहे हैं।” आरएसएस के क्षेत्रीय मुख्यालय “माधव धाम” में सीएम योगी ने कहा कि आचरण और विचार के बीच फांक होने की वजह से समस्याएं आ रही हैं। सीएम योगी ने आरएसएस की बैठक में कहा, “जब हम जो बोलते हैं वैसा ही आचरण करने लगेंगे उसी दिन सारा भ्रम दूर हो जाएगा।”

VIDEO: आईपीएल मैच के दौरान स्टेडियम में खुद का डुप्लीकेट देख चौंक पड़े लसिथ मलिंगा

Monday, 01 May 2017 08:17

राजकोट में गुजरात लायंस के खिलाफ मुंबई इंडियंस के गेंदबाज लसिथ मलिंगा पारी का 15वां ओवर डाल रहे थे। तभी स्क्रीन पर कैमरामैन ने एक शख्स को दर्शकों के बीच बैठा दिखाया। इस शख्स की शक्ल मलिंगा से हू-ब-हू मिल रही थी। मलिंगा अपना रनर-अप ले रहे थे लेकिन स्क्रीन पर अपने हमशक्ल को देख ठहर गए। पहले तो वह हैरत में पड़ गए, फिर मुस्करा दिए।

मलिंगा के इस फैन ने ठीक मलिंगा की ही तरह अपने बालों को कलर तक कर रखा था। इस फैंस की ये मलिंगा के प्रति दीवानगी ही थी। हालांकि इससे पहले भी सचिन, वीरेंद्र सहवाग, ईशांत शर्मा समेत शिखर धवन के भी हमशक्ल देखे जा चुके हैं। यहां तक कि बात अगर विराट कोहली की करें तो पाकिस्तान के बल्लेबाज अहमद शहजाद उनसे काफी हद तक मिलते-जुलते हैं।

 

इससे पहले भी स्टेडियम में कोहली एक और हमशक्‍ल को देखा जा चुका है, जिसका नाम प्रिंस है। हालांकि प्रिंस का कहना है कि पहले तो उन्हें इस बात का अहसास तक नहीं था कि उनकी शक्ल विराट कोहली से मिलती है लेकिन जब उन्होंने दाढ़ी बढ़ानी शुरू की तो दोस्‍तों ने बताया कि उसकी शक्ल कोहली से काफी मिल रही है। रोचक बात तो ये हुई कि 2016 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंदौर टेस्‍ट के दौरान लोगों ने प्रिंस को कोहली समझ कर घेर लिया था। इस पर पुलिस ने उन्‍हें मैदान से ही बाहर निकाल दिया था।

virat kohli fan 2016 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंदौर टेस्‍ट के दौरान प्रिंस।

बता दें कि IPL-10 के इस 35वें मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 9 विकेट खोकर 153 रन बनाए थे, जिसका पीछा करते हुए मुंबई ने 10 विकेट खोकर इतने ही रन बनाए। ये मैच सुपरओवर तक पहुंचा, जिसमें पहले बैटिंग करने मुंबई इंडियंस आई और उसने 11 रन बनाए। इसके जवाब में गुजरात सिर्फ 6 रन की बना सकी। मुंबई इंडियंस इस वक्त अंक तालिका में 9 में से 7 मैच जीतकर दूसरे पायदान पर है। मंलिगा ने इस मैच में 4 ओवर में 33 रन दिए। इसके साथ ही उन्होंने ब्रैंडन मैक्क्लम और एरोन फिंच को भी चलता किया।

पेट्रोल चोरी मामला : STF के छापे के डर से पूरा पेट्रोल पंप ही उखड़वा दिया

Monday, 01 May 2017 08:14

लखनऊ: उत्तर प्रदेश स्‍पेशल टास्‍क फोर्स (एसटीएफ) के पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा रिमोट और चिप के जरिए ईंधन चोरी के खुलासे के बाद रोजाना छापेमारी में बड़े पैमाने पर मशीनों में गड़बड़ी के मामले उजागर हो रहे हैं. बीती रात जब एसटीएफ की टीम एक पेट्रोल पंप छापा मारने पहुंची तो वहां से पूरा पेट्रोल पंप ही गायब मिला. पंप मालिकों ने छापे से बचने के लिए पेट्रोल पंप की सारी डिस्पेंसिंग मशीनों को उखड़वाकर पेट्रोल पंप के पीछे रखवा दिया और सड़क पर एक बोर्ड लगा दिया जिसमें लिखा था,  'Under renovation.'

लेकिन एसटीएफ ने जब उखाड़ी गई मशीनों को खोल कर विशेषज्ञों से जांच कराई तो पता चला की उनमें ईंधन चोरी के लिए लगी इलेक्ट्रॉनिक चिप निकाल ली गई थी, लेकिन विशेषज्ञों को चिप लगी होने के सबूत मिल गए. जांच से पता चला कि पेट्रोल पंप मालिको ने पंप के रिनोवेशन के लिए तेल कंपनी से मंजूरी नहीं ली गई थी. रिनोवेशन तो केवल छापे से बचने के लिए किया जा रहा था. 

बता दें कि एसटीएफ ने लखनऊ में 27 अप्रैल को पेट्रोल पंप की डिस्पेंसिंग मशीनों में चिप लगाकर तेल चोरी करने का देश के सबसे बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया था. पकड़ गए शख्स ने कबूल किया था कि उसने तमाम पेट्रोल पंपों पर तेल चोरी की एक हज़ार चिप लगाई हैं. रिमोट दबाने पर पेट्रोल डिस्पेंसिंग मशीन पर मीटर तो उसी रफ्तार से चलता है, लेकिन नोजल से तेल कम निकलता है. पकड़े गए शख्स की पहचान पर एसटीएफ ने 7 पेट्रोल पंप सील कर तेलचोरी के आरोप में 23 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें 4 पेट्रोल पंप मालिक भी शामिल हैं.

एसटीएफ के मुताबिक, एक लीटर में 50 से 100 एमएल तक तेल चोरी किया जाता है. एसटीएफ का अंदाजा है कि एक चिप से पेट्रोल चोरी करने वाला पेट्रोल पंप एक महीने में 12 से 15 लाख रुपये का पेट्रोल चोरी कर लेता है. इसी तरह एक साल में 100 पेट्रोल पंप से करीब 150 करोड़ रुपये के तेल की चोरी तो केवल एक शख्स की चिप लगाने से होती है. उत्तर प्रदेश में 6000 पेट्रोल पंप हैं जिनमें करीब 60,000 नोजल हैं. पकड़े गए शख्स का दावा है कि लगभग 90 फीसदी पेट्रोल पंप घटतौली करते हैं. 

एसटीएफ ने लखनऊ में जिन तीन पेट्रोल पंपों पर छापेमारी की उनमें तेल कम देने की बात पता चली है. सीतापुर रोड पर स्टैंडर्ड पेट्रोल पंप की तीन मशीनों में गड़बड़ी मिली है. पुराने लखनऊ के ठाकुरगंज इलाके में लखनऊ फिलिंग स्टेशन पर छापेमारी हुई तो वहां तीन मशीनों में रिमोट के जरिए तेल चोरी करने की बात सामने आई.

पेट्रोल पंप के प्रबंधक हरिकिशन वर्मा ने बताया कि वे सुबह आते ही रिमोट चालू कर देते हैं ताकि किसी को भी पूरा तेल ना मिल पाए. वर्मा ने बताया कि चिप लगाने वाले समय-समय पर मशीनों की जांच भी करते हैं, जैसे ही जो मशीन पूरा तेल देने लगती है तो फौरन ही उसकी शिकायत दर्ज कराकर या तो चिप या फिर उसका रिमोट बदल दिया जाता है. वर्मा ने यहां तक कहा कि वे बहुत इमानदार हैं. उनके यहां 24 नोजल हैं लेकिन सिर्फ तीन से ही पेट्रोल की चोरी कर रहे हैं. अब एसटीएफ ने इनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के बाद सभी को जेल भेजने की तैयारी कर ली है.

रीयल एस्टेट कानून आज से लागू- अब कसेगा देशभर के बिल्डरों पर शिकंजा

Monday, 01 May 2017 08:10

सोमवार से दो नए कानून प्रभावी होने जा रहे हैं। इनमें कहने को तो केंद्र का बनाया बहुप्रतीक्षित रीयल एस्टेट कानून भी है लेकिन हकीकत यह है कि केवल 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने ही इस कानून के तहत नियमों को अधिसूचित किया है। जबकि इसे एक मई से सारे देश में लागू करने की बात तय हुई थी। इस बीच, केंद्रीय आवास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि यह कानून इस क्षेत्र का विनियमन करेगा न कि उसका गला घोंटेगा। उन्हें यह सफाई इस वजह से देनी पड़ी है क्योंकि बिल्डर कह रहे हैं कि नई व्यवस्था बाकी पेज 8 पर में उनका वजूद बचना मुमकिन नहीं रहेगा। रीयल एस्टेट (नियमन एवं विकास) कानून रीयल एस्टेट क्षेत्र में बहुप्रतीक्षित पारदर्शिता, जवाबदेही और कार्यकुशलता का वादा करता है। सरकार ने इस कानून के क्रियान्वयन को एक ऐसे युग की शुरुआत कहा है जहां खरीदार बाजार का बादशाह होगा। सरकार ने मकानों के खरीदारों को बचाने और निजी रीयल एस्टेट कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए यह कानून बनाया है। रीयल एस्टेट (नियमन एवं विकास) अधिनियम, 2016 पिछले साल मार्च में संसद से पारित हुआ था। उसकी सभी 92 धाराएं एक मई से प्रभावी हो जाएंगी।

हालांकि केवल 13 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों ने ही अबतक नियम अधिसूचित किए हैं। उत्तर प्रदेश, गुजरात, ओड़ीशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और बिहार, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, चंडीगढ़, दादर व नागर हवेली, दमन-दीव, लक्षद्वीप आदि ने नियम अधिसूचित किए हैं। नायडू ने रविवार को हैदराबाद में कहा- मैंने सभी संबंधित पक्षों को आश्वासन दिया है कि यह विधेयक सभी के हित में बस इस क्षेत्र के विनियमन के लिए है। लेकिन इस क्षेत्र का गला नहीं घोंटता है। मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि डेवलपर अपने वादे पूरा करें। विज्ञापन में जो वादे किए गए हैं, उनका पालन हो।

उधर सरकार से डरे डेवलपरों को यह उम्मीद भी है कि एक मई से रीयल एस्टेट कानून लागू होने से मकानों की मांग में तेजी आएगी क्योंकि यह कानून खरीदारों को बेईमान कंपनियों से बचाएगा। जबकि दाम बड़ी संख्या में बने हुए मकानों के अब तक नहीं बिकने की वजह से स्थिर बने रहेंगे। रीयल एस्टेट डेवलपरों के दो शीर्ष निकायों- क्रेडाई और नारेडको का मानना है कि इस कानून के लागू होने से भारतीय रीयल एस्टेट क्षेत्र के कामकाज के तौरतरीकों में एक बड़ा बदलाव आएगा। हालांकि उन्हें उसमें शुरुआती कठिनाइयां नजर आती हैं।
ये दोनों संगठन चाहते थे कि सरकार मौजूदा परियोजनाओं को रीयल एस्टेट (नियमन एवं विकास) अधिनियम, 2016 के दायरे से दूर रखे। लेकिन उनका सुझाव इस कानून में शामिल नहीं किया गया। तो भी क्रेडाई अध्यक्ष जे शाह ने यही कहा कि नए कानून से इस क्षेत्र में पारदर्शिता आएगी और घरेलू व विदेशी निवेशकों का विश्वास बढेÞगा।

केआरके ने बाहुबली 2 को बताया गोबर

Monday, 01 May 2017 08:04

अक्सर सुर्खियों में बने रहने वाले कामल आर खार यानि केआरके ने बाहुबली 2 की ट्विटर पर जमकर आलोचना की है। केआके ने बाहुबली को लेकर कई सारे ट्वीट किए और फिल्म को लेकर अपनी भड़ास निकाली। केआरके ने सबसे पहले बाहुबली 2 का रिव्यू लिखकर फिल्म की जमकर बुराई कि इसके बाद ट्वीट कर लिखा कि केआरके का कहना है कि बड़ा दुख होता है ये देखकर की बाहुबली 2 जैसी गोबर फिल्म इतनी कमाई कर रही है। अगर ये बाहुबली 1 होती तो मैं काफी खुश होता। लेकिन बाहुबली 2 जैसी फिल्म इतिहास बना रही है, ये दिल दुखा देने वाली बात है। केआरके ने लिखा कि राजामौली का भी अंत आते आते फिल्म बनाने में रूचि नहीं रह गई थी क्योंकि वो खुद जानते थे कि फिल्म कितनी बेकार बन रही है। मेरे हिसाब से तो लोग 3 – 4 बार बाहुबली 2 देखने जा रहे हैं क्योंकि उन्हें फिल्म समझ में ही नहीं आ पा रही है। फिल्म इतनी खराब है पता नहीं फिर भी क्यों लोग इसके पीछे पागल हैं। जबकि ये पहले पार्ट का 10 प्रतिशत भी नहीं है। अब तो फिल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी फिल्म की कमाई से हैरान है।

फिल्म एक सर्कस की तरह है। केरआके का कहना है कि मैं इस बात से 100 प्रतिशत सहमत हूं कि सर्कस अच्छा हो या खराब, लोगों का ध्यान ज़रूर खींचता है। वैसे केआरके ही नहीं, कई फैन्स को भी बाहुबली में काफी कमियां दिख रही हैं   केआरके ने फिल्म को लेकर दर्जनों ट्वीट किए हैं। केआके ने फिल्म के कलेक्शन पर भी सवाल खड़े किए हैं। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस में शानदार कमाई कर रही है। फिल्म पहले दो दिनों में 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है।

पाकिस्तान और चीन के साथ युद्ध की स्थिति को निपटने के लिए

Monday, 01 May 2017 08:01

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक भारतीय वायू सेना चीफ बीएस धनोआ ने एयरफोर्स को चीन और पाकिस्तान के साथ युद्ध की स्थिति को निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। वायू सेना कमांडरों को युद्ध के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। पाकिस्तान के साथ 10 दिन की और चीन के साथ 15 के युद्ध होने की दशा के लिए जरूरी निर्देश दिए गए हैं। पिछले हफ्ते दिल्ली में भारतीय वायूसेना के कमांडरों की एक मीटिंग हुई थी जिसमें ये निर्देश दिए गए। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने चीन और पाकिस्तान के साथ यूद्ध की सूरत में बड़े स्तर के युद्ध ऑपरेशन के लिए तैयार रहने को कहा है। सभी एयरफोर्स यूनिट को यूद्ध के ऑपरेशन के लिए तैयार रहने, एयरक्राफ्ट लड़ाई के लिए तैयार रहने और हथियारों, मिसलाइलों और रडार सिस्टर को ठीक प्रकार से स्टॉक करके रखने के निर्देश दिए हैं।

सीरिया पर ट्रंप की नीति से 59 प्रतिशत अमेरिकी असहमत : सर्वेक्षण

Monday, 01 May 2017 08:01

प्रत्येक 10 में से 6 अमेरिकी अपने देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया की स्थिति से निपटने के लिए अपनाई गई रणनीति से इत्तेफाक नहीं रखते हैं। सीबीएस न्यूज द्वारा किए गए एक मत सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 59 प्रतिशत प्रतिभागियों ने सीरिया की स्थिति पर ट्रंप की रणनीति से अपनी असहमति जाहिर की, जबकि 10 में से 4 ट्रंप की काबिलियत पर भरोसा जताते हुए नजर आए।

इस हफ्ते की शुरुआत में जारी किए गए सर्वे के नतीजों में बताया गया है कि सीरिया की स्थिति से निपटने के लिए ट्रंप की काबिलियत पर कम भरोसा होने के बावजूद आधे अमेरिकी नागरिकों का मानना है कि अमेरिका का आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान एक हद तक सही दिशा में है। 9 प्रतिशत लोगों का मानना है कि यह बहुत अच्छी दिशा में है।

सर्वे में यह भी पाया गया कि ज्यादातर अमेरिकी, सेना के कमांडर इन चीफ के रूप में ट्रंप की काबिलियत को लेकर सशंकित हैं।

केवल 46 प्रतिशत प्रतिभागियों ने ट्रंप की क्षमता में कुछ हद तक भरोसा जताया, जबकि 17 प्रतिशत ने ज्यादा भरोसा नहीं जताया और बाकी 35 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें ट्रंप की क्षमता पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं है।

ट्रंप सरकार द्वारा कुछ मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में आने संबंधी रोक भी ट्रंप की लोकप्रियता में गिरावट का प्रमुख कारण है। 46 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि ट्रंप विश्व में अमेरिका की छवि को कमजोर कर रहे हैं। जबकि, 36 प्रतिशत ने कहा कि ट्रंप द्वारा कार्यभार संभालने के बाद अमेरिका की छवि मजबूत हुई है।

चीन : उद्योग में मार्च के मुकाबले रफ्तार धीमी

Monday, 01 May 2017 08:00

चीन के उद्योग में मार्च के मुकाबले अप्रैल में धीमी गति से विस्तार जारी रहा। अप्रैल में पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) 52.2 अंक रहा। यह मार्च से 0.6 अंक नीचे रहा। नेशनल सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) के अनुसार, आंकड़े बाजार के अपेक्षाओं के अनुरुप नहीं रहे, लेकिन यह लगातार नौवें महीने 50 अंकों से ऊपर रहे।

समाचार एजेसी एफे के मुताबिक, पीएमआई के अनुसार, पचास से ऊपर आंकड़े का अर्थ विस्तार है जबकि इससे नीचे के आंकड़े का अर्थ गतिविधि में कमी है।

एनबीएस के वरिष्ठ सांख्यिकीविद झाओ किंग्हे ने कहा, "बाजार की मांग और आपूर्ति में सुस्त बढ़ोतरी के चलते धीमी गति से विस्तार हुआ।"

झाओ ने कहा, "विस्तार अनुमान से कम रहा। यह उच्च ऊर्जा खपत उद्योग में संकुचन और आयात और निर्यात में मंद वृद्धि का नतीजा है।"

उत्पादन के लिए अप्रैल में उप सूचकांक 53.8 रहा जबकि नए उत्पाद आर्डर के लिए उप सूचकांक 52.3 रहा, यह दोनों मार्च में रिकॉर्ड किए गए आंकड़े से कम है।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान भारत पहुंचे

Monday, 01 May 2017 07:59

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान अधिकारिक दौरे पर रविवार को भारत पहुंचे, जहां सोमवार को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आर्थिक संबंधों एवं आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग पर बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, "भारत अपने विशेष अतिथि का स्वागत करता है। राष्ट्रपति एर्दोगान और श्रीमति एमीन एर्दोगान आधिकारिक दौरे पर दिल्ली पहुंचे।"

दिल्ली हवाई अड्डे पर केंद्रीय युवा एवं खेल मामलों के मंत्री विजय गोयल ने उनका स्वागत किया।

एर्दोगान सोमवार तक भारत दौरे पर रहेंगे। 16 अप्रैल को तुर्की में हुए जनमत संग्रह में जीत हासिल करने के बाद एर्दोगान ने अपना कूटनीतिक दायरा बढ़ाना शुरू किया है, जिसके तहत वह भारत दौरे पर आए हैं।

एर्दोगान के स्वागत में राष्ट्रपति भवन में एक समारोह आयोजित होगा, जिसके बाद वह राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज होटल ताज पैलेस जाकर उनसे मिलेंगी, जिसके बाद होटल में ही देश के अग्रणी उद्योग मंडलों सीआईआई, फिक्की और एसोचैम द्वारा आयोजित एक व्यापार सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद भवन में एर्दोगान से मुलाकात करेंगे। इससे पहले एर्दोगान राजधानी के जामिया मीलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय जाएंगे, जहां उन्हें मानद डिग्री प्रदान की जाएगी।

सोमवार की मध्यरात्रि से थोड़ा पहले वह तुर्की के लिए रवाना होंगे। एर्दोगान इससे पहले बतौर प्रधानमंत्री 2008 में भारत का दौरा कर चुके हैं।