ब्रिटेन में 1000 अमीरों की लिस्ट: हिंदुजा बंधु दूसरे नंबर पर

लंदन: भारत में जन्मे हिंदुजा बंधु ब्रिटेन के अमीरों की सालाना लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. रसायन क्षेत्र के आंत्रप्रन्योर जिम रैटक्लिफ ने उन्हें दूसरे स्थान पर पछाड़ दिया है. संडे टाइम्स की अमीरों की लिस्ट के अनुसार लंदन स्थित श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा 20.64 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर है. 21.05 अरब पाउंड के साथ रैटक्लिफ पहले नंबर पर हैं.

ब्रिटेन के एक हजार अमीरों की 2018 की लिस्ट में भारतीय मूल के 47 अमीर लोग शामिल हैं. यह लिस्ट तैयार करने वाले रॉबर्ट वॉट्स ने कहा, ‘‘ब्रिटेन बदल रहा है. वो दिन अब गए जब पुश्तैनी पैसे  और कुछ गिने-चुने उद्योगों का ही संडे टाइम्स की अमीरों की लिस्ट में दबदबा था. अब इस लिस्ट में विरासत में धन पाने वालों के बजाय जो नए-नए आंत्रप्रन्योर बने हैं उनका दबदबा है.

उन्होंने कहा कि अमीरों की लिस्ट में चॉकलेट का कारोबार करने वालों से लेकर सुशी, पेट फूड और अंडों का कारोबार करने वाले तक शामिल हो रहे हैं. हम देख रहे हैं कि लिस्ट में सामान्य बैकग्राउंड वाले लोग आ रहे हैं. ये लोग ऐसे हैं जिन्होंने स्कूली दिनों में संघर्ष किया और काफी देर से कारोबार की शुरुआत की.

आम बैकग्राउंड से आने वाले रैटक्लिफ ने रसायन कंपनी आईनियोस की शुरुआत की. 2017 की लिस्ट में वो 18वें नंबर पर थे. पिछले साल उन्होंने 15.3 अरब पाउंड जोड़े और वो पहले नंबर पर पहुंच गए हैं.

POPULAR ON IBN7.IN