दीपावली के द‍िन अंतर‍िक्ष से ली गई भारत की फोटो फिर से निकली Fake

दीपावली के बाद हर साल एक फोटो इंटरनेट और व्‍हाट्सऐप्‍प पर खूब वायरल होती है. लोग एक दूसरे को दीपावली के दिन अंतर‍िक्ष से ली गई भारत की फोटो भेजते रहते हैं. दावा किया जाता रहा है कि यह फोटो नासा ने ली है. इस फोटो में दीपावली के दिन भारतीय भू-भाग रोशनी से नहाया हुआ दिखता है. हालांकि बहुत पहले ही इस फोटो को फेक बताया जा चुका है बाजूद इसके हर साल यह खूब सर्कुलेट होती है.
 

fake diwali photo


इस बार फिर से एक नई फोटो इंटरनेट पर खूब वायरल हुई. दावा किया जा रहा था कि यह फोटो दीपावली के दिन अंतर‍िक्ष से ली गई है. इस फोटो को एस्ट्रोनॉट पाओलो नेस्पाली ने ट्वीट किया था. पाओलो ने फोटो पोस्ट करते हुए लोगों को इस महापर्व की बधाई भी दी. उन्‍होंने ट्वीट करते हुए ल‍िखा, 'आज हिंदू धर्म का रोशनी का त्योहार दीपावली है. सभी को हैप्पी दिवाली.’


पाओलो के पोस्ट पर कई भारतीयों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्हें फोटो ट्वीट करने के लिए धन्यवाद भी कहा था. हालांकि अब यह बात सामने आ रही है कि यह फोटो दीपावली से 20 दिन पहले 29 सितंबर को ली गई थी. इस फोटो को एस्‍ट्रोनॉट पाओलो नेस्‍पाली ने अपने ऑफिश‍ियल ट्विटर एकाउंट से दीपावली के दिन शेयर किया था. पाओली इस वक्‍त इंटरनेशनल स्‍पेशल स्‍टेशन में तैनात हैं. यही वजह है कि हर किसी ने यही समझा कि यह फोटो दीपावली के दिन ली गई है. इस बीच कुछ ट्विटर यूजर्स ने यह भी कहा था कि फोटो पाओले के फ्लिकर अकाउंट पर मौजूद है और इसे 29 सितंबर को क्लिक किया गया था.

वहीं, यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी के प्रवक्‍ता ने एनडीटीवी से इस बात की पुष्‍टि की है कि फोटो भारत की जरूर है, लेकिन इसे दीपावली पर नहीं लिया गया है. बहरहाल, हमें लगता है क‍ि असली फोटो के ल‍िए भारतीयों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा. हम स्‍पेस में बैठे अंतर‍िक्ष यात्र‍ियों से यही गुजार‍िश कर सकते हैं क‍ि दीपावली के द‍िन की कम से कम एक फोटो तो बनती है.

Media

POPULAR ON IBN7.IN