महिला सुरक्षा के लिए ट्रेनों में लगेंगे 'पैनिक बटन'

 महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उत्तर-पूर्वी रेलवे(एनईआर) ने ट्रेनों में पैनिक बटन और महिला पुलिसकर्मी को तैनात करने का फैसला किया है. उत्तर-पूर्वी रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने कहा कि रेलवे इस साल महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान दे रहा है. रेलवे ने उपनगरीय ट्रेनों में रात के समय महिला आरपीएफ तैनात करने का निर्णय लिया है.

यादव ने कहा, "ट्रेन में अकेले यात्रा कर रहीं महिलाओं के साथ दुर्रव्यवहार की घटनाओं की वजह से ट्रेनों में पैनिक बटन लगाया जाएगा. पैनिक बटन गार्ड कोच से जुड़ा होगा. इस बटन को दबाते ही गार्ड रूम में ये पता चल जाएगा कि ट्रेन के किस डिब्बे में महिला यात्री को परेशानी है. इसके बाद संबंधित व्यक्ति सीधे उस डिब्बे में आ जाएगा."

फिलहाल महिला यात्रियों को असुविधा की स्थिति में हेल्पलाइन नंबर और एसएमएस या फिर चेन-पुलिंग पर निर्भर रहना पड़ता है. पीआरओ ने कहा कि पैनिक बटन लगने के बाद से अब तुरंत कार्रवाई की जा सकेगी. रेलवे ने महिला सुरक्षा को लेकर कई सारे प्रोग्राम चलाने का निर्णय लिया है. सभी सुरक्षा हेल्पलाइन को बेहतर किया जाएगा. उपनगरीय ट्रेनों के महिला कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. प्लेटफॉर्म पर भी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे.

POPULAR ON IBN7.IN