गडकरी आंध्र में 4468 करोड़ रुपये की परियोजनाएं लांच करेंगे

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, शिपिंग तथा जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी तीन अक्तूबर को आंध्र प्रदेश में 1928.46 करोड़ रुपये लागत की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्धाटन करेंगे और 2539.08 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, गडकरी इसके अतिरिक्त कृष्णा नदी के मुक्त्याला से विजयवाड़ा खंड (राष्ट्रीय जलमार्ग-4) को विकसित करने की परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। गडकरी तीन अक्टूबर को विजयवाड़ा का दौरा करेंगे।

बयान के अनुसार, गडकरी लगभग 415 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन और अन्य 250 किलोमीटर लंबे राजमार्ग का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में राष्ट्रीय राजमार्ग-43 (नया राष्ट्रीय राजमार्ग-26) पर विजयनगरम कस्बे तक चार लेन के बाईपास सड़क के निर्माण के अलावा मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्गो में सुधार और उनका उन्नयन करना शामिल है।

बयान में कहा गया है कि गडकरी तीन अक्टूबर को पहले चरण का शिलान्यास करेंगे। इस चरण यानी मुक्त्याला से विजयवाड़ा तक 82 किलोमीटर का खंड विकसित करने का कार्य पहले से ही शुरू हो चुका है। इस वर्ष मई में उथले क्षेत्रों से गाद निकालने का काम शुरू हो चुका है और इसके जून, 2019 तक पूरा होने की उम्मीद है।

बयान में कहा गया है कि इस वर्ष अगस्त में अस्थायी टर्मिनल सुविधाओं के लिए कार्य सौंप दिया गया है, जिसके जून, 2018 तक पूरा होने की आशा है। स्थायी टर्मिनल सुविधा के लिए मार्च, 2018 में कार्य सौंपे जाने की उम्मीद है और यह कार्य जून, 2019 तक पूरा हो जाएगा। 2018 में रात्रि दिशा सूचक सहायता सुविधा भी शुरू हो जाएगी।

POPULAR ON IBN7.IN