भारत अपनी संपत्ति 10 वर्षो में दोगुनी कर लेगा : एम.जे. अकबर

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एम.जे.अकबर ने गुरुवार को कहा कि भारत अपनी संपत्ति को आगामी 10 वर्षो में दोगुनी कर लेगा और इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (आईएमआई) कोलकाता के पांचवें दीक्षांत समारोह के दौरान यहां छात्रों को संबोधित करते हुए अकबर ने कहा, "ब्रिटेन द्वारा पहली औद्योगिक क्रांति करने के बाद उसे अपनी संपत्ति दोगुनी करने में 80 वर्षो का वक्त लगा। जबकि चीन ने जब से सुधार की शुरुआत की..उसने अपनी संपत्ति को मात्र 10 वर्षो में दोगुनी कर ली। यह है बदलाव जो उभरकर सामने आया है और हम अपने देश की संपत्ति को भी 10 वर्षो में दोगुनी करेंगे, और उस प्रक्रिया का यह पहला साल है। यह सही अवसर है।"

भारत के भविष्य में महिलाओं के योगदान का उल्लेख करते हुए अकबर ने कहा, "अगर आप अपने कार्यस्थल पर महिलाओं को भी अवसर देते हैं, अगर आप अपनी अर्थव्यवस्था में महिलाओं को शामिल करते हैं, तो आप दोगुनी भूल जाइए, आप अपनी अर्थव्यवस्था को तीन गुना कर लेंगे।"

अकबर ने प्रबंधन के स्नातक छात्रों से निकट भविष्य में गरीबी को खत्म करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, "हमें निकट भविष्य में गरीबी के अभिशाप से मुक्त होना है। भारत की 30 फीसदी आबादी को गरीबी के दलदल से निकालने का मतलब है 40 करोड़ लोगों को उपभोक्ता वर्ग का हिस्सा बनाना।"

मंत्री ने कहा कि भूख तथा गरीबी का कोई धर्म नहीं होता। उन्होंने कहा, "आपको उपभोक्ता बाजार को दोगुना करना होगा..अगर 10 वर्षो के भीतर आप उपभोक्ता बाजार को दोगुना कर लेते हैं, तो आप देश की संपत्ति को भी दोगुनी करते हैं, आप विनिर्माण को दोगुना करते हैं, आप विनिर्माण को चार गुना करते हैं..आपका विनिर्माण क्षेत्र वह पैमाना प्राप्त करता है, जो उसे पूरी दुनिया में प्रतिस्पर्धी बनाता है।"

दीक्षांत समारोह के दौरान, आरपी-संजीव गोयनका समूह द्वारा संचालित संस्थान द्वारा एआईसीटीई से डॉ.आरपी गोयनका स्कॉलरशिप प्रोग्राम को लॉन्च किया गया।

POPULAR ON IBN7.IN