राहुल गांधी पर जेटली का पलटवार, बोले-करप्शन में आसानी से बिजनेस में आसानी के युग में आए

 

भारत द्वारा ईज अॉफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में 30 पायदान की छलांग लगाने  के एक दिन बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधा है। वित्त मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि यूपीए और एनडीए के बीच फर्क-ईज अॉफ डूइंग करप्शन की जगह ईज अॉफ डूइंग बिजनेस ने ले ली है। इससे पहले कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार पर गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर उदासीन और अनुभवहीन होने का आरोप लगाया था। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत ईज अॉफ डूइंग बिजनेस 2018 की रिपोर्ट में 30 पायदान चढ़कर 100वें पायदान पर आ गया है। कारोबार सुगमता के 10 संकेतकों में से आठ में सुधारों को क्रियान्वित किया गया है। वर्ल्ड बैंक ने कहा कि पिछले चार वर्षों में निरंतर व्यापार सुधार के कारण भारत की रैंकिंग में बदलाव आया है। भारत पिछले साल 190 देशों की सूची में 130वें स्थान पर था। यह पहला मौका है जब भारत इस मामले में पहले 100 देशों में शामिल हुआ है।

हालांकि जुलाई से भारत में लागू हुए गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी इस रिपोर्ट का हिस्सा नहीं था और इसके मूल्यांकन की प्रक्रिया अगले साल से होगी। रिपोर्ट के जारी होने के बाद कांग्रेस ने कहा कि केंद्र सरकार बचने के लिए इन रिपोर्ट्स का सहारा ले रही है। पार्टी ने कहा कि छोटे, मध्यम एवं लघु उद्योगों के लिए बिजनेस करना बहुत मुश्किल हो गया है।

कांग्रेस के कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के अध्यक्ष रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मेक इन इंडिया फेल हो चुका है। निर्यात गिर रहा हैं। क्रेडिट वृद्धि 63 वर्षों में सबसे कम है और असमानता 100 वर्षों में सबसे ज्यादा है। छोटे बिजनेस तबाह होने से असंगठित क्षेत्र में करोड़ों नौकरियां चली गई हैं। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गलत नीतियों के कारण हुआ है। नोटबंदी और जीएसटी के दोहरे झटके ने अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया है।

 

POPULAR ON IBN7.IN