इतने बड़े देश में रेप की एक-दो घटनाएं हो जाएं तो बात का बतंगड़ ना बनाएं: संतोष गंगवार

देश में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध और बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों पर केंद्र की मोदी सरकार के मंत्री का कहना है कि इतने बड़े देश में एक-दो रेप की घटनाएं हो जाएं तो उसका बतंगड़ नहीं बनाना चाहिए। एएनआई के अनुसार, यह बयान केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने दिया है। मीडिया से बातचीत के दौरान संतोष गंगवार ने कहा, “ऐसी घटनाएं (रेप के मामले) दुर्भाग्यपूर्ण होती हैं, लेकिन कभी-कभी इन्हें रोका नहीं जा सकता। सरकार सभी जगहों पर सक्रिय है और कार्रवाई कर रही है। इतने बड़े देश में एक-दो घटना हो जाए तो बात का बतंगड़ नहीं बनाना चाहिए।”

मंत्री ने यह बयान लोगों के उस आक्रोश को देखकर दिया है, जिसमें कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ हुए गैंगरेप के बाद हत्या और उन्नाव केस जहां पर एक लड़की ने बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर अपने साथियों के साथ मिलकर उसके साथ गैंगरेप करने का आरोप लगाया है। वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर संतोष गंगवार 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ रेप जैसे मामलों पर फांसी दिए जाने के अध्यादेश का स्वागत करते हुए दिखाई दिए और उसके बाद रेप जैसे संगीन मामलों पर इस प्रकार का बयान देने के बाद केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की काफी आलोचना हो रही है।

शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट ने एक अहम फैसला लेते हुए 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ रेप करने वाले आरोपियों को फांसी की सजा देने को लेकर अध्यादेश लाने की मंजूरी दे दी। इसे लेकर संतोष गंगवार ने अपने ट्विटर पर लिखा, “12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ रेप करने वालों के लिए फांसी की सजा और 16 साल से कम उम्र की लड़कियों के साथ अपराध करने वालों के लिए 10 से 20 साल तक की सजा बढ़ाने वाले अध्यादेश का मैं स्वागत करता हूं। इससे समाज में बदलाव लाने में मदद मिलेगी। हम सभी को अपराध के खिलाफ एकजुट खड़े होना चाहिए।”

 

POPULAR ON IBN7.IN