ईरान परमाणु समझौते पर हुई नेतन्याहू और मोदी की बातचीत

यरुशलम: ईरान परमाणु समझौते को ‘बरकरार’ या ‘रद्द’ करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के प्रयास के तहत इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम नरेंद्र मोदी को हालिया घटनाक्रम की जानकारी दी. नेतन्याहू के मीडिया सलाहकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस्राइली प्रधानमंत्री ने तीन अहम अंतरराष्ट्रीय नेताओं से बात की जिनमें पीएम मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल और ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे शामिल हैं.

आगे कहा गया कि नेतन्याहू ने विश्व नेताओं के साथ क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और उन्हें जानकारी दी कि उन्होंने ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में अहम खुलासा किया है. नेतन्याहू ने पहले मीडिया को बताया था कि वो 100,000 से ज्यादा दस्तावेज साझा करेंगे. बताया जा रहा है कि इन दस्तावेजों को इजराइल की जासूस एजेंसी मोसाद ने तेहरान के एक गोदाम से हासिल किया. इन दस्तावेजों से कथित तौर पर परमाणु हथियार इक्ट्ठा करने के लिए किए गए ईरान के गुप्त प्रयास साबित होते हैं.

नेतन्याहू ने कहा, ‘‘ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं ने कहा कि वो दस्तावेजों को देखना चाहते हैं. उनकी यह जानने में काफी दिलचस्पी है कि हमने क्या खुलासा किया है.’’उन्होंने कहा कि लंदन, पेरिस और बर्लिन से खुफिया पेशेवर इजराइल द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों का विश्लेषण करने इस सप्ताह यरुशलम आ रहे हैं.

इजराइल प्रधानमंत्री ने मोसाद द्वारा हासिल दस्तावेजों पर जानकारी देने के लिए सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से बात की थी. नेतन्याहू ने कहा, ‘‘मैंने पुतिन से कहा कि इन्हें देखने के लिए उनका स्वागत है. मैंने चीन और अमानो (अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख) को भी आमंत्रित किया है.’’

POPULAR ON IBN7.IN