हाइड्रोकार्बन परियोजना पर केंद्र के पत्र का खुलासा करे तमिलनाडु सरकार : स्टालिन

Tuesday, 28 March 2017 17:52

 

चेन्नई:  द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के कार्यकारी अध्यक्ष एम.के. स्टालिन ने मंगलवार को तमिलनाडु सरकार से कहा कि पुदुक्कोट्टई जिले में हाइड्रोकार्बन परियोजना पर केंद्र सरकार के पत्र में क्या लिखा है, वह इसका खुलासा करे। स्टालिन ने एक बयान में कहा कि मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी को केंद्र सरकार के पत्र में जो कुछ भी है, उसका पारदर्शी तरीके से खुलासा करना चाहिए।

स्टालिन ने केंद्र से आग्रह किया कि वह परियोजना को आगे न बढ़ाए, क्योंकि इससे नेदुवासल गांव की कृषि गतिविधियां प्रभावित होंगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने सोमवार को डिस्कवर्ड स्मॉल फील्ड (डीएसएफ) बिड राउंड 2016 के तहत फील्ड्स अवार्ड के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

एक समझौता जेम लेबोरेटरिज से जुड़ा है, जो पुदुक्कोट्टई के नेदुवासल में फील्ड का आवंटन करता है।

नेदुवासल के लोगों ने परियोजना का विरोध किया है और कई दिनों तक विरोध-प्रदर्शन किया है।

पलनीस्वामी ने कहा कि राज्य सरकार परियोजना के लिए समझौते को मंजूरी नहीं देगी।

मंत्रियों ने नेदुवासल के लोगों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया है कि फील्ड में काम तभी शुरू होगा, जब राज्य सरकार स्थानीय लोगों की चिंताओं का समाधान केंद्र सरकार के साथ मिलकर नहीं कर लेती।

वहीं केंद्र सरकार ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया था कि फील्ड में काम तभी शुरू होगा, जब तमिलनाडु सरकार स्थानीय लोगों की चिंताओं का समाधान कर देगी।

स्टालिन ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा कंपनियों के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करना अचंभित करने वाला कदम है।

थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री को 51.2 करोड़ डॉलर के भुगतान का आदेश

Tuesday, 28 March 2017 17:31

बैंकॉक: थाईलैंड के अधिकारियों ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा को भगोड़ा करार देते हुए भुगतान न किए गए करों और अर्जित ब्याज में से 17.6 बिलियन बाहट (51.2 करोड़ डॉलर) का भुगतान करने का आदेश दिया है। 

'बैंकॉक पोस्ट' के अनुसार, 2008 से निर्वासित जीवन बिता रहे पूर्व प्रधानमंत्री की अनुपस्थिति में एक ट्रेजरी इंस्पेक्टर ने एक पुलिसकर्मी के साथ बैंकॉक के चरसंसतिवोंग स्ट्रीट स्थित उनके आवास पर रिवेन्यू डिपार्टमेंट ऑफ थाईलैंड के नोटिस को पहुंचाया।

2001 से 2006 के बीच सैन्य तख्तापलट तक शासन करने वाले शिनावात्रा मंगलवार से लेकर अगले 30 दिनों के बीच इसके खिलाफ अपील कर सकते हैं।

3.98 करोड़ मूल्य के प्रतिबंधित नोटों के साथ बेंगलुरु में चार गिरफ्तार

Tuesday, 28 March 2017 17:48

 

बेंगलुरु:  चार लोगों को यहां मंगलवार को 3.98 करोड़ रुपये मूल्य के विमुद्रीकृत नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया है। बेंगलुरु पुलिस ने यह जानकारी दी है। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) एस. रवि ने यहां संवाददाताओं को बताया, "अभियुक्त नंजुंडा (46), एम्ब्रोस (46) और आरिफ पाशा (34) बेंगलुरु के हैं जबकि फेलिक्स (35) का संबंध केरल से है। पुराने अमान्य नोटों को जब्त कर लिया गया है।"

इन चारों लोगों को निर्दिष्ट बैंक नोट्स (देयताओं की समाप्ति) अधिनियम, 2017 की धारा 7 के तहत गिरफ्तार किया गया, जिसमें छह महीने कारावास की सजा का प्रावधान है।

रवि ने बताया, "मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर सिटी क्राइम ब्रांच (सीसीबी) पुलिस ने दक्षिणी उपनगर में एक लॉज के सामने खड़ी कार से चार लोगों को गिरफ्तार किया। अभियुक्त पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने के लिए ले जा रहे थे।"

यहां 23 मार्च को भी दो व्यक्तियों को 1.28 करोड़ रुपये के अमान्य पुराने नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया था, जब वे उसे नए नोटों से बदलने का प्रयास कर रहे थे।

चाइनीज कंपनी OPPO के नोएडा ऑफिस में तिरंगे का अपमान

Tuesday, 28 March 2017 17:43

चाइनीज मोबाइल कंपनी OPPO के ऑफिस में तिरंगे के अपमान का मामला सामने आया है। यह घटना OPPO India के नोएडा सेक्टर 63 में बने ऑफिस की बताई जा रही है। खबरों के मुताबिक, कंपनी के कुछ अधिकारियों ने राष्ट्र ध्वज को फाड़कर डस्टबिन में फेंक दिया था। हालांकि, घटना की पूरी जानकारी अभी नहीं मिली है। खबर के आने के बाद से नोएडा वाले ऑफिस के बाहर प्रदर्शन का दौर जारी है। सोशल मीडिया पर भी OPPO India को घेरा जा रहा है। न्यूज वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने OPPO India के अधिकारियों से बात की तो उन्होंने कहा कि जांच की जा रही है।

OPPO India के खिलाफ सोशल मीडिया पर एकजुट हो रहे लोग कंपनी पर सख्त एक्शन लेने की मांग कर रहे हैं। कुछ लोगों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी इस मामले पर कुछ करने के लिए कहा है।

ट्विटर पर OPPO India के लिए लोगों का गुस्सा फूट  रहा है। लोग कंपनी के बाहर जमा होकर प्रदर्शन करते देखे जा सकते हैं। लोग वहां पर झंडे  लेकर भी पहुंचे थे।

दिल्ली: पति से झगड़े के बाद अकेले रह रही महिला की धारदार हथियार से हत्या

Tuesday, 28 March 2017 17:40

दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में सोमवार शाम एक महिला का शव उसके कमरे में बैड पर पड़ा मिला। शव क्षत-विक्षत हालत में पड़ी हुई थी। महिला की हत्या धारदार हथियार से गला रेतकर की गई थी। साथ ही उसकी कलाई भी कटी हुई थी। मामला तब सामने आया जब महिला की बहन और बहनोई घर पहुंचे। महिला का नाम पूजा पासवान बताया जा रहा है। बहन के मुताबिक, वो पूजा को काफी कॉल कर रही थी। लेकिन जब उसने कोई जवाब नहीं दिया तो वे लोग पूजा से मिलने उसके घर पहुंचे। जहां उन्होंने उसे मृत पाया। इसके बाद बहनोई ने अमर कॉलोनी पुलिस स्टेशन में अज्ञात हत्यारों के खिलाफ केस दर्ज करा दिया है। पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए शव को एम्स मोर्चरी में रखवा दिया है। हालांकि, अभी हत्या के कारणों का पता नहीं चला है। पुलिस के मुताबिक, महिला का पति पटना में रहता है, वह पिछले डेढ़ साल से अकेली रह रही थी।

दक्षिणी पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त रोमिल बानिया ने बताया कि पूजा पासवान (30) ओल्ड डबल स्टोरी, मकान नंबर-एम 54, एलएन-4, लाजपत नगर रहती थी। पिछले डेढ़ साल से इस कमरे में किराए पर अकेली रह रही थी। करीब दो साल पहले पटना निवासी सुमित पासवान से उसकी शादी हुई थी। सुमित पटना में मोबाइल शॉप चलाता है जबकि पूजा लाजपत नगर में कॉस्मेटिक का काम करती थी। जबकि पूजा की बहन रेखा अपने पति गौतम पासवान के साथ छतरपुर इलाके में रहती हैं।

रेखा की माने तो सोमवार को पूजा की दोस्त का कॉल आया और उसने कहा कि पूजा का फोन रविवार से बंद जा रहा है। जिसपर उसकी बहन ने कई बार पूजा को कॉल किया, लेकिन जवाब नहीं मिल पाने के कारण उन्हें कुछ शक हुआ। इसके बाद जब वो पूजा से मिलने उसके घर पहुंचे तो उसका कमरा बंद था। फिर उन्होंने दरवाजे को धक्का दिया जिसके बाद दरवाजा खुल गया। गौतम ने अंदर जाकर देखा तो पूजा बेड पर पड़ी हुई थी। उसका पैर बेड से बाहर दिख रहा था। उसके गले व हाथों पर धारदार हथियार से हमला किया गया था। जीजा ने तत्काल पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस ने घटना स्थल से साक्ष्य जुटाकर प्राथमिकी कार्रवाई शुरू कर दी।

बानिया ने बताया कि इस वारदात को लूट के इरादे से अंजाम दिया गया है। प्राथमिकी जांच में हमने पाया कि कमरे का सारा सामान बिखरा हुआ था। हालांकि, अभी स्पष्ट रूप से कुछ कहना संभव नहीं होगा। इस मामले में सभी दृष्टिकोण से छानबीन की जा रही है।वहीं गौतम ने बताया कि वह बिहार स्थित अपने गांव जा रहा था। वह अपनी पत्‍‌नी रेखा को पूजा के पास छोड़ने आया था। पूजा को कई बार फोन करने पर जब उसने फोन नहीं उठाया तो वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ उसके घर पहुंचा।

बिहार में शराबबंदी के लिए नीतीश 'अणुव्रत पुरस्कार' से सम्मानित

Tuesday, 28 March 2017 17:32

 

पटना:  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मंगलवार को 'अणुव्रत पुरस्कार' से सम्मानित किया गया है। जैन श्वेतांबर तेरापंथ धर्म संघ के आचार्य महाश्रमण ने राज्यपाल रामनाथ कोविंद की उपस्थिति में नीतीश को इस पुरस्कार से सम्मानित किया। समाज में बेहतरीन और प्रेरणा स्रोत कार्य करने वालों को दिए जाने वाला यह पुरस्कार राज्य में पूर्ण शराबबंदी के लिए मुख्यमंत्री को प्रदान किया गया।

इस असवर पर जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में शराबबंदी का फैसला राजनीतिक कारणों से नहीं बल्कि सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद रखने के लिए लिया गया है।

उन्होंने कहा, "देश के विभिन्न इलाकों में जिस तरह से शराबबंदी लागू करने के लिए आवाज उठ रही है, मुझे विश्वास है कि उन इलाकों के शासक वर्ग पर जनभावना का असर होगा। सामाजिक परिवर्तन हमारे लिए राजकाज से कई गुणा अधिक महत्वपूर्ण है।"

मुख्यमंत्री पटना में 'अणुव्रत पुरस्कार 2016' प्राप्त करने के बाद आयोजित समारोह में कहा कि वे प्रारंभ से ही शराब के खिलाफ रहे हैं।

राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने कहा कि आज संपूर्ण विश्व हिंसा और आतंकवाद के खतरों से त्रस्त है। आज सभी आयात्मिकता की ललक में पुन: भारतवर्ष की ओर आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि 'जीवन का सदुपयोग कैसे हो' इस विषय में भारतीय राष्ट्र संतों और महात्माओं ने अपने संदेशों से बराबर जन-मानस का मार्गदर्शन किया है।

राज्यपाल ने कहा, "आचार्य महाश्रमण जी का संदेश है कि संसार में आध्यात्मिक, नैतिक व चारित्रिक विकास के बिना किसी भी राष्ट्र का सर्वांगीण विकास संभव नहीं।"

राज्यपाल ने 'अणुव्रत पुरस्कार' से सम्मानित होने पर मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि पूर्ण शराबबंदी का राज्य सरकार का निर्णय एक ऐतिहासिक, साहसिक और सामाजिक सुधार की दिशा में अत्यंत क्रांतिकारी निर्णय है।

राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने शराबबंदी से संबंधित बिल को बहुत सोच समझकर अपनी मंजूरी प्रदान की थी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आचार्य महाश्रमण ने कहा कि उनकी अहिंसा-यात्रा समाज में सद्भावना, नौतिकता और नशामुक्ति के प्रति चेतना विकसित करने के उद्देश्य से है।

कार्यक्रम में साध्वी प्रमुख कनकलता, अणुव्रत समिति के अयक्ष सुरेंद्र जैन, टीकमचंद सेठिया, तनसुख वैद्य सहित कई अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

आजम को भाजपा के दबाव में नेता विपक्ष नहीं बनाया : रालोद

Tuesday, 28 March 2017 17:29

लखनऊ:  राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने नेता विपक्ष के पद पर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ विधायक मोहम्मद आजम खां को नियुक्त नहीं किए जाने को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दबाव में उठाया गया कदम बताया है।

रालोद के उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष डॉ. मसूद अहमद ने कहा, "समाजवादी पार्टी (सपा) की विश्वासपात्र महिला नेता द्वारा प्राप्त संकेत से पता चला कि यदि आजम खां को नेता विपक्ष बनाया जाता तो न ही उनका सरकारी आवास खाली होता और न ही उनके जौहर विश्वविद्यालय पर कोई उंगली उठ पाती। यही कारण है कि भाजपा ने नेताजी (मुलायम सिंह यादव) पर दबाव बनाकर आजम खां का रास्ता रोक दिया। शिवपाल, मुलायम की पसंद थे, जिसे नकार कर अखिलेश ने परिवारिक संघर्ष को एक बार फिर हवा दे दी है।"

डॉ. मसूद ने कहा, "उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार बनने की स्क्रिप्ट समाजवादी परिवार ने एक साल पहले ही लिखनी शुरू की थी और 2016 के अंत तक संपूर्ण रूप से तैयार कर दी गई। आज भी उसी के अनुसार कार्य हो रहा है।"

उन्होंने कहा, "आश्चर्य की बात न होगी कि भविष्य में अखिलेश को भाजपा का साथ पसंद होने लगेगा। भाजपा सरकार का भी पहला कदम गोमती रिवर फ्रंट की जांच करना, चाचा शिवपाल के विभाग पर ही कार्रवाई का इशारा है जोकि अखिलेश यादव को पसंद होगा। नेताजी पहले ही कह चुके हैं कि अखिलेश मुस्लिम विरोधी हैं।"

राजधानी एक्सप्रेस में घटिया भोजन से 6 यात्री बीमार, विरोध

Tuesday, 28 March 2017 17:22

 

कोलकाता:  नई दिल्ली-सियालदह राजधानी एक्सप्रेस में रेलवे द्वारा परोसा गया खाना खाकर छह यात्री बीमार हो गए, जिसके बाद मंगलवार को सह यात्रियों ने दो स्टेशनों पर हंगामा किया। इस घटना के बाद केंद्रीय मंत्री तथा आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो ने कहा कि उन्हें भी कई बार राजधानी एक्सप्रेस में खराब गुणवत्ता का खाना मिला है।

कई यात्रियों ने राजधानी एक्सप्रेस जैसी प्रतिष्ठित रेलगाड़ी में घटिया गुणवत्ता के खाने और सेवाओं को लेकर आसनसोल तथा सियालदह टर्मिनस पर विरोध-प्रदर्शन किया।

एक महिला यात्री ने कहा, "रेलगाड़ी में खाने की गुणवत्ता बेहद घटिया है और यह समय पर परोसा भी नहीं जाता। जब लोग ऐसी रेलगाड़ियों से यात्रा के एवज में मोटी रकम अदा करते हैं, तो वे खाने की बेहतर गुणवत्ता व सेवाओं की उम्मीद करते हैं, लेकिन ऐसा अक्सर नहीं होता। इस रेलगाड़ी के कम से कम छह यात्री कल (सोमवार) रात का खाना खाकर बीमार पड़ गए।"

पूर्व रेलवे के अधिकारियों ने स्वीकार किया कि उन्हें शिकायत मिली है और कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। लेकिन उन्होंने कहा कि ऐसी घटना 'कभी-कभार' सामने आती है।

पूर्व रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, "ऐसा कभी-कभार होता है। रेलगाड़ी में लगभग 1,200 यात्री सवार थे, जिनमें से 5-6 यात्रियों ने खाने की गुणवत्ता को लेकर शिकायत की। हम मामले की जांच कर रहे हैं। उचित कार्रवाई की जाएगी।"

वहीं बाबुल सुप्रियो ने आश्वासन दिया कि वह मुद्दे को रेल मंत्री सुरेश प्रभु के समक्ष उठाएंगे और अगर जरूरत पड़ी तो खुद रेलगाड़ियों में खाने की गुणवत्ता की जांच करेंगे।

उन्होंने कहा, "आज (मंगलवार) मैं प्रधानमंत्री आवास पर मंत्रिपरिषद की एक बैठक में हिस्सा लूंगा, जहां मैं मुद्दे पर सुरेश प्रभु के साथ चर्चा करूंगा। हालात का निरीक्षण करने के लिए मैं किसी भी दिन आसनसोल आ सकता हूं। इस बात में सच्चाई है कि राजधानी एक्सप्रेस में कभी-कभी खाने की गुणवत्ता बेहद खराब होती है। विरोध-प्रदर्शन के लिए मैं यात्रियों का शुक्रिया अदा करता हूं। उनके आंदोलन से मेरा पक्ष और मजबूत हुआ है।"

ग्वेन स्टेफनी, ब्लेक शेल्टन को शादी की जल्दी नहीं

Tuesday, 28 March 2017 17:24

गायिका ग्वेन स्टेफनी और गायक ब्लेक शेल्टन को शादी की कोई जल्दी नहीं है और वे अभी एक दूसरे के साथ केवल डेटिंग करके ही खुश हैं। वेबसाइट 'एसशोबिज डॉट कॉम' की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टेफनी और शेल्टन को अभी सगाई या शादी की कोई जल्दी नहीं है।

पत्रिका 'हॉलीवुड लाइफ' के अनुसार एक सूत्र ने कहा कि ग्वेन और स्टेफनी एक साल से अधिक समय से डेटिंग कर रहे हैं। वे शादी करने की योजना बना रहे थे और इसके लिए उन्होंने तैयारियों के लिए वेंडर्स से मुलाकात भी की थी।

लेकिन फिलहाल ग्वेन और शेल्टन एक-दूसरे के साथ रहने का मजा उठा रहे हैं।

सूत्र ने कहा, "सगाई या शादी से उनके रिश्ते में कोई बदलाव नहीं आएगा, इसलिए उन्हें इसकी कोई जल्दी नहीं है। इसलिए उनके जल्द हनीमून पर जाने की कोई संभावना नहीं है।"

देश तोड़ने की बात करने वालों को लोटा-लोटा कर मारो : राजू श्रीवास्तव

Tuesday, 28 March 2017 17:21

वाराणसी: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि यदि कोई विश्वविद्यालय के अंदर या बाहर देश तोड़ने की बात करे, भारत मां का अपमान करे, राष्ट्र विरोधी नारे लगाए और भारत को तोड़ने की बात करे तो उसे बगैर संकोच लोटा-लोटा कर मारो, आगे जो होगा देखा जाएगा। राजू काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्पंदन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए थे।

कार्यक्रम में राजू श्रीवास्तव ने छात्रों को हंसाने के लिए कई राजनीतिक एवं फिल्म अभिनेताओं पर व्यंग्य बाण भी चलाए।

उन्होंने कहा, "यहां कानून के रखवाले भी हैं और मीडिया भी हैं, जो होगा देखा जाएगा। मुझे कोई डर नहीं है। जो करना है कर लो, ऐसे लोगों को बोरा ओढ़ा-ओढ़ा कर मारो।" राजू श्रीवास्तव के कार्यक्रम में भारत माता की जय और हर-हर महादेव के नारे गूंजते रहे।

राजू ने कहा, "(आदित्यनाथ) योगी जी का प्रयास स्वागत योग्य है। प्रदेश में बहुत अच्छा काम हो रहा है। इतने कम समय में दस दिनों में बड़े बड़े निर्णय ले लिए गए हैं। उप्र में अच्छी सरकार आई है। पूरा प्रदेश उत्साह में है और पूरा प्रदेश खुश है, हम भी खुश हैं।"

अनिल अंबानी अटलांटिक परिषद सलाहकार बोर्ड में शामिल

Tuesday, 28 March 2017 17:20

वाशिंगटन/मुंबई:  रिलायंस समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी को वैश्विक थिंकटैंक अटलांटिक परिषद के सलाहकार बोर्ड में शामिल किया गया है, जिसके सदस्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बिगनीयू के. ब्रजेजिंस्की और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रूड भी है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रिलायंस समूह ने एक बयान में कहा, "अटलांटिक समूह ने आज (28 मार्च) को अनिल अंबानी को अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार परिषद में शामिल करने की घोषणा की जो कि वैश्विक कॉरपोरेट और राजनीतिक नेताओं का एक प्रमुख समूह है।"

उटा के गर्वनर और अटलांटिक परिषद के अध्यक्ष जॉन एम. हंट्समैन ने कहा, "मेरे अच्छे मित्र और सहकर्मी अनिल का आधिकारिक रूप से हमारी टीम में स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है। अटलांटिक परिषद की मौजूदगी दक्षिण एशिया और खासतौर से भारत में तेजी से बढ़ रही है और अनिल की हमारे बोर्ड में मौजूदगी इससे बेहतर वक्त पर नहीं हो सकती थी।"

अंबानी ने एक बयान में कहा, "मैं अटलांटिक काउंसिल के सलाहकार बोर्ड में शामिल होने के लिए जॉन के निमंत्रण को स्वीकार करके खुश हूं, जो निस्संदेह वैश्विक सामरिक मामलों पर अमेरिका की अग्रणी और सबसे प्रभावशाली थिंकटैंक है। यह प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी और परिवर्तनकारी नेतृत्व के तहत भारत की बढ़ती भू राजनीतिक प्रभाव को परिषद द्वारा दी गई स्पष्ट मान्यता है।"

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए किया इनाम का ऐलान

Tuesday, 28 March 2017 17:14

मुंबई:  आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में 2-1 से जीत दर्ज कर इस सत्र का अंत नंबर एक टीम के तौर पर करने वाली भारतीय टीम को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बधाई दी है। बीसीसीआई ने साथ ही टीम, कोच और सहयोगी स्टाफ को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने मंगलवार को एक बयान जारी कर इस बात की घोषणा की।

भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत हासिल करते हुए चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला पर 2-1 से कब्जा जमाया। भारत ने इस पूरे सत्र में शानदार प्रदर्शन किया और लगातार चार टेस्ट श्रृंखला अपने नाम की।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से जीत हासिल कर भारत ने 2016-17 सत्र की शुरुआत जीत से की थी। इसी श्रृंखला में उसने नंबर एक टेस्ट टीम का दर्जा भी हासिल किया था।

इस विजयी क्रम को भारत ने बरकरार रखा और इंग्लैंड, बांग्लादेश के बाद आस्ट्रेलिया को भी पटखनी दी।

बीसीसीआई ने बयान में कहा है, "बीसीसीआई भारतीय टीम को नंबर-एक टीम बने रहने और 2016-17 सत्र में अपराजित रहने पर बधाई देती है।"

बयान में इनाम की घोषणा करते हुए कहा गया है, "बोर्ड भारतीय टेस्ट टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 50 लाख रुपये, कोच को 25 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ को 15 लाख रुपये देगा।"

भारत ने इस सत्र में कुल 13 मैच खेले हैं जिसमें से 10 में जीत हासिल की है।

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 172 अंक चढ़ा

Tuesday, 28 March 2017 16:57

 

मुंबई:  देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी का रुख रहा। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 172.37 अंकों की तेजी के साथ 29,409.52 पर और निफ्टी 55.60 अंकों की तेजी के साथ 9,100.80 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 64.07 अंकों की बढ़त के साथ 29,301.22 पर खुला और 172.37 अंकों या 0.59 फीसदी की तेजी के साथ 29,409.52 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 29442.18 के ऊपरी और 29301.22 के निचले स्तर को स्पर्श किया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी सुबह 36.3 अंकों की मजबूती के साथ 9,081.50 पर खुला और 55.60 अंकों या 0.61 फीसदी की तेजी के साथ 9,100.80 पर बंद हुआ।

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में भी तेजी देखी गई। मिडकैप 99.57 अंकों की तेजी के साथ 13911.65 पर और स्मॉलकैप 82.09 अंकों की तेजी के साथ 14153.37 पर बंद हुआ।

बीएसई के 19 में से 16 सेक्टरों में तेजी रही। दूरसंचार (0.94 फीसदी), वित्त (0.93 फीसदी), आधारभूत सामग्री (0.81 फीसदी), उपभोक्ता सेवाएं (0.79 फीसदी) और बैंकिंग (0.78 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

बीएसई के तीन सेक्टरों रियल्टी (0.35 फीसदी), ऊर्जा (0.30 फीसदी) और तेल एवं गैस (0.25 फीसदी) में गिरावट रही।

बीजेपी की बढ़ती पैठ से ओडिशा में हलचल, बीजद में टूट की लग रही अटकलें

Tuesday, 28 March 2017 17:11

ओडिशा में पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा के शानदार प्रदर्शन के बाद राज्‍य की सत्‍ता में बैठी बीजू जनता दल (बीजद) में अनबन का माहौल है। पिछले दिनों पार्टी के बड़े नेता बैजयंत जय पांडा ने अपने लेख में पार्टी और अध्‍यक्ष नवीन पटनायक की आलोचना की थी। इसके बाद बीजद में टूट की अटकलें लगाई जा रही हैं। पार्टी के एक अन्‍य नेता ने आरोप लगाया था कि पांडा भाजपा से करीबी बढ़ा रहे हैं। हालांकि पांडा ने इससे इनकार किया है। उन्‍होंने ट्वीट के जरिए साफ किया कि उनका लेख मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक के पार्टी में आत्‍मविश्‍लेषण करने की सीख की अगली कड़ी था। लोकसभा सांसद बैजयंत जय पांडा ने समाचार चैनल एनडीटीवी से कहा, ”मेरा लेख नवीन पटनायक के पिछले महीने आत्‍मविश्‍लेषण वाले बयान की भावना के संदर्भ में था।”

उन्‍होंने कहा कि हाल के चुनावों में उनकी पार्टी की घटती लोकप्रियता पर हैरानी नहीं होनी चाहिए। व्‍यापक भ्रष्‍टाचार और बड़े लोगों के अपराधों को छुपाने की बात सही है। दूसरी पार्टियां अपनी नए नेतृत्‍व के चलते यहां पर जमीन बढ़ा रही हैं। गौरतलब है कि पंचायत चुनावों में बीजद को लगभग 200 सीटों का नुकसान हुआ था। इसका सबसे बड़ा फायदा भाजपा को हुआ था। उसने इन चुनावों में बीजद को कड़ी टक्‍कर दी। साथ ही कांग्रेस को पछाड़कर दूसरे नंबर की बड़ी पार्टी बन गर्इ। गौरतलब है कि पांडा के लेख के बाद उनके साथी और सांसद तथागत सतपथी ने ट्वीट कर दावा किया था कि भाजपा उनकी पार्टी के एक सांसद के साथ संपर्क में हैं। उन्‍होंने साथ ही कहा था कि भाजपा उनकी पार्टी को तोड़ना चाहती है। इसके जरिए वह ओडिशा में जल्‍द चुनाव कराना चाहती है।

सतपथी के आरोपों पर बैजयंत पांडा ने भी ट्वीट से जवाब दिया था। उन्‍होंने लिखा, ”वे बिना दक्षता के बोलते हैं। एक बार उन्‍हें बीजद से निकाला जा चुका है और वे दूसरी पार्टी में जा चुके हैं। मुझे ऐसा कोई अनुभव नहीं है। इसलिए उनकी बात को टालता हूं।” बता दें कि ओडिशा में बीजद लगातार चौथी बार सरकार में है। 2009 के बीजद और भाजपा का गठबंधन टूट गया था। इसके बाद से नवीन पटनायक अपने दम पर मुख्‍यमंत्री बने हुए हैं।

यूपी की जीत के लिए विदेश में भी हो रहे पीएम मोदी के चर्चे

Tuesday, 28 March 2017 16:59

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को मिली जीत पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को देश के साथ-साथ विदेश से भी बधाई संदेश मिले। देशभर के 37 बड़े राजनेता यूपी की जीत पर पीएम मोदी को बधाई दे चुके है। साउथ ब्लॉक को अबतक 37 बधाई पत्र मिल चुके हैं जिसमें यूपी की जीत के लिए मोदी को बधाई दी गई है। यह बात मंगलवार (28 मार्च) को हुई बैठक में सामने आई। वह बैठक विदेश मंत्रालय के सीनियर संयुक्त सचिवों के बीच हुई थी। मीटिंग में सबसे ज्यादा बात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बारे में हुई। उन्होंने भी मोदी को यूपी की जीत पर बधाई दी थी। वरिष्ठ संयुक्त सचिवों के अलावा वहां आए राजदूत और उच्च आयुक्त भी यूपी चुनाव के बारे में बात कर रहे थे। वे लोग यूपी में बीजेपी की जीत और कांग्रेस और उनके उपाध्यक्ष राहुल गांधी की हार पर हैरान थे। कुछ लोगों ने इसको 2019 में होने वाले लोक सभा चुनाव के लिए एक बड़ा संदेश भी माना।

2017 में पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव हुए। इसमें पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में वोटिंग हुई। पंजाब में भाजपा हार गई। लेकिन गोवा, उत्तरांखड, मणिपुर और उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब हो गई। गोवा और मणिपुर में गठबंधन करके सरकार बनाई गई वहीं यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला था। यूपी में भाजपा ने 312 सीटें जीती थीं। वहीं गठबंधन के साथ उसके खाते में 325 सीटें आईं। यूपी में जीत के बाद भाजपा की तरफ से गोरखपुर से सांसद योगी आदित्य नाथ को सीएम बनाया गया।

योगी आदित्‍य नाथ के सीएम बनने पर अमेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने अपने संपादकीय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद पर ‘हैरानी’ जताई थी। बेहद आलोचनात्‍मक लहजे में अखबार ने ‘हिंदू कट्टरपंथियों से मोदी की गलबहियां’ शीर्षक से प्रकाशित लेख में कहा था कि 2014 में चुने जाने के बाद से ही, मोदी ‘अपनी पार्टी के कट्टर हिंदू बेस का तुष्टिकरण करते हुए विकास और आर्थिक प्रगति के सेक्‍युलर लक्ष्‍यों को प्रमोट कर धोखे का खेल’ खेल रहे हैं।

संपादकीय में कहा गया था कि प्रधानमंत्री मोदी की पार्टी द्वारा ‘फायरब्रांड हिंदू संन्‍यासी’ को उत्‍तर प्रदेश का मुख्‍यमंत्री बनाना धार्मिक रूप से अल्‍पसंख्‍यकों के लिए ‘चौंकाने वाले अपमान’ जैसा है। हालांकि सरकार ने उसकी कड़ी आलोचना भी की थी।

लोकसभा में उठा पप्पू यादव की गिरफ्तारी का मुद्दा

Tuesday, 28 March 2017 16:58

नई दिल्ली:  लोकसभा सांसद रंजीत रंजन ने मंगलवार को सदन में अपने पति और सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव की बिहार में हुई गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया। उन्होंने सवाल किया कि भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में क्या विरोध जताना अपराध है? पप्पू यादव का नाम लिए बिना, रंजीत ने कहा कि सांसद को रात आठ बजे गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने उन्हें पीटा और धमकी दी।

रंजन ने शून्य काल में इस मुद्दे को उठाते हुए कहा, "क्या राज्य विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करना अपराध है? क्या प्रदर्शनकारियों को मरवाने के लिए सरकार साजिश कर रही है?"

पप्पू यादव जन अधिकार पार्टी (जेएपी) से सांसद हैं। उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से निष्कासित होने के बाद इस पार्टी का गठन किया था।

बिहार में बिजली दरों में वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सोमवार को सांसद पप्पू यादव की पार्टी के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हो गई, जिसके बाद पप्पू यादव को गिरफ्तार कर लिया गया।

वहीं, पुलिस ने कहा है कि यह गिरफ्तारी 24 जनवरी को कारगिल चौक के पास हुए हंगामे से संबंधित मामले में की गई है।

जेटली ने जीएसटी विधेयक सर्वसम्मति से पारित होने की उम्मीद जताई

Tuesday, 28 March 2017 16:56

 

नई दिल्ली:  वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को 'क्रांतिकारी' बताते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को उम्मीद जताई की कि सभी राजनीतिक दल इससे संबंधित सभी विधेयकों को संसद के वर्तमान सत्र में सर्वसम्मति से पारित करेंगे। जेटली ने यह बयान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संसदीय दल की बैठक से पहले दिया है, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं।

संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने जेटली के हवाले से बताया, "जीएसटी बिल क्रांतिकारी है और मुझे उम्मीद है कि यह संसद के बजट सत्र में पारित हो जाएगा।"

कुमार ने कहा कि लोकसभा में बुधवार को जीएसटी विधेयक पर बहस होगी। उन्होंने कहा कि जेटली ने भाजपा सांसदों को सीजीएसटी, आईजीएसटी, यूटी जीएसटी और जीएसटी मुआवजा विधेयक के बारे में जानकारी दी और उम्मीद जताई कि ये विधेयक संसद के वर्तमान सत्र में सर्वसम्मति से पारित होंगे।

कुमार ने कहा कि जीएसटी विधेयक पारित होने से लोगों के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को भी फायदा होगा।

जीएसटी विधेयक के पारित होने से भारत एकीकृत बाजार बनने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ जाएगा। जीएसटी विधेयक जम्मू और कश्मीर को छोड़कर समूचे देश में लागू होगा।

गुरुग्राम : पतंजलि स्टोर में सेल्सगर्ल की गोली मारकर हत्या

Tuesday, 28 March 2017 16:55

 

गुरुग्राम:  यहां एक व्यस्त बाजार में 18 वर्षीय सेल्सगर्ल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि लड़की की पहचान गुंजन के रूप में हुई है। वह यहां पाम विहार इलाके केसेक्टर 21 बाजार में एक पतंजलि स्टोर में काम करती थी।

सहायक पुलिस आयुक्त जय सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि हत्या सोमवार देर रात हुई। गुरुग्राम जिले के चौमा गांव के निवासी पवन कल्याण दुकान पर पहुंचा, जहां गुंजन काम करती थी, उस समय वह काम कर दुकान से बाहर आ रही थी, वहीं आरोपी ने बंदूक निशाने पर रख उसे गोली मार दी।

गोली लगने के बाद लड़की को कोलंबिया एशिया अस्पताल के निकट ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

लड़की के पिता ने बताया कि हरियाणा के झज्जर का रहने वाला 28 वर्षीय कुमार कई बार उसके साथ छेड़छाड़ कर चुका था।

उन्होंने बताया कि इस बारे में पुलिस से शिकायत की थी, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

सहायक पुलिस आयुक्त ने कहा कि कई पुलिस टीमों का गठन किया गया और आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की जा रही है।

बैंक बचत खातों पर ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं तलाश रहे

Tuesday, 28 March 2017 16:51

मुंबई:  बैंक ऋण वृद्धि में गिरावट के कारण बचत बैंक खातों पर ब्याज दरों में कटौती करने की संभावना पर विचार कर रहे हैं, ताकि उनके प्री-प्रोविजन ऑपरेटिंग मुनाफे में सुधार हो सके। निवेश बैंकिंग कंपनी जेफरीज ने यह कहा। जेफरीज ने निवेशकों की भारतीय बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी चिंताओं के बारे में कहा, "ऋण वृद्धि का गिरना एनआईएम (नेट इंटरस्ट मार्जिन) के अनुकूल नहीं है।"

रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऋण में कमजोर बढ़ोतरी के कारण बचत ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं तलाश रहे हैं।

जेफरी ने कहा, "फिलहाल अधिकांश बैंक चार प्रतिशत पर दे रहे हैं, जबकि प्राइवेट सेक्टर के कुछ बैंक अधिक ऊंचे ब्याज पर ऋण दे रहे हैं।"

रिपोर्ट के मुताबिक, बचत दर में 50 आधार अंक की कटौती के परिणामस्वरूप सेक्टर के मुख्य प्री-प्रोविजन ऑपरेटिंग मुनाफे में करीब 8 फीसदी सुधार आएगा।

एआईआईबी ने इंडोनेशिया, बांग्लादेश के विकास के लिए ऋण मंजूर किया

Tuesday, 28 March 2017 16:37

बीजिंग: एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने मंगलवार को बताया कि इंडोनेशिया और बांग्लादेश में बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए 28.5 करोड़ डॉलर के तीन नए ऋणों को मंजूरी दे दी गई है।

एआईआईबी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस घोषणा के साथ ही यह बहुपक्षीय विकास बैंक अब तक कुल दो अरब डॉलर से अधिक ऋण दे चुकी है।

इस नए ऋण के तहत इंडोनेशिया में एक बांध परियोजना के लिए 12.5 करोड़ डॉलर और इंडोनेशियन रीजनल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड के लिए 10 करोड़ डॉलर दिए जाएंगे। यह दोनों ही परियोजनाएं वर्ल्ड बैंक द्वारा सह-वित्तपोषित है।

इसके अतिरिक्त 6 करोड़ डॉलर बांग्लादेश में गैस संचरण नेटवर्क के सुधार के लिए प्रदान किया गया है, जिसका सह-वित्तपोषण एशियन डेवलपमेंट बैंक करती है।

कांग्रेस के मुस्लिम नेता का विवादित बयान- मासिक धर्म में अपवित्र हो जाती हैं महिलाएं

Tuesday, 28 March 2017 16:48

कांग्रेस के एक मुस्लिम नेता ने पूजा स्थलों पर महिलाओं के प्रवेश को लेकर विवादित बयान दिया है। कांग्रेस नेता एमएम हसन ने कहा है कि मासिक धर्म अपवित्र होता है और महिलाओं को उन दिनों में किसी भी पूजा या इबादत की जगह पर नहीं जाना चाहिए। केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अंतरिम अध्यक्ष बनाए जाने के बाद उन्होंने यह बात एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा, “मासिक धर्म में महिलाएं अपवित्र हो जाती हैं और उन्हें माहवारी के दिनों में मंदिर में प्रवेश नहीं करना चाहिए। इसके पीछे भी वैज्ञानिक वजह है कि क्यों उन्हें प्रवेश नहीं करना चाहिए। इसका कोई और मतलब ना निकाला जाए।”

मुस्लिम महिलाओं को उदाहरण देते हुए हसन ने कहा, “उन दिनों में मुस्लिम महिलाएं भी रोजा नहीं रखती हैं। मेरा मानना है कि जब महिलाओं का शरीर अपवित्र हो तो उन्हें मंदिर, मस्जिद या चर्च नहीं जाना चाहिए। कई छात्रों ने कांग्रेस नेता के इस बयान की आलोचना की। हालांकि हसन अपने बयान पर बने रहे।

गौरतलब है कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के दवाब के कारण कांग्रेस हाई कमान ने एमएम हसन को केपीसीसी का अस्थयी तौर पर प्रेसिडेंट बनाया है। चांडी ने हासन को अपने नॉमिनी के तौर पर पेश किया था। इससे पहले एमएम हसन केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष थे। नियमित पीसीसी अध्यक्ष की नियुक्ति तक वही प्रदेश कांग्रेस का प्रभार देखेंगे। वी.एम. सुधीरन के इस्तीफे के बाद से यह पद खाली पड़ा हुआ था। उन्होंने खराब स्वास्थ्य होने के चलते इसी महीने इस्तीफा दिया था।

बता दें कि मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का मुद्दा अलग-अलग कारणों से कई बार चर्चा में रहा है। नवंबर 2015 में महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शिंगणापुर शनि मंदिर में एक महिला ने प्रवेश कर मंदिर में महिलाओं का प्रवेश निषेध करने वाली सदियों पुरानी प्रथा को तोड़ दिया था। महिला के कदम की कई महिला एवं सामाजिक संगठनों सहित विभिन्न क्षेत्र के लोगों ने प्रशंसा की थी।

बॉलीवुड एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी और ड्रग माफिया विक्की गोस्वामी के खिलाफ गैर जमानती वारंट

Tuesday, 28 March 2017 16:36

ठाणे की जिला अदालत ने सोमवार को कथित इंटरनेशनल ड्रग माफिया विक्की गोस्वामी और उसकी सहयोगी और एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी के खिलाफ एफेड्रिन बरामदगी मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया है। दोनों के बारे में माना जाता है कि वे भारत के बाहर हैं। जिला न्यायाधीश एच एम पटवर्धन ने वारंट जारी किये। ठाणे पुलिस ने गत वर्ष सोलापुर में एवोन लाइफसाइंस पर छापा मारा था और वहां से दो हजार करोड़ रूपए कीमत का करीब 18.5 टन एफेड्रिन बरामद किया था। पुलिस के अनुसार एफेड्रिन एवोन लाइफसाइंस से केन्या स्थित गोस्वामी के नेतृत्व वाले मादक पदार्थ गिरोह को भेजा जाने वाला था। पुलिस ने इस मामले में 10 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

ममता पिछले कुछ साल से अपने पति और व्यापार साझेदार विकी गोस्वामी के साथ केन्या में रह रही हैं। उनके पति भी इस मामले में सह-आरोपी हैं। बता दें कि विकी गोस्वामी गुजरात के एक पुलिस अफसर का बेटा है। विकी ने 80 के दशक में जुर्म की दुनिया में कदम रखा। करीब दो दशकों में वह अपना नेटवर्क दुबई से लेकर अफ्रीका तक फैला चुका है। भारत में विकी का नाम उस केस से जुड़ा है जिसमें सोलापुर फार्मा युनिट से बड़ी मात्रा में मेथामफेटामाइन बरामद हुआ था।

पिछले साल सितंबर में ममता कुलकर्णी ने अपने ऊपर लगे तमाम आरोपों को खारिज किया था और कहा था कि वह ‘योगिनी’ और ‘निर्दोष’ हैं। ममता केन्या के मोंबासा में रहती हैं, वहां से जारी एक वीडियो टेप में कहा, “मैं एक योगिनी हूं। मैं पिछले 20 साल से अध्यात्म की दुनिया में रमी हुई हूं। मैं निर्दोष हूं, अपने खिलाफ लगे आरोप से आहत हूं।” उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृहराज्य मंत्री किरन रिजिजू को पत्र लिखकर मांग की थी कि उन्हें ड्रग मामले में घसीटने वाली महाराष्ट्र पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने की मोदी की तारीफ, राहुल गांधी से कहा

Tuesday, 28 March 2017 16:32

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद से कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने केंद्रीय नेतृत्व के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस की बुरी तरह से हुई हार के लिए वरिष्ठ नेता विचार करने की सलाह दे रहे हैं। कांग्रेस के एक और वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एमवी राजशेखरन ने पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी को सलाह दी है। राहुल गांधी पर बोलते हुए राजशेखरन ने कहा कि उन्हें अच्छे फीडबैक की जरुरत है। आपको स्थानीय नेताओं को आगे लाना चाहिए। कोई भी दिल्ली में बैठकर काम नहीं कर सकता है। यहीं नहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने पीएम मोदी की तारीफ भी की।

कांग्रेस नेता राजशेखरन ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर उनकी तारीफ की। राजशेखरन ने प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर भाजपा की नीतियों को भी सही ठहराया था। उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा, ‘हाल ही में 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के लिए तहेदिन से शुभकामनाएं देता हू। खासकर यूपी और उत्तराखंड में जहां पर आपको दो-तिहाई बहुमत मिला। आप देश के युवाओं के साथ सीधा संपर्क जोड़ने में कामयाब रहे हैं, जो हमारे मतदाताओं का 82 फीसद है।’ बता दें कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस निजलिंगप्पा के दामाद राजशेखरन मनमोहन सरकार में राज्य मंत्री रहे चुके हैं। राजशेखरन कर्नाटक के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं। बीजेपी से उनकी नजदीकी कांग्रेस के झटका साबित हो सकती है।

 

कर्नाटक में 2018 में विधानसभा चुना होने में ऐसे में राजशेखरन का बीजेपी और मोदी की तारीफ करना कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है। इससे पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और विदेश मंत्री रहे एसएम कृष्णा बीजेपी में शामिल हो गए थे। कृष्णा 46 साल तक कांग्रेस में रहें। उनका बीजेपी में जाना कांग्रेस के लिए नुकसानदायक माना जा रहा है। इस स्थिति में अगर कांग्रेस के कुछ और वरिष्ठ नेता बीजेपी के साथ चले जाते हैं तो कांग्रेस के लिए विधानसभा चुनाव में दिक्कत खड़ी हो सकती है। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव जीतने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

नरेंद्र मोदी का पसंदीदा शब्‍द नहीं है ‘मितरों’, उससे ज्‍यादा इन 5 शब्‍दों का इस्‍तेमाल करते हैं पीएम

Tuesday, 28 March 2017 16:34

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी भाषण-शैली ने करोड़ों लोगों को प्रभावित किया है। अपने भाषणों में लोगों को संबोधित करते हुए वह अक्‍सर ‘मित्रों’ शब्‍द का इस्‍तेमाल करते हैं, जो उनके मुंह से ‘मितरों’ जैसा सुनाई देता है। ‘मितरों’ शब्‍द नरेंद्र मोदी के भाषण से जुड़ गया है, उनके विरोधी उनका मजाक उड़ाने के लिए इस शब्‍द का प्रयोग करते हैं। कॉमेडियंस ने भी मोदी की नकल के लिए इस शब्‍द के उच्‍चारण में निपुणता हासिल कर ली है। सोशल मीडिया पर भी अक्‍सर मोदी का संदर्भ देने के लिए ‘मितरों’ का प्रयोग किया जाता है। मगर हिंदुस्‍तान टाइम्‍स ने एक एनालिसिस में पता लगाया है कि मोदी अब अपने भाषणों में ‘मित्रों’ का प्रयोग नहीं करते। दरअसल, प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर बतौर पीएम मोदी के हर भाषण की ट्रांसस्क्रिप्‍ट डाली जाती है, अगर मोदी द्वारा अपने भाषण में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किए जाने वाले शब्‍दों पर निगाह दौड़ाएं तो एक अलग ही तस्‍वीर उभरती है।

नरेंद्र मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री अपने ढाई साल के कार्यकाल में 440 भाषण दिए हैं, इनके आधे से भी ज्‍यादा भाषण हिंदी में थे। पीएमओ पर उपलब्‍ध भाषणों में चुनावी रैलियां और अनाधिकारिक बयान शामिल नहीं हैं। इसके अनुसार, मोदी ने ‘मित्रों’ शब्‍द का प्रयोग 40 भाषणों में 61 बार किया। दूसरी तरफ,मोदी ने अपने भाषणों में करीब 750 बार ‘भाइयों-बहनों’ का प्रयोग किया है। इसके अलावा मोदी के भाषण में अक्‍सर शामिल रहने वाले शब्‍दों में ‘देशवासियों’, ‘साथियों’ और ‘महानुभाव’ जैसे शब्‍द शामिल हैं, जिनका प्रयोग मोदी ने ‘मित्रों’ से भी ज्‍यादा बार किया है।

 

अगर समय के लिहाज से देखें तो मोदी ने ‘मित्रों’ का सर्वाधिक प्रयोग 2015 के दौरान किया। इस दौरान उन्‍होंने 26 भाषणों में ‘मित्रों’ कहा, मगर 2016 में सिर्फ 7 भाषणों में मोदी ने ‘मित्रों’ कहकर संबोधन दिया। हालांकि इसकी जगह मोदी ने ‘मित्रों’ का देशज वर्जन ‘दोस्‍तों’ का प्रयोग शुरू किया है। मोदी ने अपने 21 आधिकारिक भाषणों में ‘दोस्‍तों’ का प्रयोग किया है। आने वाले कुछ समय में ‘दोस्‍तों’, ‘मित्रों’ को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

Poker sites http://gbetting.co.uk/poker with all bonuses.