आंधी-तूफान का खतरा अभी बरकरार, सावधान रहें, मौसम विभाग ने फिर दी चेतावनी

आंधी तूफान का खतरा अभी टला नहीं है. मौसम विभाग ने एलर्ट जारी कर बताया कि कई राज्यों में गर्जना के साथ 50-70 किमी रफ्तार से आंधी आ सकती है. वहीं दिल्ली में आज सुबह मौसम में ठंडक रही और आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज बताया कि कल रात पांच राज्यों में बिजली गिरने और आंधी के साथ बारिश आने के कारण 71 लोगों की मौत हो चुकी है. जहां सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही 42 लोगों की जान गई है.

मंत्रालय ने दी जानकारी

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 42 लोगों की मौत हुई है जबकि आंध्र प्रदेश में 12, पश्चिम बंगाल में 14, दिल्ली में 2 जबकि उत्तराखंड में एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं घायलों की अगर बात करें तो उत्तर प्रदेश में कुल 83 लोग घायल हुए हैं. दिल्ली में 11 और उत्तराखंड में दो लोग घायल हुए हैं. प्रवक्ता ने बताया कि आंधी - बारिश और बिजली गिरने के कारण उत्तर प्रदेश के 24 जिले , पश्चिम बंगाल के छह , आंध्र प्रदेश के तीन , दिल्ली के दो और उत्तराखंड का एक जिला प्रभावित हुआ. दिल्ली , उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों , पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में कल आंधी के साथ बारिश ने भारी तबाही मचाई थी.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में आंधी के कारण कल शाम कई जगह पेड़ गिर गए , सड़क , रेल एवं वायु यातायात सेवाएं प्रभावित हुईं. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , हरियाणा , चंडीगढ़ , मध्य प्रदेश , झारखंड , असम , मेघालय , महाराष्ट्र , कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु में अलग अलग स्थानों पर कल आंधी के साथ बारिश हुई.

उत्तर प्रदेश , राजस्थान , तेलंगाना , उत्तराखंड और पंजाब में करीब 12 दिन पहले भी तूफान आया था जिसमें 134 लोगों की मौत हुई थी और 400 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे. सबसे ज्यादा 80 मौत उत्तर प्रदेश में हुई थी , उसमें भी आगरा जिला सबसे ज्यादा प्रभावित था.

कहां-कहां हैं एलर्ट

मौसम विभाग ने देश भर में कई जगहों पर आंधी-तूफान और कुछ जगहों पर बारिश के लिए एलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ 50-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. वहीं उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, दक्षिण कर्नाटक, और पुदुचेरी में अलग-अलग इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी तूफान आने की आशंका है.

वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तरी ओडिशा में तेज बारिश हो सकती है. दक्षिण-पश्चिमी यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका है. राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर धूल भरी आंधी आ सकती है.

यूपी के कुछ इलाकों में धूलभरी आंधी और गरज के साथ बल्की बारिश संभव है. बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, बस्ती, संत कबीरनगर जिले प्रभावित हो सकते हैं. इसके अलावा फैजाबाद, सुल्तानपुर, आजमगढ़, आंबेडकरनगर, मऊ, देवरिया, इलाहाबाद, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र जिले भी प्रभावित हो सकते हैं.

आंधी तूफान से कैसे बचें?

आंधी तूफान के अलर्ट के बीच कई जगहों पर लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. मौसम से जुड़ी ताजा जानकारी और चेतावनियों के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें और अखबार पढ़ें. घर के अंदर रहने की कोशिश करें, खुले में जानें से बचें.

बिजली के सभी सामानों के प्लग हटा दें. पेड़ों के नीचे या आसपास न जाएं, अगर गाड़ी, बस या अन्य ढकी हुई गाड़ी के अंदर हैं तो उसी में रहें. साइकिल और मोटरसाइकल पर चलने से बचें. पूल, तालाब, छोटी नाव में हैं तो तुरंत बाहर आएं और सुरक्षित जगह जाएं.

POPULAR ON IBN7.IN