मिस्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

Thursday, 22 June 2017 18:58

तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को मिस्र की राजधानी में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने योग किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। इस समारोह का आयोजन बैरन पालिस हिंदोऊ के लॉन में किया गया। यह भवन कंबोडिया के अंकोरवाट के हिंदू मंदिर से प्रेरित है।

मिस्र में भारत के राजदूत संजय भट्टाचार्य ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और उन्होंने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के नई दिल्ली व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ में योग दिवस समारोह में भाग लेने की बात बताई।

भट्टाचार्य ने कहा, "योग हममें, हमारे संबंधों, परिवार व दोस्तों में सौहार्द और संतुलन लाता है। यह समाज में शांति व सद्भावना लाता है। योग को भारत का मानवता के लिए उपहार माना जाता है, यह मिस्र में लोकप्रिय है और यहां पर लोग व्यापक रूप से इसका अभ्यास कर रहे हैं।"

भारतीय दूतावास ने मिस्र की अभिनेत्री व गायिका सावर अल नागर को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था। इसके लिए अभिनेत्री ने दूतावास को धन्यवाद दिया।

अभिनेत्री ने कहा, "यह पहली बार है कि मैं योग अभ्यास कर रही हूं, मैंने इसे नियमित तौर पर करने का फैसला किया है।"

भारतीय सांस्कृतिक केंद्र के छात्रों व स्कूली बच्चों ने विशेष योग का प्रदर्शन किया।

भारतीय दूतावास ने एक ऑनलाइन फोटोग्राफी स्पर्धा 'मिस्र में योग' का आयोजन किया था। मौलाना आजाद सेंटर फॉर इंडियन कल्चर ने 5 मई को योग स्पर्धा का आयोजन किया था। इसमें चार श्रेणी के योग अभ्यास करने वालों ने भाग लिया। इसमें 5 साल से 70 साल के लोगों ने भाग लिया।

भारतीय रेल यात्री ध्यान दें : सरकार द्वारा लिए गए ये 6 फैसले आपको पता होने चाहिए

Thursday, 22 June 2017 18:36

भारत देश में ऐसा कोई विरला ही होगा जिसने रेल यात्रा न की हो या फिर रेल से उसका पाला यदा कदा न पड़ता हो. इसी साल से रेल बजट के आम बजट में विलय करने के बाद सरकार ने भारतीय रेल से जुड़े कई महत्वपूर्ण ऐलान भी किए. आइए आज जानें पांच ऐसे महत्वूपूर्ण डेवेलपमेंट जो रेल यानी सीधे सीधे आपकी सुरक्षा, सुखद रेल सफर और जरूरतों से जुड़े हैं. आइए डालें इन फैसलों पर एक नजर...

इन ट्रेनों का होगा कायापलट, 'ऑपरेशन स्वर्ण' के तहत...
शताब्दी और राजधानी, ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों की कई वर्षो तक शिकायत सुनने के बाद अब जाकर रेल मंत्रालय इन ट्रेनों का कायापलट करने की तैयारी में है. मंत्रालय 'ऑपरेशन स्वर्ण' शुरू करने की तैयारी में है, जिसका मकसद राजधानी तथा शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में सेवाओं को सुधारना है. पहले चरण के तहत, अपग्रेड करने के लिए मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस तथा मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस का चयन किया गया है. काम 26 सितंबर से शुरू होगा.

जन औषधि केंद्र खुलेंगे रेलवे परिसर में, मिलेंगी दवाएं...
लवे देश भर में अपने परिसरों में जन औषधि केंद्रों को खोलने की अनुमति देगा ताकि आम आदमी को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत सस्ती दवाएं उपलब्ध हो सकें. जन औषधि अभियान की शुरुआत सरकार ने लोगों को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने के लिए की हैं. ये दवाएं प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों के माध्यम से बेची जानी हैं. रेलवे औषधि विभाग के साथ समझौता कर रेल परिसरों में दुकानें खोलेगा. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, हमने रेलवे स्टेशनों, दवा दुकानों, कार्यशालाओं और रेल परिसर में जहां भी संभव है जन औषधि केंद्र बनाने का निर्णय किया है. प्लेटफॉर्म और अन्य रेल परिसरों में दवा दुकान खोलने के तौर तरीके पर काम किया जा रहा है.

व्‍यापारियों के लिए रात में चलने वाली 'डबल डैकर उदय एक्‍सेप्रस'...
यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने में लगी भारतीय रेल अब उद्यागपतियों को आकर्षित करने के लिए जल्दी ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक रात की डबल-डेकर रेल सेवा शुरू करेगी. रेलवे नई सेवा उदय एक्सप्रेस के जरिये महानगरों को जोड़ने पर गौर कर रही है. उद्योग मंडल फिक्की द्वारा पिछले दिनों बताया गया, 'हम व्यापारी यात्रियों के लिए उदय एक्सप्रेस शुरू करेंगे. इसमें वे रात में यात्रा शुरू करेंगे और सुबह गंतव्य पर पहुंच जाएंगे, ताकि वे अपनी होटल की लागत बचा सके'. 

रेल यात्रा के दौरान इंटरनेट संबंधी कनेक्टिविटी बेहतर होगी...
रेल यात्री अब जल्द ही बेहतर नेट कनेक्टिविटी का आनंद उठाएंगे. रेलवे मुख्य मार्गों को उच्च गति मोबाइल कम्यूनिकेशन से लैस करने की तैयारी कर चुका है. इससे न केवल पटरियों की हालत के बारे में गैंगमेन, लोको पायलट और स्टेशन मास्टर के बीच सीधा संपर्क स्थापित होगा बल्कि रेलवे की संपत्तियों पर समय पर निगरानी रखने में भी मदद मिलेगी. रेल अभियान को बदलने के लिए इस क्षेत्र को जरूरी मानते हुए रेलवे उच्च गति मोबाइल कम्यूनिकेशन कॉरिडोर स्थापित कर रहा है. पब्लिक पार्टनरशिप मॉडल की मदद से इसपर 5,000 करोड़ खर्च किया जाएगा. मौजूदा समय में रेलवे इस एप्लीकेशन के संचालन के लिए वायरलेस सिस्टम का प्रयोग करता है. रेलवे ने कुछ चयनित मार्गों पर ट्रेन चालक और ट्रेन कंट्रोलर के बीच वॉयस कम्यूनिकेशन के लिए जीएसएम-आर नेटवर्क लगाया था.

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिये 1,800 करोड़ रुपये की मंजूरी..
दिल्ली-मुंबई और दिल्ली- हावड़ा रेल गलियारों में ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिये महत्वकांक्षी 18,000 करोड़ रुपये की परियोजना को नीति आयोग की मंजूरी मिल गयी है. इसे अब मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिये रखा जाएगा. यह बड़ी परियोजना रेल परिचालन में बड़ा बदलाव लाएगी और भारतीय रेलवे नेटवर्क के इन व्यस्त मार्गो पर ट्रेनों का परिचालन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हो सकेगा.

रेल दुर्घटना रोकने के लिए 3330 किलोमीटर तक आधुनिक सुरक्षा तंत्र...
भारतीय रेलवे कुल 3330 किलोमीटर में ट्रेन प्रोटेक्शन एंड वॉर्निंग सिस्टम (टीपीडब्ल्यूएस) लगाने जा रही है जिससे खास खंडों में रेलगाड़ी से यात्रा करना अब ज्यादा सुरक्षित और तेज हो जाएगा. इसमें 2000 करोड़ रूपए की लागत आएगी. दुर्घटना रोकने वाला यह आधुनिक तंत्र दो चरणों में तीन से चार वर्ष में लागू हो जाएगा. रेलवे ने इस तंत्र को पायलट प्रोजेट के तौर पर कुछ वर्ष पहले कुछ खास खंडों में शुरू किया था.

जीएसटी से बिजली दर नहीं बढ़ेगा : गोयल

Thursday, 22 June 2017 18:33

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शासन को 1 जुलाई से लागू होने के बाद बिजली की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को यह बातें कही। गोयल ने 75 उद्योग संघों के साथ बैठक के बाद यहां मीडिया को बताया, "जीएसटी लागू होने के कारण बिजली की दरों पर कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा।"

उन्होंने कहा, "सभी क्षेत्रों में जीएसटी के बारे में तकनीकी समस्याएं थी, जिसे इस बैठक में हल कर लिया गया है। हालांकि दो मुद्दों पर अभी और विचार-विमर्श की जरूरत है।"

गोयल ने कहा कि अनसुलझे मुद्दों में फ्लाई एश एक है, जो कि पर्यावरण हितैषी उत्पाद है, लेकिन मंत्रालय इसके अलग से वर्गीकरण करने के पक्ष में नहीं है।

दूसरा मुद्दा केबल उद्योग के उत्पादों की दोहरी कर संचरना है, जिस पर पुर्नविचार की जरूरत है।

यह पूछे जाने पर कि कोयले पर जीएसटी की दर 5 फीसदी की श्रेणी में रखी गई है जोकि कम है, तो क्या इससे बिजली की दरों में कटौती होगी। गोयल ने कहा कि वे नियामकों के फोरम के साथ इस बारे में बैठक करें कि इसका लाभ उपभोक्ताओं को मिले।

उन्होंने यह भी कहा कि उद्योग इस अघिक पारदर्शी कर शासन के प्रति उत्साहित है.. जो कि स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा सुधार है।

मोनाको ने बोउला के साथ करार किया

Thursday, 22 June 2017 18:14

जोर्डी बोउला इस सीजन में लीग-1 चैम्पियंस मोनाको क्लब में शामिल होने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं। फ्रांसीसी फुटबाल क्लब मोनाको ने इसकी घोषणा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 18 वर्षीय खिलाड़ी बोउला के साथ मोनाको ने पांच साल का करार किया है।

यूईएफए यूथ लीग में पिछले सीजन में बोउला ने स्पेनिश क्लब बार्सिलोना की यूथ टीम के लिए आठ गोल दागे थे।

इस करार पर मोनाको क्लब के उपाध्यक्ष वाडमिन वासिलयेव ने कहा, "बोउला ने बार्सिलोना की यूथ अकादमी में अपनी प्रतिभा का सबूत दिया था। मोनाको उन्हें एक अच्छे भविष्य के लिए अनुकूल वातावरण दे रहा है।"

बहुप्रतीक्षित वनप्लस 5 हुआ लांच, कीमत 32,999 रुपये

Thursday, 22 June 2017 18:00

चीनी स्मार्टफोन निर्माता वनप्लस ने गुरुवार को अपने सबसे शक्तिशाली डिवाइस 'वनप्लस 5' को भारतीय बाजार में लांच कर दिया है, जो ड्यूअल-लेंस कैमरा प्रणाली से लैस है। वनप्लस दो वैरिएंट में उपलब्ध है 6 जीबी रैम/64 जीबी मेमोरी और 8 जीबी रैम/128 जीबी मेमोरी, जिनकी कीमत क्रमश: 32,999 रुपये और 37,999 रुपये है।

यह डिवाइस एक्सक्लूसिव रूप से अमेजन इंडिया पर उपलब्ध है और अमेजन के मुताबिक उसे गुरुवार की दोपहर 2 बजे तक इस डिवाइस के बारे में 10 लाख 'नोटिफाई मी' अनुरोध मिले हैं।

वनप्लस 5 में ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर लगा है। इस डिवाइस में 16 मेगापिक्सल और 20 मेगापिक्सल का ड्यूअल कैमरा पीछे लगा है तथा इसका अगला कैमरा 16 मेगापिक्सल का है। कंपनी का दावा है कि वनप्लस 5 के रेजोल्यूशन स्मार्टफोन कैमरों में अब तक का सर्वाधिक है।

इसका स्क्रीन 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है। यह 'डैश चार्ज' तकनीक के साथ आता है जो आधे घंटे की चार्जिग में एक दिन तक चलने की शक्ति देता है।

कंपनी ने इसके अलावा बैकपैक्स की नई रेंज भी लांच की है।

राष्‍ट्रपति चुनाव : रामनाथ कोविंद के खिलाफ पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष मीरा कुमार होंगी विपक्ष की साझा उम्‍मीदवार

Thursday, 22 June 2017 17:54

17 जुलाई 2017 को होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष ने पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष मीरा कुमार को अपना साझा उम्‍मीदवार बनाया है. इस तरह विपक्ष ने एनडीए के उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद के सामने महिला एवं दलित उम्‍मीदवार को खड़ा कर अपनी चुनौती पेश की है.

इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव पर संसद भवन की लाइब्रेरी में विपक्ष की बैठक हुई. बैठक में कांग्रेस से सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, अहमद पटेल, गुलाम नबी आज़ाद, ए.के. एंटनी, मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद रहे. बीएसपी से सतीश मिश्र, टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन, सपा से रामगोपाल यादव, नरेश अग्रवाल, आरएलडी से अजीत सिंह, नेशनल कांफ्रेंस से उमर अब्दुल्ला, एनसीपी से शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, तारिक़ अनवर, सीपीएम से सीताराम येचुरी, सीपीआई से डी. राजा भी बैठक में शामिल हुए.

पहले कहा जा रहा था कि एनसीपी भी नीतीश कुमार की तरह ही एनडीए के उम्‍मीदवार का समर्थन करने का मन बना रही है जिसके बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने अपनी पार्टी के नेताओं गुलाम नबी आज़ाद तथा अहमद पटेल को पवार से मुलाकात करने के लिए भेजा. वाम नेता सीताराम येचुरी, जो विपक्ष की ओर से प्रत्याशी खड़ा किए जाने पर ज़ोर दे रहे हैं उन्‍होंने ने भी शरद पवार से मुलाकात की.

इसके बाद पवार भी विपक्ष की बैठक में शामिल हुए. बैठक में डीएमके से कनिमोई, केरल कांग्रेस से जोस मनी, जेएमएम से हेमंत सोरेन और संजीव कुमार, आरएसरपी से प्रेमचंद्रन, एआईडीयूएफ के प्रतिनिधि (बदरूद्दीन अज़मल के बेटे), जेडीएस दानिश अली, मुस्लिम लीग- इस्माइल और राजद से लालू प्रसाद यादव भी शामिल हुए.

आगरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 3 डिब्बे, गार्ड घायल

Thursday, 22 June 2017 17:14

आगरा मंे गुरुवार को फतेहाबाद और बाह के बीच उटंगन नदी के अरनौटा पुल के पास मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए।

हादसे में गार्ड का डिब्बा भी पटरी से उतर गया, जिससे गार्ड घायल हो गया। सूचना मिलने पर पहुंची रेलवे और प्रशासन की टीम ने गार्ड को अस्पताल भेजा और राहत कार्य शुरू कराया। हादसे के बाद ट्रैक बंद कर दिया गया, जिसे ठीक करने में 20 से 24 घंटे का वक्त लग सकता है।

आगरा से चली मालगाड़ी के तीन डिब्बे बटेश्वर-इटावा रेल लाइन पर अरनौटा पुल के पास निर्माणधीन अंडरपास के निकट पटरी टूटी होने के चलते पटरी से अलग हो गए। सबसे पीछे गार्ड का डिब्बा भी उतर गया। डिब्बे में सवार गार्ड सुनील कुमार के सिर में गंभीर चोटें आई हैं। हादसे की आवाज से मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने गार्ड को डिब्बे से बाहर निकाला और पुलिस को सूचना दी।

सूचना पर पहुंची आरपीएफ और जीआरपी ने घायल गार्ड को अस्पताल में भर्ती करवाया। बाद में रेलवे की टीम उन्हें निजी अस्पताल ले गई। मौके पर पहुंचे रेलवे अधिकारियों ने ट्रैक बंद करा दिया है, जिसे ठीक करने के बाद ही रेलमार्ग सुचारू रूप से शुरू हो सकेगा।

बैडमिंटन : आस्ट्रेलिया ओपन क्वार्टर फाइनल में सायना

Thursday, 22 June 2017 17:13

मौजूदा विजेता सायना नेहवाल ने अपना विजयी क्रम जारी रखते हुए गुरुवार को आस्ट्रेलिया ओपन सुपरसीरीज के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सायना ने महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में मलेशिया की सोनिया चेह को मात दी।

सायना ने 2014 में भी इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था। उन्होंने गुरुवार को एक घंटे दो मिनट तक चले इस संघर्षपूर्ण मुकाबले में सोनिया को 21-15, 20-22, 21-14 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

क्वार्टर फाइनल में 16वीं विश्व वरीयता प्राप्त सायना का सामना छठी विश्व वरीयता प्राप्त चीनी खिलाड़ी सुन यु से होगा।

सायना के अलावा, पी.वी. सिंधु, किदांबी श्रीकांत और बी.साई. प्रणीत ने भी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है।

इन कस्टमाइज़र्स ने रॉयल एनफील्ड को बनाया ऐसा कि देखते रह जाएंगे आप

Thursday, 22 June 2017 17:09

हले कस्टमाज़र्स ग्राहक की डिमांड पर बाइक कस्टमाइज़ किया करते थे, ऐसा अभी भी होता है लेकिन अब कंपनी ही ऐसे कुछ बेहतरीन मॉडिफायर्स को अपनी बाइक कस्टमाइज़ करने का मौका देने लगी हैं. रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में 4 मोटरसाकल मॉडिफायर्स इनलाइन थ्री, टीएनटी मोटरसाइकल, बुल सिटी कस्टम और बॉम्बे कस्टम वर्क्स से कोलैबरेशन किया है. कंपनी ने मोटरसाइकल कस्टमाइज़ेशन कल्चर को भारत में बढ़ावा देने के लिए ये काम करवाया है. वाकई इन कस्टम मेकर्स ने रॉयल एनफील्ड 500 सीसी और कॉन्टिनेंटल जीटी को इस कदर मॉडिफाई किया है कि रॉयल एनफील्ड का डिजाइन तो वही है लेकिन उसका मिज़ाज बिल्कुल बदल गया है.
 

royal enfield customized

रॉयल एनफील्ड ने खुद अपनी बाइक को कस्टमाइज़ करवाया है

रॉयल एनफील्ड ने इन बाइक्स के रिफ्रेश्ड कलेक्शन को बाजार में उतारा है. बता दें कि कंपनी ने इन बाइक्स के साथ एक्सेसरीज़ का भी बढ़िया कलेक्शन लॅन्च किया है. रॉयल एनफील्ड के अपीयरल और एक्सेसरीज़ बिज़नस हैड समरत सोम ने बताया कि ’रॉयल एनफील्ड हमेशा ही इस तरह के कस्टमाइज़ेशन से मोटरसाइकल को बेहतर लुक में देखना चाहती है. कंपनी इन कस्टमाइज़र्स के काम को सराहती है और आगे भी ऐसे ही बेहतरीन कस्टम वर्क की उम्मीद करती है. समरत ने बताया कि, इन मॉडिफाइड बाइक्स के साथ हमारा नया गियर और हैलमेट कलेक्शन बेहतरीन लगेगा’.
 

continental gt customized


 
नए कलेक्शन को कंपनी जल्द ही अपने शोरूम पर ले आएगी. बता दें कि कंपनी की एक्सेसरीज़ ऑनलाइन साइट्स से खरीदी जा सकती हैं. बता दें कि इन कस्टमाइज़र्स ने रॉयल एनफील्ड को उसी लुक में रखकर उसके स्टाइल में बदलाव किए हैं. गौरतलब है कि कंपनी अब ऐसे कस्टमाज़र्स की तरह ध्यान देने लगी है जो बाइक को कुछ इस तरह मॉडिफाई करते हैं. हाल ही में कंपनी ने फ्रांस में हुए व्हील्स एंड वेव्ज़ फस्टिवल में भी इसी तरह की मॉडिफाइड बाइक लॉन्च की थी.

बांग्लादेश : त्रिपुरा की बस की कार से टक्कर, एक व्यक्ति की मौत

Thursday, 22 June 2017 17:09

त्रिपुरा से ढाका होकर कोलकाता जाने वाली यात्री बस के बांग्लादेश में एक कार से टक्कर हो जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई व दो अन्य लोग घायल हो गए। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "मैत्री यात्री बस बांग्लादेश के एक सरकारी वाहन से पेट्रापोल-बेनापोल सीमा (पश्चिम बंगाल से लगी) पर टकरा गई।"

इस हादसे में सरकारी वाहन के चालक की मौत हो गई और घायल होने वालों में बांग्लादेश का अधिकारी भी शामिल है।

परिवहन विभाग के अधिकारी ने कहा कि त्रिपुरा सड़क परिवहन निगम के स्वामित्व वाली बस के चालक को बांग्लादेश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

अधिकारी ने कहा, "बस के यात्री सुरक्षित हैं। हम इस संदर्भ में ढाका के भारतीय उच्चायोग के संपर्क में हैं।"

भारत और बांग्लादेश की सरकारें कोलकाता-ढाका, कोलकाता-ढाका-अगरतला, अगरतला-ढाका, अगरतला-ढाका-कोलकाता, और कोलकाता-खुलना अंतर्राष्ट्रीय बस सेवाएं संचालित कर रही हैं।

पड़ोसी देशों के बीच पहली कोलकाता-ढाका बस सेवा जुलाई 1999 में शुरू की गई, जबकि अगरतला-ढाका बस सेवा सितंबर 2003 में शुरू की गई।

वाट्सएप बना प्रमुख समाचार मीडिया प्लेटफार्म

Thursday, 22 June 2017 16:56

इंस्टैंट मैसेजिंग सेवा वाट्सएप न्यूज मीडिया के क्षेत्र में एक प्रमुख बल के रूप में उभरा है, जाहिर तौर पर इसका नुकसान इसके मालिक फेसबुक को हो रहा है। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2017 के लेखकों का कहना है, "हम कुछ समय से वाट्सएप की वृद्धि दर पर नजर रख रहे थे, लेकिन समाचार के लिए इसके प्रयोग में पिछले एक साल में देश आधारित विविधता के साथ 15 फीसदी की वृद्धि हुई है।"

इसमें कहा गया कि सर्वेक्षण में भाग लेनेवाले मलेशिया के 51 फीसदी लोग समाचार साझा करने या उसपर चर्चा करने के लिए फेसबुक का प्रयोग करते हैं, जबकि अमेरिका में यह अनुपात केवल 3 फीसदी है।

मलेशिया के अलावा ब्राजील (46 फीसदी) और स्पेन (32 फीसदी) सहित कई बाजारों में वाट्सएप का इस्तेमाल समाचार जानने और साझा करने के लिए किया जा रहा है और लोग इसके लिए फेसबुक का इस्तेमाल करना छोड़ रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि समाचार के लिए फेसबुक का प्रयोग उनके द्वारा सर्वेक्षण किए गए देशों में गिरा है।

रिपोर्ट के मुताबिक या तो यह बाजार संतृप्ति का संकेत है या फिर साल 2016 में हुए फेसबुक के एल्गोरिदम में बदलाव का नतीजा है जो पेशेवर समाचार सामग्री के ऊपर दोस्तों और परिवारजनों के संचार को अधिक तरजीह देता है।

यह शोध रायटर्स इंस्टीट्यूट फॉर स्टडी ऑफ जर्नलिज्म के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था। उन्होंने यूरोप, अमेरिका और एशिया के 34 देशों के आंकड़ों का अध्ययन किया और करीब 70,000 लोग इसमें प्रतिभागी बने।

लंबे समय तक सेक्स ना करने के ये नुकसान जानते हैं आप!

Thursday, 22 June 2017 16:53

 

 

चीन में राष्ट्रगान के इस्तेमाल संबंधी कानून बनेगा

Thursday, 22 June 2017 16:43

चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने गुरुवार को राष्ट्रगान के उपयोग पर एक कानून का मसौदा गुरुवार को पेश किया। इस मसौदे में यह स्पष्ट किया गया है कि राष्ट्रगान 'मार्च ऑफ द वॉलेंटियर्स' को किन अवसरों पर गाया व बजाया जाएगा और किन अवसरों पर नहीं।

मसौदे के अनुसार, राष्ट्रगान का उपयोग अंत्येष्टि या अन्य अनुचित अवसरों पर नहीं किया जाना चाहिए और इसका विज्ञापनों या सार्वजनिक स्थानों पर पृष्ठभूमि संगीत के रूप में भी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

'मार्च ऑफ द वॉलेंटियर्स' को कवि तियान हान ने लिखा था और धुन नेई एर ने बनाई थी।

मसौदे के अनुसार, अगर कोई इस गान के बोलों को गलत तरीके से बदलने या गाने व बजाने का दोषी पाया जाता है, तो उसे सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के द्वारा 15 दिनों की कैद की सजा दी जाएगी।

आपस में रिश्तेदार हैं क्रिकेटर गौतम गंभीर और बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान, क्या आपको है मालूम …

Thursday, 22 June 2017 16:39

भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर को कौन नहीं जानता मगर क्या आपको पता है कि सलमान खान से उनकी रिश्तेदारी है। जी हां, आप ये जानकर जरूर चौंक गए होंगे। आपको एक पल इसपर विश्वास ना हो मगर ये सच है। अबतक आप सलमान और गौतम गंभीर के बीच रिश्ते को लेकर एंगल जोड़ने लगे होंगे लेकिन हम आपकी उत्सुकता को और ज्यादा नहीं बढ़ाएंगे।दरअसल गौतम गंभीर की छोटी बहन एकता की शादी आश्रय शर्मा से हुई थी। वहीं बॉलीवुड सलमान खान की बहन अर्पिता की शादी आश्रय के भाई आयुष शर्मा से हुई। इस रिश्ते से दोनों देवरानी-जेठानी हैं। तो अब आप खुद सलमान खान और गौतम गंभीर के बीच रिश्ते का पता लगा सकते हैं।बता दें कि गौतम के पिता दीपक गंभीर का टेक्सटाइल बिजनेस है, जबकि मां सीमा हाउस वाइफ हैं। अर्पिता ने पिछले साल आहिल को जन्म दिया था। ये भी खबर आ रही है कि उनके पति आयुष को जल्द करण जौहर अपनी फिल्म से लॉन्च कर सकते हैं।बता दें कि गंभीर ने 2011 में नताशा जैन से शादी की थी। इन दोनों के परिवार के बीच बीते 30 सालों से दोस्ती थी। 3 साल के प्यार के बाद आखिरकार परिवार की रजामंदी से दोनों शादी के बंधन में बंध गए। बता दें कि 21 जून 2017 को गंभीर की दूसरी बेटी का जन्म हुआ है। इससे पहले 2014 में उनकी बेटी आजीन का जन्म हुआ था।

एकता और आश्रय शर्मा 

गौतम गंभीर ने 11 अप्रैल 2003 को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला मैच खेला था। टेस्ट फॉर्मेट में गंभीर ने 58 मैचों की 104 पारियों में 5 बार नाबाद रहते हुए 4154 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक 51.49 का रहा। साथ ही गंभीर ने टेस्ट में 9 शतक और 22 अर्धशतक लगाए। वहीं बात अगर वनडे की करें तो इस खिलाड़ी ने 147 मैचों में 85. 25 की स्ट्राइक के साथ 5238 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 150 रन रहा। वनडे में गंभीर ने 11 शतक समेत 34 अर्धशतक लगाए।

स्नैपचैट ने लोकेशन शेयरिंग फीचर 'स्नैप मैप' लांच किया

Thursday, 22 June 2017 16:37

सोशल मीडिया एप जेनली के अधिग्रहण के बाद फोटो-शेयरिंग एप स्नैपचैट ने अपने प्लेटफार्म पर नया लोकेशन शेयरिंग फीचर 'स्नैप मैप' लांच किया है। टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर के तहत आप अपना वर्तमान लोकेशन अपने मित्र को भेज सकते हैं। स्नैपचैट ने दुनियाभर के आईओएस और एंड्रायड प्रयोक्ताओं के लिए यह फीचर बुधवार को जारी किया।

स्नैपचैट ने अपने ब्लॉग में कहा, "हमने दुनिया को तलाशने का एक नया तरीका बनाया है! देखिए क्या हो रहा है, अपने दोस्तों को ढ़ूंढ़िए और रोमांचक यात्रा पर जाने के लिए प्रेरित हो जाइए!"

स्नैप मैप इसके अलावा प्रयोक्ता को कहानियों की तलाश के लिए 'स्टोरी सर्च' फीचर भी मुहैया कराती है।

स्नैप मैप की प्रतिस्पर्धा फेसबुक मैसेंजर के लाइव लोकेशन फीचर से होगी। लेकिन स्नैप मैप केवल तभी अपडेट होता है, जब आप इसके एप को खोलते हैं। इससे अधिक गोपनीयता प्रदान होती है, साथ में बैटरी की भी बचत होती है।

जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी गोलीबारी

Thursday, 22 June 2017 16:37

जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में गुरुवार को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम के उल्लंघन के बाद भारतीय सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि पाकिस्तानी सेना ने चाकन दा बाग सेक्टर में भारतीय चौकियों पर बिना किसी उकसावे के गोलीबारी की। वे छोटे स्वचालित हथियारों तथा मोर्टार का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारतीय जवान उनका प्रभावी ढंग से जवाब दे रहे हैं।

दार्जिलिंग बंद से चाय उद्योग के उत्पादन व आय पर पड़ेगा असर

Thursday, 22 June 2017 16:33

दार्जिलिंग में गोरखालैंड जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) द्वारा आहूत अनिश्चितकालीन बंद से दार्जिलिंग चाय उद्योग को बेहतरीन गुणवत्ता के सालाना चाय उत्पादन में 20 फीसदी तथा सालाना राजस्व में 40 फीसदी की कमी का झटका लग सकता है। जिले के 87 चाय बागानों में चाय की पत्तियां तोड़ने तथा उत्पादन का काम बीते नौ जून से बंद है।

बागान मालिकों के मुताबिक, उद्योग को अभी तक जो भी नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई नहीं की जा सकती। इसलिए सालाना उत्पादन में कमी आने की संभावना है।

बेहतरीन गुणवत्ता वाली चाय का उत्पादन मई के अंत से लेकर जुलाई के मध्य तक होता है।

दार्जिलिंग चाय संघ (डीटीए) के अध्यक्ष विनोद मोहन ने आईएएनस से कहा, "बेहतरीन गुणवत्ता की चाय के उत्पादन का यही मौसम है। पीक सीजन में सभी बागान बंद पड़े हैं, परिणामस्वरूप उद्योग को बड़ा नुकसान हुआ है।"

मोहन ने कहा, "यहां तक कि अगर कल से ही बागान खुल जाते हैं, तो भी हमें हुए नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती। पौधे काफी बड़े हो चुके हैं और अब वे किसी काम के नहीं हैं। हमें दूसरी तुड़ाई का इंतजार करना होगा, जिसमें आठ से 10 दिनों का वक्त लगेगा।"

पौधे की पहली तथा दूसरी तुड़ाई से जिस चाय का उत्पादन होता है, वह सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली होती है और सालाना उत्पादन में इसका योगदान 45 फीसदी है तथा ऐसी अधिकांश चाय का निर्यात होता है।

डीटीए के महासचिव कौशिक बसु ने आईएएनएस से कहा, "अंतत: दूसरी तुड़ाई नहीं होगी, जिसका सालाना उत्पादन में योगदान 20 फीसदी है और सालाना राजस्व में 40 फीसदी।"

दार्जिलिंग चाय उद्योग ने बीते वित्तीय वर्ष में 81.3 लाख किलोग्राम चाय का उत्पादन किया था।

उद्योग को आशंका है कि अगर अभी भी उत्पादन शुरू होता है, तो पत्तियों की गुणवत्ता अच्छी नहीं होगी, जिसके कारण उनकी कीमतें गिरेंगी।

डीटीए के पूर्व अध्यक्ष अशोक लोहिया ने आईएएनएस से कहा, "चाय की पत्तियों की तुड़ाई साप्ताहिक आधार पर होती है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो कच्चा माल बर्बाद हो जाता है। उद्योग बेहतरीन गुणवत्ता वाली चाय का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है, जिसका असर उसकी कीमतों पर पड़ेगा।"

वीडियो: यहां ठंडी बियर पीते हुए किया जाता है योग, 1 घंटे के लिए चुकाने पड़ते हैं 1200 रुपए

Thursday, 22 June 2017 16:26

बुधवार 21 जून को लगभग पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर एक वीडियो फेसबुक पर आया है जिसमें कुछ लोग ठंडी बियर पीने के साथ योग कर रहे हैं। ये वीडियो है लंदन शहर का, जहां फंज़िंग यूके नाम की एक संस्था बियर के साथ योग का अभ्यास कराती है। इस तरह के योग में योगासन की मुद्रा बनाकर बियर की चुस्की ली जाती है। फंज़िंग यूके की योग टीचर गुज़ेल मुर्सलिमोवा का मानना है कि योग के साथ बियर पीने से थोड़ी ज्यादा शांति का अनुभव होता है, क्योंकि यहां जो कोई भी योग सीखने आता है वो थोड़ा तनाव में होता है। हमारा मकसद है कि जब कोई हमारे यहां पहली बार योग करने आता है तो उसे ज्यादा राहत और खुशी महसूस हो इसलिए हम बियर पीते-पीते योग कराते हैं। योग टीचर बताती है कि उन्हें लगता है ये शांति के अहसास के लिए एक पर्फेक्ट तरीका है और इसे प्रोत्साहित करना चाहिए।

बियर के साथ योग सिखाने वाली संस्था फंज़िंग यूके इस तरह की योग क्लास के लिए किसी पारंपरिक पब को चुनती हैं। इस संस्था के अनुसार इस तरह की जगह पर योग करने और बियर पीने का मज़ा बढ़ जाता है। एक घंटे की क्लास के लिए लोगों को फीस के तौर पर 12 पाउंड देने पड़ते हैं जिसमें बियर और योगा मैट की कीमत भी शामिल है।

नीति आयोग हर तिमाही करेगा केंद्रशासित प्रदेशों में योजनाओं की समीक्षा

Thursday, 22 June 2017 16:23

नीति आयोग हर तिमाही केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन की समीक्षा करेगा, जिसमें मुख्य जोर केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन पर होगा। यह प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी और अप्रैल से जून तिमाही का मूल्यांकन किया जाएगा। आयोग ने इसके लिए एक ऑनलाइन डैशबोर्ड शुरू करने की योजना बनाई है, जहां सभी केंद्रशासित प्रदेश अपने आंकड़ों को अपलोड करेंगे।

आयोग के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर आईएएनएस से कहा, "हम केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के आधार पर उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करेंगे।" इसके तहत सभी केंद्र शासित प्रदेशों का मूल्यांकन किया जाएगा, चाहे वहां विधानसभा हो या न हो। दिल्ली और पुदुच्चेरी केंद्रशासित प्रदेश हैं, लेकिन वहां विधानसभा है।

अधिकारी ने कहा आयोग ने यह पहल प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर की है। सरकार ने साल 2015 के मार्च में आयोग द्वारा समन्वित मुख्यमंत्रियों के उप-समूह का गठन किया, जो ऐसी योजनाओं के सुव्यवस्थीकरण पर काम करेगा।

इस उप-समूह ने साल 2015 के अक्टूबर में अपनी रिपोर्ट दी थी, जिसके प्रमुख नीतिगत सिफारिशों को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने साल 2016 के अगस्त में स्वीकार कर लिया। हालांकि केंद्र शासित प्रदेशों की कई व्यावहारिक चिंताएं अभी भी बनी हुई हैं।

मुख्यमंत्रियों के उपसमूह के साथ विचार-विमर्श के दौरान केंद्रशासित प्रदेशों ने मांग की थी चौथे वित्त आयोग की सिफारिशें उन पर लागू नहीं होतीं, इसलिए केंद्रीय योजनाओं का 100 फीसदी वित्त केंद्र सरकार को वहन करना चाहिए।

उपसमूह की रिपोर्ट में कहा गया कि केंद्रशासित प्रदेशों को यह चुनने की आजादी दी जानी चाहिए कि किस क्षेत्र पर वे जोर देना चाहते हैं, जहां उन्होंने क्षमता की पहचान की है और वहां धन खर्च करने पर उन्हें लाभ की उम्मीद है।

पोर्ट ऑफ स्पेन वनडे : भारत-विंडीज नई शुरूआत के लिए तैयार

Thursday, 22 June 2017 16:22

चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब बचाने से चूकी भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम लगभग सवा साल के बाद अपने मुख्य कोच अनिल कुम्बले के बगैर खेलेगी। त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ंत के लिए उतरने वाली दोनों टीमों का लक्ष्य एक नई शुरुआत का होगा। एक ओर जहां भारत इस्तीफा दे चुके कुम्बले के बगैर विजय रथ पर लौटने की कोशिश करेगा, वहीं विंडीज 2019 विश्व कप में प्रवेश हासिल करने के इरादे से उतरेगा।

भारत को 18 जून को चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ने एकतरफा मुकाबले में मात दी थी। विराट कोहली की टीम के लिए यह हार किसी बड़े झटके से कम नहीं है। इससे टीम के मनोबल पर असर पड़ा है।

कोहली के सामने अपनी टीम में उस जोश और जुनून को वापस लाने की चुनौती है, जो फाइनल में हार से पहले टीम के पास थी। यह सीरीज उनके कंधों पर कई जिम्मेदारियां भी आएंगी। सबसे बड़ी जिम्मेदारी टीम को मुख्य कोच की गैरमौजूदगी में संभालने की होगी।

कोहली से विवाद के चलते टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। टीम बिना कोच के वेस्टइंडीज दौर पर गई है और ऐसे में कोहली पर दोहरी जिम्मेदारी है। हालांकि टीम के साथ बल्लेबाजी कोच संजय बांगर हैं।

कप्तान कोहली के लिए बीते सप्ताह भर में हुई मुश्किल परिस्थितयों से खुद को बाहर निकालना और टीम को आगे ले जाने के साथ जीत की राह पर लाना बड़ी चुनौती है।

वहीं वेस्टइंडीज के पास 2019 विश्व कप में सीधे प्रवेश के कम ही मौके बचे हैं। भारत के खिलाफ सीरीज संभवत: आखिरी मौका हो। इस साल सितंबर के अंत तक आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में मेजबान इंग्लैंड के साथ शीर्ष सात स्थान पर रहने वाली टीमें विश्व कप में सीधे प्रवेश करेंगी, जबकि बाकी टीमों को क्वालीफायर टूर्नामेंट खेलना होगा।

हाल ही में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी, जिसके पहले मैच में उसे हार मिली थी और दूसरा मैच जीता था। हालांकि, तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ने के साथ ही सीरीज जीतने का सपना भी धुल गया।

अपने घर में विंडीज किसी ओर जमीं से ज्यादा मजबूत है, लेकिन वह जानती है कि भारत इस समय हर स्थिती में उससे कई अधिक मजबूत, बेहतर है।

कप्तान जेसन होल्डर को छोड़ कर विंडीज पास कोई बड़ा नाम नहीं है, लेकिन टीम उलटफेर करने की काबिलियत रखती है। इसी कारण भारतीय टीम उसे हल्के में नहीं लेगी।

भारत इस दौर पर रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के बिना आया है। इन दोनों खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इनकी जगह टीम में युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत और चाइनामैन कुलदीप यादव को जगह मिली है। कोहली इन दोनों युवा खिलाड़यों को अंतिम एकादश में मौका देकर अपनी बैंच स्ट्रैंथ को परख सकते हैं।

पंत किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। ऐसे में रोहित की जगह शिखर धवन के साथ वह पारी की शुरूआत कर सकते हैं, लेकिन महेंद्र सिंह धौनी अंतिम-11 में शामिल रहे, को पंत विकेट के पीछे नहीं दिखेंगे।

कोहली प्रयोग के तौर पर केदार जाधव या हार्दिक पांड्या को ऊपर बल्लेबाजी करने भेज सकते हैं। गेंदबाजी में टीम की बागडोर भुवनेश्वर कुमार के हाथों में होगी। बुमराह की गैरमौजूदगी में उमेश यादव या मोहम्मद शमी को टीम में जगह मिल सकती है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी, शिखर धवन, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशु, जॉनाथन कार्टर, रोस्टन चेस, मिग्युएल कमिंस, शाई होप (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, इविन लुइस, जेसन मोहम्मद, एशेल नर्स, केरन पावेल, रोवमैन पावेल, केसरिक विलियम्स।

POPULAR ON IBN7.IN