डेनमार्क ओपन में भारत किदांबी श्रीकांत चैंपियन, फाइनल में कोरिया के ली ह्यून को हराया

Sunday, 22 October 2017 22:06

ओडेंसे (डेनमार्क): भारतीय बैडमिंटन स्‍टार किदांबी श्रीकांत ने प्रतिष्ठित डेनमार्क ओपन का पुरुष सिंगल्‍स वर्ग का खिताब जीत लिया है. उन्‍होंने यहां खेले गए फाइनल में दक्षिण कोरिया के ली ह्यून इल को लगभग एकतरफा मुकाबले में 21-10, 21-5 से हराया. इस खिताबी मुकाबले को जीतने में श्रीकांत को ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी और कोरियाई खिलाड़ी ने आसानी से हार स्‍वीकार कर ली. श्रीकांत का यह तीसरा सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब है.  
आठवीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने इससे पहले 40 मिनट तक चले सेमीफाइल में वोंग विंग की विंसेट को 21-18, 21-17 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी. दूसरी ओर, ह्यून ने एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में अपने हमवतन और शीर्ष विश्व वरीयता प्राप्त सोन वान हो को मात देकर बड़ा उलटफेर किया था. ह्यून ने एक घंटे 32 मिनट तक चले मुकाबले में सोन को 25-23, 18-21, 21-17 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया. टॉप सीडेड वान हो को हराने के बावजूद फाइनल में ह्यून जरा भी रंग ने नहीं दिखाई दिए. उन्‍होंने मैच में आसानी से हार स्‍वीकार कर ली.

श्रीकांत इससे पहले ऑस्‍ट्रेलियन ओपन, इंडोनेशिया ओपन, इंडिया ओपन और चाइना ओपन में चैंपियन बन चुके हैं जबकि सिंगापुर ओपन में उन्‍हें उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा था

INDvsNZ: विराट कोहली का शतक बेकार, टेलर-लाथम ने न्‍यूजीलैंड को दिलाई 6 विकेट की जीत

Sunday, 22 October 2017 22:02

मुंबई: विराट कोहली की टीम इंडिया को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में 6 विकेट की हार का सामना करना पड़ा है. अपेक्षाओं के विपरीत कीवी टीम ने मैच में गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन किया और टीम इंडिया को करारी हार के लिए मजबूर कर दिया. अपने करियर के 200वें मैच में शतकीय पारी खेलने के बावजूद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के हाथ निराशा लगी. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर्स में 8 विकेट पर 280 रन बनाए, लेकिन इस स्‍कोर को न्‍यूजीलैंड टीम ने महज चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. कीवी टीम की इस जीत में रॉस टेलर और टॉम लाथम हीरो साबित हुए, जिन्‍होंने 80 रन के स्‍कोर पर तीन विकेट गिरने के बाद चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की. जहां लाथम ने जहां नाबाद शतक (103 रन )जमाया, वहीं रॉस टेलर 95 रन बनाकर मैच के अंतिम क्षणों में पेवेलियन लौटे. लाथम ने हेनरी निकोलस के साथ मिलकर कीवी टीम की जीत की औपचारिकता पूरी की.

दबाव अब टीम इंडिया पर है. सीरीज शुरू होने के पहले टीम इंडिया को सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन टीम आज की हार के बाद 0-1 से पिछड़ गई है. ऐसे में दूसरे मैच में  उसे हर हाल में जीत हासिल करनी होगी.

भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पारी के पहले ही ओवर में मार्टिन गुप्टिल ने दो चौके जमा दिए. पारी के तीसरे ओव में इस गेंदबाज को मुनरो ने छक्‍का जमाया. तीसरे ओवर में भी पहले की तरह 8 रन बने. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 28 रन था. पारी के छठे ओवर में मुनरो को उस समय जीवनदान मिला जब बाउंड्री पर केदार जाधव ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया. ऐसे समय जब गुप्टिल-मुनरो की जोड़ी भारत के लिए परेशानी बन रही थी, बुमराह टीम के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मुनरो (28रन, 35 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को दिनेश कार्तिक से कैच कराया. न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (6) आज बड़ी पारी नहीं खेल पाए. उन्‍हें कुलदीप यादव की गेंद पर केदार जाधव ने कैच किया.हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के लिए तीसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने सेट हो चुके मार्टिन गुप्टिल (32 रन, 48 गेंद, पांच चौके) को दिनेश कार्तिक से कैच कराया.

तीन विकेट गिरने के बाद न्‍यूजीलैंड की रनगति में गिरावट आ गई. 25 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 117 रन था. इसके बाद पारी को संवारने का काम रॉस टेलर और टॉम लाथम की जोड़ी ने किया, दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ा दी. इस दौरान दोनों बल्‍लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किए. भारतीय गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे. इन दोनों ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. इस दौरान लाथम ने जहां करियर का चौथा वनडे शतक बनाया वहीं रॉस टेलर

विकेट पतन: 48-1 (मुनरो, 9.3), 62-2 (विलियमसन, 12.3),  80-3 (गुप्टिल, 17.2), 280-4 (टेलर, 48.5)

भारतीय पारी: अपने 200वें वनडे में खूब खेले विराट कोहली

virat kohli

कोहली ने अपने 200वें वनडे में शतक जमाया, इसके बावजूद टीम इंडिया को मैच हारना पड़ा (फाइल फोटो)

टीम इंडिया की पारी के दौरान न्‍यूजीलैंड का पहला ओवर टिम साउदी ने किया जिसमें तीसरी ही गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाया. ओवर में 8 रन बने. दूसरे ओवर में 4 और तीसरे ओवर में भी इतने ही रन बने. पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन (9 रन, 12 गेंद, एक चौका) आउट हो गए. उन्‍हें ट्रेंट बोल्‍ट ने लाथम से कैच कराया. चौथा ओवर मेडन रहने के बाद पारी के 5वें ओवर में रोहित शर्मा ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए साउदी को लगातार दो छक्‍के जड़ दिए. पारी के छठे ओवर में बोल्‍ट फिर न्‍यूजीलैंड के लिए कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने रोहित शर्मा (20 रन, 18 गेंद, दो छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया. दो विकेट जल्‍द गिरने से भारतीय टीम की रन गति में गिरावट आ गई. 10 ओवर में टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 37 रन था. 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 67 रन था.

टीम इंडिया का तीसरा विकेट 16वें ओवर में केदार जाधव (12 रन, 25 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्पिनर मिचेल सेंटनर ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. पारी के 19वें ओवर में विराट को उस समय जीवनदान मिला जब ग्रैंडहोम की गेंद पर सेंटनर ने आसान सा कैच पटका दिया. विराट उस समय 29 रन पर थे. 20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 93 रन था. विराट ने पारी के 25वें ओवर में मिल्‍ने को चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. 25 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 127 रन था.टीम इंडिया का चौथा विकेट दिनेश कार्तिक (37 रन, 47 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें टिम साउदी ने मुनरो से कैच कराया. इसके बाद विराट ने धोनी के साथ बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 150 रन के पार पहुंचाया.

पारी के 41वें ओवर में भारतीय टीम को एमएस धोनी (25 रन, 42 गेंद, दो चौके) का विकेट गंवाना पड़ा जिन्‍हें बोल्‍ट ने गुप्टिल से कैच कराया. बोल्‍ट का यह तीसरा विकेट रहा. विराट कोहली ने अपना 30 वां शतक साउदी की गेंद पर सिंगल लेते हुए पूरा किया. इसके साथ ही उन्‍होंने शतकों के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया. पोंटिंग के 30 वनडे शतक हैं. विराट का यह 200वां वनडे मैच है. टीम इंडिया को छठा विकेट हार्दिक पंड्या के रूप में गिरा. इसके बाद आखिरी ओवर में विराट कोहली आउट हुए. उनकी 121 रन की पारी में नौ चौके और दो छक्‍के शामिल थे. इस दौरान विराट ने 125 गेंदों सामना किया. आखिरी गेंद पर भुवनेश्‍वर कुमार आउट हुए. उन्‍होंने केवल 15 गेंदों पर 2 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 26 रन बनाए. कुलदीप यादव बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने चार और टिम साउदी ने तीन विकेट लिए.

भारत का विकेट पतन: 16-1 (धवन, 3.2), 29-2 (रोहित, 5.4), 71-3 (जाधव, 15.2), 144-4 (कार्तिक, 28.4), 201-5 (धोनी, 40.6),  238-6 (पंड्या, 45.3), 270-7 (विराट, 49.2), 280-8 (भुवनेश्‍वर, 49.6)


दोनों टीमें इस प्रकार थीं....
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.

न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन  (कप्‍तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट.

Bigg Boss 11: बदल जाएंगे घर के सारे सदस्य

Sunday, 22 October 2017 20:00

बिग बॉस-11’ का ‘वीकेंड का वार’ एपीसोड काफी मनोरंजन लेकर आ रहा है. एक तरफ घर में कुछ ख़ास मेहमान नज़र आएंगे, तो वहीं ‘बिग बॉस’ हाउस के कंटेस्टेंट रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करते दिखेंगे. साथ ही ‘बिग बॉस-11’ के सुपर होस्ट सलमान ख़ान घर में जाने वाले वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट से भी मुलाक़ात करवाएंगे. ‘बिग बॉस-11’ हाउस में कुछ ऐसे चेहरे नज़र आए, जो इस सीज़न के कंटेस्टेंट तो नहीं हैं, लेकिन उनके किरदार को ओढ़ कर घूम रहे थे. दरअसल, यह सभी कलर्स फैमिली यानी कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय धारावाहिकों के कलाकार हैं, जो दिवाली के ख़ास मौक़े पर ‘बिग बॉस’ हाउस के घरवालों से मिलने पहुंचे हैं. घर के भीतर मौजूद इन सभी ख़ास मेहमानों ने सलमान ख़ान से अपने ओढ़े किरदारों की मिमिक्री करते हुए बातचीत भी की. 


वहीं जब ये ख़ास मेहमान ‘बिग बॉस’ कंटेस्टेंट से मिले, तो घर वालों ने उनके लिए एक ज़ोरदार रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया. ‘बिग बॉस-11’ में दिवाली के जश्न में शामिल होने आए इन मेहमानों में ‘इश्क़ में मरजावां’ के दीप रायचंद यानी अर्जुन बिजलानी, ‘दिल से दिल तक’ की शोरवरी यानी रश्मि देसाई और तेनी यानी जैस्मीन भसीन, ‘शक्ति-अस्तित्व के अहसास की’ की सौम्या यानी रूबीना दिलैक और आगामी धारावाहिक ‘लाडो-2’ की अम्मा जी यानी मेघना मलिक और अनुष्का यानी अविका गौर रहे.

घर वालों से मुलाक़ात के बाद कलर्स फैमिली के ये ख़ास सदस्य सलमान ख़ान से मिलने पहुंचे. वहां पर सलमान के साथ बूंदी के लड्डू, शक्कर पारे और चकली बनाई. इस ख़ास एपीसोड में सलमान से मिलने आदित्य नारायण भी पहुंचे. आदित्य जल्दी ही कलर्स टीवी के शो ‘एंटरटेनमेंट की रात’ में नज़र आने वाले हैं. इसके अलावा सलमान से मिलने ‘बिग बॉस-11’ में बतौर वाइल्ड कार्ड एंट्री प्रवेश करने वाली ढिंचैक पूजा भी मिलने पहुंचीं. इस वाइल्ड कार्ड एंट्री के बाद घर के माहौल में क्या कुछ परिवर्तन होता है, वो तो वक्त ही बताएगा.

जीएसटी दरों में पूरी तरह बदलाव करने की है जरूरत : राजस्‍व सचिव हसमुख अधिया

Sunday, 22 October 2017 19:51

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि नए वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू किए जाने के बाद अब लघु और मझौले उद्योगों के बोझ को कम करने के लिए कर दरों में पूरी तरह बदलाव करने की जरूरत है. राजस्व सचिव ने कहा कि जीएसटी प्रणाली को स्थिर   होने में करीब एक साल लगेगा. जीएसटी में एक दर्जन से अधिक केंद्रीय और राज्य लेवी जैसे उत्पाद शुल्क, सेवा कर और वैट समाहित कर दिए गए हैं. जीएसटी लागू हुए करीब चार महीने हो गए हैं. इस नयी अप्रत्यक्ष कर प्रणाली से कुछ प्रारंभिक परेशानियां और अनुपालन से जुड़े मुद्दे उभरे हैं. जीएसटी परिषद ने कई मुद्दो का समाधान निकाला भी है. परिषद इन प्रणाली में सर्वोच्च निर्णायक निकाय है. परिषद ने लघु और मझौले कारोबारों को करों का भुगतान करने और जीएसटी दाखिल करने को आसान बनाने के लिए इसके कई पहलूओं में हल्के बदलाव किए हैं. इसके अलावा निर्यातकों के रिफंड प्रक्रिया को भी आसान बनाया है तथा 100 से अधिक वस्तुओं पर जीसटी की दरों को तर्कसंगत बनाया है.

अधिया ने कहा, "इसमें अमूल-चूल बदलाव की जरुरत है... हो सकता है कि एक ही अध्याय में कुछ वस्तुएं बांट दी गयी हों. वस्तुओं के अध्याय वार वस्तुओं की सूची संगत बनाने की जरूरत है. और जहां दिखे कि यह लघु और मझौले उद्योगों तथा आम आदमी पर बोझ ज्यादा पड़ रहा है, वहां हम उसे कम करते हैं तो अनुपालन सुधरेगा.’

हालांकि, उन्होंने कहा कि बदलाव के लिए फिटमेंट कमेटी को गणना करने की जरूरत होगी, जो यह तय करेगा कि किस वस्तु की दर को तर्क संगत बनाने की जरूरत है. जीएसटी व्यवस्था पहली जुलाई को लागू की गयी. अधिया ने कहा कि समिति अपने सुझावों को जीएसटी परिषद के सामने यथाशीघ्र रखेगी. जीएसटी परिषद की 23वीं बैठक वित्त मंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में गुवाहाटी में 10 नवंबर को होनी है.

उन्होंने कहा कि हम जितनी जल्दी हो सके इसे करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि फिटमेंट कमेटी इस पर काम करने के लिए कितना समय लेती है. अधिया से जब पूछा गया कि जीएसटी को स्थिर होने में कितना समय लगेगा तो उन्होंने कहा कि इसमें एक साल लगेगा, क्योंकि यह सभी के लिए नई व्यवस्था है. जीएसटी में कर प्रणाली के पूरी तरह से बदलाव होना है इसलिए एक साल की आवश्यकता है.

मलेशिया को 2-1 हराकर भारत तीसरी बार बना एशिया कप चैंपियन

Sunday, 22 October 2017 19:47

 

 भारत ने मलेशिया को 2-1 से हराकर तीसरी बार एशिया कप हॉकी का खिताब जीता. भारत के लिए 10वें मिनट में रमनदीप सिंह और 29 वें मिनट में ललित उपाध्‍याय ने गोल दागे. वहीं, मलेशिया की तरफ से एकमात्र गोल शाहरिल सबा ने किया. इससे पहले भारत ने सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान को 4-0 से हराकर फाइनल में जगह पक्‍की की थी.  

इससे पहले मलेशिया को सुपर-4 में भारत ने 6-2 से हराया था. इसका फायदा टीम इंडिया को इस मैच में भी मिला. 13वें मिनट में मलेशिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसका फायदा टीम नहीं उठा सकी. भारत ने इसका शानदार बचाव किया. दूसरे क्वार्टर में भारत का दबदबा दिखा. ललित उपाध्याय ने 29वें मिनट में गोलकर टीम को 2-0 से आगे कर दिया और दूसरा क्वार्टर भी इसी स्कोर के साथ खत्म हुआ.

टीम इंडिया ने तीसरे क्वार्टर में भी अटैक जारी रखा. हालांकि मलेशिया ने 50वें मिनट में गोल दागकर भारत की बढ़त को कम कर दिया.मलेशिया के लिए शाहरिल सबा ने गोल कर स्कोर 2-1 कर दिया जो अंत तक बरकरार रहा. चौथे क्वार्टर में मेलशिया ने काफी अटैक किया, लेकिन वह सफल नहीं हो सका. 

आठवीं बार एशिया कप के फाइनल में खेलते हुए भारत ने जीत दर्ज की और तीसरी बार खिताब अपने नाम किया. इससे पहले 2003, 2007 में भारत एशिया कप चैंपियन बन चुका है. एशिया कप भारत के लिए इसलिए भी यादगार रहेगा, क्योंकि भारत ने इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा. हालांकि टूर्नामेंट से पहले कोच रहे रोलैंट ऑल्टमैंस को हटाने के बाद विवाद भी हुआ, लेकिन टीम एकजुट होकर खिताब जीतकर सभी विवादों को शांत कर दिया. इस जीत के साथ भारत पहली ऐसी टीम बन गया है जिसने एक समय में एशिया के तीनों महत्वपूर्ण खिताब एशियाई खेलों का स्वर्ण, एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी और एशिया कप अपने नाम किए हैं. भारत ने 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से और पिछले साल कुआंटन में एशियाई चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल में भी अपने इस पड़ोसी को 3-2 से हराया था.

क्या फैंस भी जानते हैं? प्रियंका चोपड़ा की ये हैं पर्सनल बातें

Sunday, 22 October 2017 17:28

प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड के मशहूर एक्ट्रेस में से एक हैं। उन्होंने साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताभ भी जीता था। वे बॉलीवुड की सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस में से एक हैं। प्रियंका भारत के साथ साथ विदेश में भी चर्चित सेलिब्रिटीज में से ए‍क हैं। जिस वजह से उनके फैंस भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं। वैसे तो उनके फैंस उनके बारे में जानने के लिए जान लगा देते हैं। लेकिन आज हम जो रोचक बातें प्रियंका के बारे में बात रहे हैं शायद ही आप भी जानते होंगे। आइए जानते हैं प्रियंका के बारे में रोचक बातें।

1. ऐसे बहुत लोग हैं जिनका मानना है कि प्रियंका चोपड़ा ने फिल्म ‘द हीरो: लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई’ से फिल्मी करियर स्टार्ट किया था, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल प्रियंका ने साल 2002 में रिलीज हुए तमिल फिल्म ‘थमिजान’ में एक्टर विजय के अपोजिट रोल से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।

2. प्रियंका चोपड़ा के बारे में बहुत लोग जानते हैं कि वो महज 18 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड का खिताब जीत चुकी थीं और वो एक मॉडल रह चुकी हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि प्रियंका मॉडलिंग से पहले इंजीनियरिंग करना चाहती थीं।

3. प्रियंका चोपड़ा को उनके दोस्त और उनके परिवार में मिमि और शनशाइन के नाम से भी पुकारा जाता है।

4. जंक फूड का शौकिन आखिर कौन नहीं है। उन्हीं में से एक प्रियंका चोपड़ा भी हैं। प्रियंका चोपड़ा को जंक फूड, फ्रैंच फ्राइज और पिज्जा काफी पंसद है। साथ ही प्रियंका को मिठाई और टॉफी भी बहुत पंसद है। कहा ये भी जाता है कि प्रियंका हमेशा टॉफियां साथ लेकर चलती हैं।

5. जंक फूड, फ्रैंच फ्राइज और तरह की डिश का मजा चखने वाली प्रियंका के अगर फेवरेट फूड के बारे में बात करें तो आपको जानकर विश्वास नहीं होगा। प्रियंका को अचार के साथ खिचड़ी खाना बहुत पसंद है।

 

मोदी सरकार का नया फरमान, इतनी रकम का किया लेनदेन तो दिखानी होगी ऑरिजिनल आईडी

Sunday, 22 October 2017 17:24

केंद्र सरकार ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए एक निश्चित सीमा से अधिक का लेनदेन करने वाले लोगों के मूल पहचान दस्तावेजों का प्रतिलिपियों के साथ मिलान करने को कहा है, जिससे जाली या धोखाधड़ी कर बनाए गए दस्तावेजों के इस्तेमाल की संभावना को समाप्त किया जा सके। वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व विभाग ने गजट अधिसूचना जारी कर मनी लांड्रिंग रोधक (रिकॉर्ड रखरखाव) नियमों में संशोधन किया है। नए नियमों के तहत रिपोर्ट करने वाली इकाई को ग्राहकों द्वारा दिए गए आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज का मूल और प्रतिलिपि के साथ मिलान करना होगा।

शेयर ब्रोकर, चिट फंड कंपनियां, सहकारी बैंक, आवास वित्त संस्थान और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को भी रिपोर्टिंग इकाई के रूप में वगीकृत किया गया है। रिपोर्टिंग इकाइयों को खाता खोलने वाले किसी व्यक्ति या 50,000 रुपये से अधिक का लेनदेन करने वालों से बायोमीट्रिक पहचान नंबर आधार और अन्य आधिकारिक दस्तावेज लेना जरूरी है। इसी तरह की अनिवार्यता 10 लाख रुपये से अधिक के नकद सौदे या उतने ही मूल्य के विदेशी मुद्रा सौदे के लिए भी है।

रिपोर्टिंग नियमों के अनुसार पांच लाख रुपये से अधिक के विदेशी मुद्रा के सीमापार लेनदेन और 50 लाख रुपये या उससे अधिक मूल्य की अचल संपत्ति की खरीद भी इसी श्रेणी में आती है। गजट अधिसूचना में कहा गया है कि यदि आधिकारिक रूप से दिए गए वैध दस्तावेज में नया पता शामिल नहीं है तो बिजली, टेलीफोन बिल, पोस्टपेड मोबाइल बिल, पाइप गैस का बिल या बिजली का बिल पते के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है। हालांकि, ये बिल दो महीने से अधिक पुराने नहीं होने चाहिए।

 

बता दें कि मनी लांड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) देश में मनी लांड्रिंग और कालेधन के सृजन पर अंकुश लगाने का प्रमुख कानूनी ढांचा है। पीएमएलए और इसके नियमों के तहत बैंकों, वित्तीय संस्थानों और अन्य बाजार इकाइयों के लिए अपने ग्राहकों की पहचान का सत्यापन करना, रिकॉर्ड रखना तथा भारत की वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू-आईएनडी) को सूचना देना जरूरी है। नियम 9 के तहत प्रत्येक रिपोर्टिंग इकाई को किसी के साथ खाता आधारित संबंध शुरू करते समय अपने ग्राहकों और उनकी पहचान का सत्यापन करना और कारोबारी संबंध के उद्देश्य और प्रकृति के बारे में सूचना प्राप्त करना जरूरी है।

 

राहुल गांधी ने वसुंधरा राजे पर कसा तंज, बोले- हम 21वीं सदी में हैं, यह 2017 है, 1817 नहीं

Sunday, 22 October 2017 17:20

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक विवादित अध्यादेश को लेकर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर निशाना साधते हुए कहा कि हम ‘2017’ में जी रहे हैं ना कि ‘1817’ में. उन्होंने एक खबर भी टैग की है, जिसका शीर्षक है कि कानूनी विशेषज्ञों की राय में राजस्थान का अध्यादेश अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के खिलाफ है.  
राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा पूरी विनम्रता से मैं कहना चाहता हूं कि हम 21वीं सदी में हैं, यह 2017 है, 1817 नहीं.
खबर के मुताबिक इस अध्यादेश में पूर्वानुमति के बगैर कानूनी अधिकारियों और लोक सेवकों के खिलाफ जांच पर रोक का प्रावधान है और मीडिया को भी इससे रोका गया है.

बता दें कि सोमवार से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में राजस्थान सरकार एक ऐसा बिल लाने जा रही है जो एक तरह से सभी सांसदों-विधायकों, जजों और अफ़सरों को लगभग इम्युनिटी दे देगा. उनके ख़िलाफ़ पुलिस या अदालत में शिकायत करना आसान नहीं होगा. सीआरपीसी में संशोधन के इस बिल के बाद सरकार की मंज़ूरी के बिना इनके ख़िलाफ़ कोई केस दर्ज नहीं कराया जा सकेगा. यही नहीं, जब तक एफआईआर नहीं होती, प्रेस में इसकी रिपोर्ट भी नहीं की जा सकेगी. ऐसे किसी मामले में किसी का नाम लेने पर दो साल की सज़ा भी हो सकती है.

इस बिल के अनुसार किसी जज या पब्लिक सर्वेंट की किसी कार्रवाई के खिलाफ, जो कि उसने अपनी ड्यूटी के दौरान की हो, आप कोर्ट के जरिए भी एफआईआर दर्ज नहीं कर सकते. ऐसे मामलों में एफआईआर दर्ज कराने के लिए सरकार की मंजूरी लेना जरूरी होगा.

INDvsNZ : 200वें वनडे में शतक बनाकर रिकी पोंटिंग से आगे निकले विराट कोहली

Sunday, 22 October 2017 13:07

मुंबई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के लिए यादगार रहा. विराट ने अपने वनडे करियर के इस 200वें मैच में शतकीय पारी खेली और वनडे मैचों में शतकों के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (30 शतक) को पीछे छोड़ दिया. वनडे शतकों के मामले में अब सचिन तेंदुलकर (49 शतक) की विराट से आगे हैं. विराट की 121 रन की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 280 रन बनाए. मैच में टीम इंडिया की पूरी पारी विराट के इर्दगिर्द की केंद्रित रही.  विराट के अलावा दिनेश कार्तिक ने 37, पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने 25 रन और भुवनेश्‍वर कुमार ने 26 रनका योगदान दिया. मैच में जीत के लिए न्‍यूजीलैंड के सामने 281 रन बनाने की चुनौती है. न्‍यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्‍ट ने सर्वाधिक चार विकेट लिए.

टीम इंडिया की पारी के दौरान न्‍यूजीलैंड का पहला ओवर टिम साउदी ने किया जिसमें तीसरी ही गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाया. ओवर में 8 रन बने. दूसरे ओवर में 4 और तीसरे ओवर में भी इतने ही रन बने. पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन (9 रन, 12 गेंद, एक चौका) आउट हो गए. उन्‍हें ट्रेंट बोल्‍ट ने लाथम से कैच कराया. चौथा ओवर मेडन रहने के बाद पारी के 5वें ओवर में रोहित शर्मा ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए साउदी को लगातार दो छक्‍के जड़ दिए. पारी के छठे ओवर में बोल्‍ट फिर न्‍यूजीलैंड के लिए कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने रोहित शर्मा (20 रन, 18 गेंद, दो छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया. दो विकेट जल्‍द गिरने से भारतीय टीम की रन गति में गिरावट आ गई. 10 ओवर में टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 37 रन था. 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 67 रन था.

टीम इंडिया का तीसरा विकेट 16वें ओवर में केदार जाधव (12 रन, 25 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्पिनर मिचेल सेंटनर ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. पारी के 19वें ओवर में विराट को उस समय जीवनदान मिला जब ग्रैंडहोम की गेंद पर सेंटनर ने आसान सा कैच पटका दिया. विराट उस समय 29 रन पर थे. 20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 93 रन था. विराट ने पारी के 25वें ओवर में मिल्‍ने को चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. 25 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 127 रन था.टीम इंडिया का चौथा विकेट दिनेश कार्तिक (37 रन, 47 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें टिम साउदी ने मुनरो से कैच कराया. इसके बाद विराट ने धोनी के साथ बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 150 रन के पार पहुंचाया.

पारी के 41वें ओवर में भारतीय टीम को एमएस धोनी (25 रन, 42 गेंद, दो चौके) का विकेट गंवाना पड़ा जिन्‍हें बोल्‍ट ने गुप्टिल से कैच कराया. बोल्‍ट का यह तीसरा विकेट रहा. पारी के 41वें ओवर में भारतीय टीम को एमएस धोनी (25 रन, 42 गेंद, दो चौके) का विकेट गंवाना पड़ा जिन्‍हें बोल्‍ट ने गुप्टिल से कैच कराया. बोल्‍ट का यह तीसरा विकेट रहा. विराट कोहली ने अपना 30 वां शतक साउदी की गेंद पर सिंगल लेते हुए पूरा किया. इसके साथ ही उन्‍होंने शतकों के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया. पोंटिंग के 30 वनडे शतक हैं. विराट का यह 200वां वनडे मैच है

विकेट पतन: 16-1 (धवन, 3.2), 29-2 (रोहित, 5.4), 71-3 (जाधव, 15.2), 144-4 (कार्तिक, 28.4), 201-5 (धोनी, 40.6)

भारतीय गेंदबाज भी प्रदर्शन करने में पीछे नहीं हैं. बात करें तेज गेंदबाजी की तो भुवनेश्वर कुमार और बुमराह नई गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, स्पिनर्स कुलदीप और चहल की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जो धमाल मचाया, वो किसी से छिपा नहीं है.
 
हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया. इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है. 

दिनेश कार्तिक को भी इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है और युवा खिलाड़ी पांड्या भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई. हालांकि, सभी की नजर अपनी मजबूत कलाई से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए मैदान पर टिके रहना मुश्किल कर दिया था. अच्छी फॉर्म में चल रहे चहल और कुलदीप निश्चित तौर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं.
 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.
न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन  (कप्‍तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट.

पीएम मोदी ने घोघा-दाहेज रो-रो फेरी सेवा का उद्घाटन किया, कहा, यह अनमोल उपहार पूरे हिन्दुस्तान के लिए

Sunday, 22 October 2017 12:07

भावनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा से पहले पीएम मोदी एक बार फिर अपने गृहराज्य के दौरे पर हैं. पीएम मोदी आज के दौरे में सबसे पहले भावनगर पहुंचे. पीएम मोदी ने भावनगर जिले में घोघा और भरूच में दाहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की 'रोल ऑन, रोल ऑफ (रो-रो)' नौका सेवा के पहले चरण का शुभारंभ किया. पीएम मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि नए संकल्प के साथ नए भारत, नए गुजरात की दिशा में अनमोल उपहार घोघा की धरती से पूरे हिन्दुस्तान को मिल रहा है. यह भारत ही नहीं, बल्कि दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है. 


सड़क मार्ग से दोनों शहरों के बीच की दूरी 310 किलोमीटर है और इस नौका सेवा से यह दूरी घट कर 30 किलोमीटर रह जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि जिस सामान को सड़क के रास्ते ले जाने में डेढ़ रुपये का खर्च होता है, उसी सामान को जल मार्ग से ले जाने में 20-25 पैसे का खर्च आता है. सोचिए देश का कितना पेट्रोल-डीजल बचने जा रहा है, समय बचने जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि पर्यावरण के नाम पर रो रो फेरी सर्विस में अड़ंगा डाला गया था. उन्होंने कहा कि फेरी सर्विस को आने वाले समय में मुंबई तक ले जाएंगे.

उन्होंने कहा कि रो रो फेरी सेवा 100 ट्रक अपने साथ लेकर जा सकेगा. अब सौराष्ट्र से दक्षिण गुजरात तक लोग समंदर के रास्ते जा सकेंगे. भानगर के बाद पीएम का वड़ोदरा जाने का कार्यक्रम है. वहां भी वे कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे.

झारखंड : भूख से दम तोड़ने वाली बच्ची की मां पर गांव वालों ने भी ढाया सितम, पुलिस ने दी सुरक्षा

Sunday, 22 October 2017 10:52

रांची: झारखंड के सिमडेगा जिले में जलडेगा प्रखंड स्थित कारीमाटी गांव में भूख से दम तोड़ने वाली 11 साल की संतोषी कुमारी की मां कोयली देवी और उनका परिवार अपने घर में डरा-सहमा है. शुक्रवार शाम संतोषी कुमारी के परिवार को कुछ लोगों ने घर में घुस कर धमकी दी, हंगामा किया और गांव से निकल जाने को कहा. इस धमकी के बाद डरी-सहमी कोयली देवी ने किसी तरह रात बिताई. शनिवार सुबह कोयली देवी ने अपने परिवार के साथ गांव छोड़ दिया. सभी ने पड़ोस के गांव पतिअंबा में संतोष साहू के घर में शरण ली. घटना की सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक स्तर पर हड़कंप मच गया. उपायुक्त ने फौरन जलडेगा बीडीओ और थाना प्रभारी को कोयली देवी के परिवार को वापस उसके घर लाने का निर्देश दिया. पुलिस और प्रशासन की टीम पतिअंबा गांव पहुंची. पूरी सुरक्षा में कोयली देवी और उसके परिवार को वापस पांच घंटे बाद वापस कारीमाटी स्थित उनके घर पहुंचाया गया.  
गौरतलब है कि 11 साल की संतोषी कुमारी को कई दिनों से खाना नसीब नहीं हुआ था, जिस कारण उसकी मौत हो गई. दरअसल स्थानीय राशन डीलर ने महीनों पहले उसके परिवार का राशन कार्ड रद्द करते हुए अनाज देने से इनकार कर दिया था. राशन डीलर की दलील थी कि राशन कार्ड आधार नंबर से लिंक नहीं है, इसलिए अनाज नहीं मिल सकता.
इस घटना को लेकर झारखंड सरकार की खूब किरकिरी हुई. अब राज्य सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए राशन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी है.

टू व्हीलर पर दूसरी सवारी के बैठने पर बैन लगाने जा रहा यह राज्य, रखी शर्त

Sunday, 22 October 2017 10:51

कर्नाटक सरकार ने दुपहिया वाहनो पर दूसरी सवारी के बैठने पर रोक लगाने का मन बनाया है। ये नियम 100 सीसी से कम पावर वाले दुपहिया वाहनों के लिए लागू किया जा सकता है। राज्य सरकार का यह फैसला पहले से इस्तेमाल में आ रहे दोपहिया वाहनों पर लागू नहीं होगा लेकिन जो भी नया वाहन बेचा जाएगा, उस पर ये नये नियम लागू होंगे। साथ ही वाहन निर्माता कंपनियों को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसी बाइकों या स्कूटर पर केवल एक ही व्यक्ति के बैठने की व्यवस्था हो। राज्य के परिवहन विभाग ने यह फैसला पिछली सीट पर बैठने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए लिया है जो अक्सर ऐक्सिडेंट के शिकार हो जाते हैं। राज्य सरकार ने ऐसे हादसे रोकने के लिए हाई कोर्ट में शपथ पत्र दाखिल किया है और जल्द ही आधिकारिक सर्कुलर जारी किया जा सकता है।

राज्य के परिवहन मंत्री एचएम रेवन्ना ने इस कदम की पुष्टि करते हुए कहा कि सरकार केवल मोटर वीइकल एक्ट को लागू कर रही है। उन्होंने कहा, ‘कर्नाटक हाई कोर्ट ने सड़क हादसे के एक केस में सुनवाई के दौरान राज्य सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था। इस हादसे में एक युवक की मौत हो गई थी। हाई कोर्ट के निर्देश पर हमने शपथ पत्र दाखिल किया है कि हम मोटर वीइकल एक्ट को लागू करेंगे जो 100 सीसी से तक की बाइक पर दो लोगों को सवारी करने की अनुमति नहीं देता है।’

राज्य परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ‘मोटर वीइकल एक्ट के प्रावधानों के मुताबिक 100 सीसी तक क्षमता वाली कोई भी बाइक या स्कूटर पर दो लोग सवारी नहीं कर सकते हैं। हालांकि इंडियन रोड कांग्रेस की सिफारिशों के मुताबिक इन नियमों में छूट दी गई थी। अब ये छूट खत्म हो जाएगी।’

 

Jio के आ गए नए प्लान्स, जानिए कौन सा है आपके लिए फिट

Sunday, 22 October 2017 10:48

रिलायंस जियो ने अपने लगभग सभी प्लान्स में बदलाव कर दिया है। जियो ने अपने कुछ रिचार्ज बंद भी कर दिए हैं। अब जियो के नए प्लान्स में जियो ने यूजर्स को मिलने वाली स्पीड में भी बदलाव किया है, हाई स्पीड डेटा की लिमिट खत्म होने के बाद मिलने वाली स्पीड को जियो ने आधा कर दिया है। मतलब अब डेली की लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट पहले के मुकाबले आधी स्पीड से ही चलेगा।

52 रिचार्ज: यह जियो का सबसे छोटा रिचार्ज है, मतलब जियो में इससे सस्ता कोई रिचार्ज नहीं है। इसमें यूजर को 7 दिन की वैधता मिलती है। इसमें सात दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। लेकिन एक शर्त है कि यूजर को रोजाना हाई स्पीड का केवल 0.15GB डेटा ही मिलेगा। मतलब कुल सात दिन में 1.05GB डेटा मिलेगा। वहीं रोजाना की स्पीड खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड कम हो जाएगी।

98 रिचार्ज: इसमें यूजर को 14 दिन की वैधता मिलती है। इसमें 14 दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। लेकिन एक शर्त है कि यूजर को रोजाना हाई स्पीड का केवल 0.15GB डेटा ही मिलेगा। मतलब कुल सात दिन में 2.10GB डेटा मिलेगा। वहीं रोजाना की स्पीड खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड कम हो जाएगी।

149 रिचार्ज: इसमें यूजर को 28 दिन की वैधता मिलती है। इसमें 28 दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। लेकिन एक शर्त है कि यूजर को रोजाना हाई स्पीड का केवल 0.15GB डेटा ही मिलेगा। मतलब कुल सात दिन में 4.20GB डेटा मिलेगा। वहीं रोजाना की स्पीड खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड कम हो जाएगी।

399 रिचार्ज : इसमें यूजर को 70 दिन की वैधता मिलती है। इसमें 70 दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। लेकिन एक शर्त है कि यूजर को रोजाना हाई स्पीड का केवल 1GB डेटा ही मिलेगा। वहीं रोजाना की स्पीड खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड कम हो जाएगी।

459 रिचार्ज: इसमें यूजर को 84 दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। लेकिन एक शर्त है कि यूजर को रोजाना हाई स्पीड का केवल 1GB डेटा ही मिलेगा। वहीं रोजाना की स्पीड खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड कम हो जाएगी।

509 रिचार्ज : इसमें यूजर को 49 दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। लेकिन एक शर्त है कि यूजर को रोजाना हाई स्पीड का केवल 2GB डेटा ही मिलेगा। वहीं रोजाना की स्पीड खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड कम हो जाएगी।

999 रिचार्ज : इसमें यूजर को 90 दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसमें एक साथ 60GB डेटा मिलता है। 60GB डेटा खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड घटकर मात्र 64kbps रह जाएगी लेकिन इंटरनेट अनलिमिटेड चलता रहेगा।

1999 रिचार्ज : इसमें यूजर को 180 दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसमें एक साथ 125GB डेटा मिलता है। 125GB डेटा खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड घटकर मात्र 64kbps रह जाएगी, लेकिन इंटरनेट अनलिमिटेड चलता रहेगा।

4999 रिचार्ज : इसमें यूजर को 360 दिन तक अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसमें एक साथ 350GB डेटा मिलता है। 350GB डेटा खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड घटकर मात्र 64kbps रह जाएगी, लेकिन इंटरनेट अनलिमिटेड चलता रहेगा।

स्मार्टफोन के अत्यधिक इस्तेमाल से किशोरों को हो सकती है नींद की समस्या : अध्ययन

Sunday, 22 October 2017 10:47

लॉस एंजिलिस: एक अध्ययन में पाया गया है कि स्मार्टफोन और टैबलेट का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बच्चों को अनिद्रा की शिकायत हो सकती है. साथ ही, दिन में इन चीजों पर दो घंटे से अधिक समय बिताने से उन्हें नींद पूरी नहीं होने की समस्या हो सकती है. इस विषय से जुड़े ज्यादातर विशेषज्ञों के मुताबिक सात घंटे से कम की नींद अपर्याप्त मानी जाती है. अध्ययन करने वालों ने 3,60,000 से अधिक किशोरों के दो सर्वेक्षेणों के आंकड़ों पर गौर किया.

उनमें सान डियेगो स्टेट यूनीवर्सिटी के शोधार्थी भी शामिल थे. ‘स्लीप मेडिसिन’ नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन मे यह भी पाया गया है कि जो किशोर ऑनलाइन जितना अधिक समय बिताते हैं, वे उतनी ही कम नींद ले पाते हैं.

शेयर बाजार : वायदा-विकल्प, तिमाही नतीजे तय करेंगे चाल

Sunday, 22 October 2017 10:46

अगले सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का रुख बना रह सकता है, क्योंकि निवेशक अक्टूबर 2017 से नवंबर 2017 के वायदा और विकल्प खंड में अपनी स्थिति तय करेंगे। जबकि अक्टूबर की डेरिवेटिव निविदा की समाप्ति गुरुवार को हो रही है। इसके अलावा बाजार की चाल प्रमुख कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजे, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन के आधार पर तय होंगे।

अगले सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के जुलाई-सितंबर तिमाही के नतीजे आएंगे उनमें हिंदुस्तान जिंक और इंडियाबुल्स हाउसिंग सोमवार को अपने नतीजे जारी करेंगी। इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, एशियन पेंट्स, अंबूजा सीमेंट्स, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज और एबीबी के नतीजे मंगलवार को जारी होंगे।

कोटक महिंद्रा बैंक, हिन्दुस्तान यूनीलीवर, ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स, एचसीएल टेक्नॉलजीज, आईडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज, आरबीएल बैंक और टाटा कम्युनिकेशन के तिमाही नतीजे बुधवार को आएंगे। 

यस बैंक अपने नतीजे गुरुवार को जारी करेगी। आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, मारुति सुजुकी और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन अपने नतीजे शुक्रवार को जारी करेगी। 

प्राथमिक बाजार में रिलायंस निप्पन लाइफ एसेट मैनेजमेंट (आरएनएएम) का आईपीओ (सार्वजनिक आरंभिक निर्गम) बुधवार को खुलेगा और शुक्रवार को बंद होगा। इसकी कीमत प्रति शेयर 247-252 रुपये रखी गई है।

वैश्विक आर्थिक आंकड़ों में, जर्मनी का मैनुफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) के अक्टूबर के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे। ब्रिटेन अपनी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के तीसरी तिमाही का आंकड़ा बुधवार को जारी करेगा। यूरोजोन अक्टूबर के लिए ब्याज दरों पर गुरुवार को निर्णय लेगा। अमेरिका अपनी जीडीपी की तीसरी तिमाही के आंकड़े शुक्रवार को जारी करेगा। 

भारतीय पर्यटन उद्योग में 2.5 फीसदी वृद्धि की क्षमता

Sunday, 22 October 2017 10:44

 साल 2016 में यात्रा एवं पर्यटन उद्योग ने 2,54,00,000 नौकरियां पैदा की, जो देश के कुल रोजगार का 5.8 फीसदी है। इस क्षेत्र में 2.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ने की क्षमता है, बशर्ते कि सरकार इस पर 0.9 फीसदी के बजटीय आवंटन को बढ़ाकर वित्त वर्ष 2018-19 में 0.15 फीसदी कर दे। एसोचैम और यस बैंक द्वारा किए गए एक संयुक्त अध्ययन में विकासात्मक हस्तक्षेप का प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें पर्यटन अवसंरचना का विकास और पर्यटन थीम को विकसित करना शामिल है। 

एसोचैम के प्रवक्ता ने यहां रविवार को इस अध्ययन को जारी करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पर्यटन प्राधिकरण (एनटीए) के अविलंब गठन तथा इसे एक महत्वपूर्ण प्राधिकरण बनाने की जरूरत है। एनटीए कई गतिविधियों की नोडल एजेंसी बन सकती है, जिसमें निवेश प्रोत्साहन, विपणन, वृद्धि संकल्प, वास्तविक समय में पर्यटन के आंकड़े इकट्ठा करना और उसका प्रसार करना, विकास संबंधी योजनाएं बनाना तथा क्रियान्वयन समन्वय, राज्य समकक्षों को समर्थन प्रदान करना वगैरह शामिल है। 

बयान में कहा गया कि भारतीय पर्यटन उद्योग को अन्य किफायती वैश्विक गंतव्यों की तुलना में प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए पर्यटन क्षेत्र के लिए जीएसटी का स्लैब कम रखना चाहिए।

इसमें कहा गया कि भारत तेजी से मेडिकल और वेलनेस पर्यटन के क्षेत्र में एशिया का केंद्र बनता जा रहा है, क्योंकि यहां कम उपचार लागत पर बेहतर गुणवत्ता की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। 

भारत में प्रमुख शल्य चिकित्सा उपचार की कीमत विकसित देशों की तुलना में करीब 20 फीसदी तक कम है। पीपीपी (सार्वजनिक निजी भागीदारी) के माध्यम से चिकित्सा केंद्रों का निर्माण मेडिकल पर्यटन को बढ़ावा देगा। योग और आयुर्वेद जैसी देशी तरीकों का विपणन करके वेलनेस पर्यटन को बढ़ावा देना चाहिए। 

देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में पर्यटन का योगदान 2016 में 208.9 अरब डॉलर रहा, जो जीडीपी का 9.6 फीसदी है और अनुमान है कि 2017 में इसमें 6.7 फीसदी की बढ़ोतरी होगी और 2017 तक जीडीपी में इसका योगदान बढ़कर 10.0 फीसदी हो जाएगा। 

इसके अलावा 2016 में यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में किया गया निवेश, कुल निवेश का 5.7 फीसदी है, जो 34 अरब डॉलर है। इसमें 2017 में 4.5 फीसदी की वृद्धि का संकेत है और अगले 10 सालों तक हर साल यह 5.7 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगा। साल 2027 में यह बढ़कर 61.8 अरब डॉलर हो जाएगा, जो कुल निवेश का 5.7 फीसदी होगा। 

भारत का पर्यटन और विदेशी आय सीधे तौर पर वायु सेवा समझौतों पर निर्भर करता है। भारत ने कई देशों के साथ द्विपक्षीय वायु सेवा समझौता किया है और उदारवादी वायु परिवहन नीति का पालन करता है। हालांकि उड़ान नीति परेशानी मुक्त हैं, लेकिन ऑपरेटरों को हवाईअड्डे की अवसंरचना, स्लॉट और डीजीसीए (नागरिक विमानन महानिदेशालय) और अन्य निकायों से उड़ान की अनुमति में देरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसका पर्यटन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। 

साल 2015 में कुल 80 लाख विदेशी पर्यटक भारत आए, जिसका सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) साल 2007 से साल 2015 के बीच 6.0 फीसदी रहा। इकोनोमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट (ईआईयू) के अनुमान के मुताबिक, साल 2019 में विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़कर 1.2 करोड़ होगी, जिसका सीएजीआर 9.2 फीसदी होगा। 

दोस्तों के साथ मूवी डेट पर निकलीं शाहरुख खान की बेटी, देखी आमिर खान की फिल्म

Sunday, 22 October 2017 10:39

मुंबई: शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान (17) बॉलीवुड की सबसे चर्चित स्टार डॉटर्स में से एक हैं. लंदन में पढ़ाई कर रहीं सुहाना दीवाली की छुट्टियों के लिए मुंबई आई हैं. शनिवार रात सुहाना ने अपने दोस्तों के साथ मूवी डेट एन्जॉय की. बता दें, दीवाली के मौके पर दो फिल्में आमिर खान की 'सीक्रेट सुपरस्टार' और अजय देवगन की हॉरर कॉमेडी फिल्म 'गोलमाल अगेन' रिलीज हुई है. इन दोनों फिल्मों में से सुहाना की पहली पसंद बेशक आमिर खान की फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार' बनी.   suhana khan

शनाया कपूर और अनन्या पांडे के साथ सुहाना खान.

सुहाना अपनी दो करीबी दोस्त चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडे और संजय कपूर की बेटी शनाया कपूर के साथ मुंबई के एक थिएटर के बाहर स्पॉट की गईं. सुहाना यहां व्हाइट स्लीवलेस टॉप और डेनिम लुक में दिखीं. शनाया को ब्लैक टॉप और मिलिट्री प्रिंटेड जीन्स में देखा गया. जबकि अनन्या कपूर मिलिट्री प्रिंटेड जैकेट, व्हाइट टॉप और शॉर्ट्स में नजर आईं. 
 

suhana khan

सुहाना खान.

suhana khan

दोस्तों के साथ सुहाना ने देखी 'सीक्रेट सुपरस्टार'

suhana khan

सुहाना खान.


वैसे, यह पहला मौका नहीं हैं जब सुहाना अपनी बेस्ट फ्रेंड्स के साथ दिखी हों. इससे पहले इन तीनों की स्वीमिंग पूल की तस्वीर वायरल हुई थी.  बताते चलें कि मुंबई के धीरुभाई अंबानी स्कूल में दसवी की पढ़ाई पूरी करने के बाद सुहाना फिलहाल लंदन में आगे की पढ़ाई कर रही हैं. पिता की तरह सुहाना भी अपना करियर बॉलीवुड में बनाना चाहती हैं. वह एक्टिंग का शौक रखती हैं. स्कूल कम्पटिशन में वह अपनी एक्टिंग की कला दिखा चुकी हैं. 
 गौरतलब है कि शाहरुख ने गौरी छिब्बर (अब खान) से 25 अक्टूबर, 1991 को शादी की थी. जोड़ी के बड़े बेटे आर्यन का जन्म 1997 में हुआ. 2000 में शाहरुख-गौरी ने बेटी सुहाना का स्वागत किया. शाहरुख ने जुलाई 2013 में सरोगेसी के जरिए बेटे अबराम के पैदा होने की घोषणा की थी. 

पटना : पीएचडी, एमए की डिग्री वाले अब चलाएंगे राशन की दुकान

Sunday, 22 October 2017 08:22

पटना: अगली बार जब आप बिहार की राजधानी पटना या इसके आसपास के गांव में घूम रहे हों और कोई राशन की दुकान वाला यह बताए कि वह एमए, पीएचडी या इंजीनियरिंग की डिग्री वाला है तो चौंकिएगा मत. अगले कुछ महीने में ऐसा ही होने जा रहा है. पटना जिले में करीब 2600 राशन की दुकानें थीं, लेकिन इनमें से कई दुकानें बंद हो गईं. इस वजह से लोगों को काफी दूरी तय कर समान लेने जाना पड़ता था. जिला प्रशासन ने करीब 171 दुकानों के लिए आवेदन मांगे, जिसके लिए 2000 लोगों ने आवेदन दिए. पटना के जिलाधिकारी संजय अग्रवाल के अनुसार इनमें से 105 ग्रेजुएट हैं. 31 के पास मास्टर्स की डिग्री है. एक सज्जन ने बी. टेक किया हुआ है और एक व्यक्ति ने मगध यूनिवर्सिटी से 'प्राचीन युग में मनोरंजन के साधन' नामक टॉपिक पर पीएचडी की है. चुने गए लोगों में 93 महिला हैं.

निश्चित रूप से अधिकांश लोगों ने बेरोजगारी से तंग आकर राशन की दुकान चलाने का फैसला किया है. लेकिन जिला प्रशासन को उम्मीद है कि पढ़े-लिखे लोगों के इस काम के लिए आगे आने से आम लोगों को और सुविधा होगी, साथ ही सरकार उनके माध्यम से नए-नए राशन के दुकानों के माध्यम से प्रयोग कर सकती हैं. हालांकि राज्य में बेरोजगारों को क्या स्थिति है, यह उसकी एक बानगी भी है.

सरकारी नौकरियों में भर्ती की प्रक्रिया मंद गति से चलने के कारण लोग उम्मीद छोड़कर अब कोई भी काम करने को तैयार हैं. किसी भी नौकरी के लिए बड़ी तादाद में लोग आवेदन देते हैं.

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले पीएम मोदी का एक महीने में आज तीसरा दौरा

Sunday, 22 October 2017 08:19

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव की  तारीखों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह राज्य का एक बार फिर दौरा करने जा रहे हैं. इस एक महीने में यह तीसरी बार है कि वह गुजरात के दौरे पर आ जा रहे हैं. मोदी की गुजरात यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब गुजरात की राजनीति में एक के बाद एक दिलसच्प मोड़ आ रहे हैं. इधर कांग्रेस खास तौर पर राहुल गांधी भाजपा के गुजरात मॉडल पर लगातार सवाल उठा रहे हैं. उधर, एक नाटकीय घटनाक्रम में पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के महत्वपूर्ण सहयोगी वरुण पटेल और रेशमा पटेल शनिवार को सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए.


यह घटनाक्रम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी के हार्दिक पटेल को उनकी पार्टी के साथ हाथ मिलाने का न्योता देने के कुछ घंटों बाद हुआ है.

पीएम मोदी इस दौरे के दौरान वड़ोदरा और भावनगर जिलों में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. गुजरात चुनावों का राष्ट्रीय राजनीति और 2019 के लोकसभा चुनाव पर संभावित प्रभाव को देखते हुए भाजपा का शीर्ष नेतृत्व इसे काफी गंभीरता से ले रहा है. पिछले करीब 15 वर्ष में राज्य में पहली बार भाजपा गुजरात में चुनाव नरेंद्र मोदी के बिना लड़ रही है.

पीएम मोदी इस बार की यात्रा के दौरान केंबे की खाड़ी में भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले दिनों गांधीनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए फेरी सेवा को 'अपनी महत्वाकांक्षी योजना' बताया था. वह घोघा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और दहेज तक फेरी से जाएंगे. कांग्रेस उपाध्यक्ष भी कई बार गुजरात की यात्रा कर चुके हैं.

राहुल गांधी ने भाजपा और प्रधानमंत्री के विकास के दावे पर तंज कसते हुए कहते कई बार कहा है कि 'विकास पागल हो गया है'.

गुजरात चुनाव से पहले नए समीकरण, कांग्रेस में शामिल होंगे ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर

Sunday, 22 October 2017 08:17

 अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले नए समीकरण बनते दिख रहे हैं. गुजरात के ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने ऐलान किया है कि वह कांग्रेस में शामिल होंगे. अल्पेश ठाकोर नेकांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सेमुलाकात की और बाद में घोषणा की कि वह शीघ्र पार्टी में शामिल होंगे. गुजरात ओबीसी एकता मंच के संयोजक और स्थानीय ठाकोर सेना के नेता ठाकोर की पिछड़ा वर्ग में जबर्दस्त अपील है. उन्होंने राज्य में मादक पदार्थ के लत से छुटकारा दिलाने के लिये सक्रियता से काम किया है. गांधी से मुलाकात के बाद ठाकुर ने कहा, ‘राहुल गांधी 23 अक्तूबर को हमारी रैली में शामिल होने आएंगे और मैं कांग्रेस पार्टी में शामिल होऊंगा.’ अल्पेश ने कहा कि गुजरात में किसान कर्जदार हैं, युवा बेरोज़गार हैं और शराबबंदी के बाद भी हर साल हजारों लोगों की शराब पीने से मौत हो जाती है.

इससे पहले बीजेपी की चुनौती का सामना करने के लिए कांग्रेस ने अल्पेश ठाकोर के अलावा पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल और दलित नेता जिग्नेश मेवानी को भी पार्टी से हाथ मिलाने का न्योता दिया था. कांग्रेस ने कहा कि पाटीदार आंदोलन के मुखिया हार्दिक पटेल अगर चुनाव लड़ना चाहते हैं तो कांग्रेस उनकी मदद करेगी. वो चाहें तो कांग्रेस की तरफ से चुनाव में उतर सकते हैं. लेकिन हार्दिक पटेल ने कांग्रेस के साथ जाने से इनकार करते हुए उसकी पेशकश को राजनीतिक स्टंट बता दिया.

उधर हार्दिक पटेल के दो सहयोगी- वरुण पटेल और रेशमा पटेल बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए.

गूगल ने अपना डूडल नैन सिंह रावत को समर्पित किया, जानें कौन है यह शख्‍स

Saturday, 21 October 2017 20:27

मशहूर सर्च इंजन गूगल ने अपना डूडल खास कारनामा करने के बावजूद लगभग गुमनामी के अंधेरे में खोए 'पर्वतारोही' नैन सिंह रावत का समर्पित किया है. नैन सिंह रावत का जन्म पिथौरागढ़ जिले के मिलम गांव में 21 अक्‍टूबर 1830 को हुआ था. उनको बिना किसी आधुनिक उपकरण के पूरे तिब्बत का नक्शा तैयार करने का श्रेय जाता है. जीवट से भरपूर नैन सिंह ने अपने भाई मानी सिंह के साथ रस्‍सी और कंपास लेकर पूरे तिब्‍बत की दूरी नाप डाली थी. 

यह कार्य इतना मुश्किल था कि कोई भी इसके लिए तैयार नहीं हो रहा था. दरअसल, 19वीं शताब्दी में अंग्रेज भारत का नक्शा तैयार कर रहे थे लेकिन तिब्बत का नक्‍शा तैयार करने में उन्‍हें काफी परेशानी आ रही थी. ऐसे में उन्होंने किसी भारतीय नागरिक को ही वहां भेजने का फैसला किया. काफी मशक्‍कत के बाद ब्रितानी सरकार को दो ऐसे लोग मिल गए जो तिब्बत जाने के लिए तैयार हो गए. ये दो शख्‍स थे नैन सिंह और उनके चचेरे भाई मानी सिंह. 

ये वह समय था जब तिब्बत में किसी भी विदेशी के आने पर मनाही थी. ऐसी स्थिति के बावजूद नैन सिंह रावत न सिर्फ इस फॉरबिडन लैंड में पहुंचे बल्कि पूरा तिब्बत नाप कर आ गए. इस काम को अंजाम देने के लिए अंग्रेजों ने भी नैन सिंह को सराहा था. जानकारी के अनुसार, नैन सिंह दुनिया के पहले शख्स थे जिन्होंने ल्‍हासा की समुद्र तल से ऊंचाई और उसके अक्षांश और देशांतर के बारे में बताया.

उनके इस कारनामे से दुनिया को कई ऐसी जानकारियां मिलीं जो उस समय तक लोगों को मालूम नहीं थी. रावत ने कई अनदेखी और अनसुनी सच्चाइयों से लोगों को रूबरू कराया. नैन सिंह के इस साहसिक कारनामे को सेल्‍यूट करते ही गूगल ने अपना डूडल उनके नाम किया है.

कश्मीर में कट्टरपंथ: जनरल बिपिन रावत ने सोशल मीडिया को ठहराया जिम्मेदार

Saturday, 21 October 2017 20:23

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि कश्मीर में कट्टरपंथ की समस्या का समाधान काफी गंभीरता से किया जा रहा है। साथ ही, इसके बढ़ने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया को जिम्मेदार ठहराया। एक दिन के दौरे पर जम्मू आए रावत ने राज्य में चोटी काटने की कथित घटनाओं के मुद्दे को सामान्य विषय करार दिया और कहा कि इससे नागरिक प्रशासन और पुलिस को निपटना है। रावत ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘कट्टरपंथ हो रहा है। ऐसा पूरी दुनिया में हो रहा है। हम काफी गंभीरता से इससे निपट रहे हैं।’’

रावत जम्मू में एक कार्यक्रम के इतर बात कर रहे थे। कार्यक्रम में उन्होंने 47 आर्मर्ड रेजिमेंट को प्रेसिडेंट्स स्टैंडर्ड दिया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार, पुलिस, प्रशासन और हर कोई कट्टरपंथ को लेकर चिंतित है। रावत ने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं कि लोग इस तरह के कट्टरपंथ से दूर रहें।’’ सेना प्रमुख ने लोगों के कट्टरपंथी बनने के लिए सोशल मीडिया को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा (कट्टरपंथ) मुख्यत: सोशल मीडिया की वजह से हो रहा है।’’ चोटी काटने की कथित घटनाओं के कारण सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के समक्ष आ रही चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर रावत ने कहा, ‘‘आप इसे चुनौती के रूप में क्यों देख रहे हैं।’’ सेना प्रमुख ने कहा कि ऐसा देश के अन्य इलाकों में भी हो रहा है और अब ऐसा कश्मीर में भी होने लगा है। यह पूछने पर कि क्या अलगाववादी इसका फायदा घाटी में अशांति फैलाने में कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि इसके पीछे की सच्चाई को सामने लाने में मीडिया की भूमिका अहम है।उल्लेखनीय है कि रावत ने कुछ दिनों पहले पाकिस्तान को एक कड़ा संदेश देते हुए कहा था कि जरूरत पड़ने पर नियंत्रण रेखा के पार स्थित आतंकवादी शिविरों पर भारत दोबारा सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है। सेना प्रमुख रावत ने कहा था कि सीमापार से घुसपैठ जारी रहेगी क्योंकि नियंत्रण रेखा के पार स्थित वे शिविर अभी भी सक्रिय हैं जहां से आतंकवादी भेजे जाते हैं। उन्होंने चेतावनी दी थी कि सेना आतंकवादियों को कब्रों में भेजने के लिए तैयार है।

 

'नोटबंदी और GST के कारण 40 फीसदी कम रहा दीपावली का कारोबार'

Saturday, 21 October 2017 20:20

इस साल दीपावली पर व्यापार जगत में नोटबंदी और जीएसटी का असर दिखा. खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का कहना है कि इस साल नोटबंदी  और GST के कारण कारोबार में पिछले साल की तुलना में 40 प्रतिशत की गिरावट आई. साथ ही इसे पिछले दस सालों की सबसे सुस्त दीपावली माना जा रहा है. 

कैट ने कहा कि देश में सालाना करीब 40 लाख करोड़ रुपये का खुदरा कारोबार होता है. इसमें संगठित क्षेत्र की हिस्सेदारी महज 5 फीसदी है. वहीं, शेष 95% योगदान असंगठित क्षेत्र का है. दीपावली के 10 दिन पहले से शुरू होने वाली त्योहारी बिक्री पिछले सालों में करीब 50 हजार करोड़ रुपये की रही है. इस साल यह 40 प्रतिशत नीचे गिर गई. इस दृष्टि से यह 'पिछले 10 सालों की सबसे खराब दीपावली रही'. कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि बाजारों में उपभोक्ताओं की कम उपस्थिति, सीमित खर्च आदि इस दीपावली कारोबार कम रहने के मुख्य कारण हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि नोटबंदी के बाद अस्थिर बाजार और जीएसटी व्यवस्था की दिक्कतों ने बाजार में संशय का माहौल तैयार किया. जिसने उपभोक्ताओं और कारोबारियों दोनों की धारणा प्रभावित की. रेडीमेड कपड़े, उपहार के सामान, रसोई के सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स, टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद, एफएमसीजी वस्तुएं, घड़ियां, बैग-ट्रॉली, घर की साज-सज्जा, सुखे मेवे, मिठाइयां, नमकीन, फर्निचर, लाइट-बल्ब आदि चीजें दीपावली के दौरान मुख्य तौर पर खरीदी जाती हैं.

बैंक अकाउंट को आधार नंबर से जोड़ने के मामले पर RBI ने दिया यह बयान

Saturday, 21 October 2017 17:08

बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने पर चल रही तमाम अटकलों के बीच RBI ने साफ कर दिया है कि सभी बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य होगा. यह बयान ऐसे समय आया है जब मीडिया में ऐसी खबरें थी कि बैंक खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य नहीं है.

मीडिया रिपोर्टों में आरटीआई कानून के तहत प्राप्त जवाब का हवाला देकर कहा गया था कि भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों के बैंक खातों को उनके आधार से अनिवार्य तौर पर जोड़ने का कोई आदेश नहीं दिया है. रिजर्व बैंक ने आज एक बयान में कहा, 'रिजर्व बैंक यह स्पष्ट करता है कि एक जून 2017 को आधिकारिक गजट में प्रकाशित मनी लांडरिंग रोकथाम (अभिलेखों का अनुरक्षण) दूसरे संशोधित विनियम के नियमों के तहत बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य है.' उसने आगे कहा कि ये नियम सांविधिक हैं और ऐसे में बैंकों को बिना कोई अन्य निर्देश की प्रतीक्षा किए इसपर अमल करना है.

सरकार ने बैंक खातों को खोलने और 50 हजार रुपये या इससे अधिक के लेन-देन के लिए इस साल जून में आधार को अनिवार्य कर दिया था. मौजूदा बैंक खातों को भी 31 दिसंबर से पहले आधार से जोड़ने का निर्देश दिया गया है. ऐसा नहीं कर पाने पर बैंक खाते का परिचालन बंद कर दिया जाएगा. 

POPULAR ON IBN7.IN