जेटली 5 दिवसीय अमेरिका यात्रा पर जाएंगे

नई दिल्ली:  केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली बुधवार को 5 दिन की सरकारी यात्रा पर अमेरिका रवाना होंगे, जहां वह विश्व बैंक तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वसंत में होने वाली बैठकों में हिस्सा लेंगे। एक अधिकारी के मुताबिक, वित्तमंत्री न्यूयॉर्क वित्तीय क्षेत्र पर जी-20 की एक बैठक में शिरकत करेंगे तथा अमेरिकी निवेशकों से बातचीत करेंगे।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, वित्तमंत्री बुधवार को रवाना होंगे और 20 अप्रैल, 2017 को तड़के वाशिंगटन पहुंचेंगे।

वित्तमंत्री के नेतृत्व में जा रहे प्रतिनिधिमंडल में अन्य लोगों के अलावा, मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) डॉ.अरविंद सुब्रह्मण्यम, आर्थिक मामले विभाग के सचिव शक्तिकांत दास तथा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर डॉ.उर्जित पटेल शामिल हैं।

बयान के मुताबिक, केंद्रीय वित्तमंत्री और आरबीआई के गवर्नर डॉ.उर्जित पटेल, वित्तीय विकास और नियमन तथा अन्य विषयों पर जी-20 की बैठक में भाग लेंगे।

दोपहर बाद वित्तमंत्री, रिजर्व बैंक के गवर्नर और आर्थिक विभाग के सचिव के साथ वैश्विक विकास और संभावनाओं पर आईएमएफसी के परिचय सत्र में हिस्सा लेंगे।

मंत्रालय ने कहा, "वित्तमंत्री शाम को आर्थिक मामलों के सचिव के साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात करेंगे।"

बयान के मुताबिक, इसके बाद वित्तमंत्री अमेरिका के वित्तमंत्री स्टीवन नूचिन से मुलाकात करेंगे।

दोपहर बाद जेटली विश्व बैंक की विकास समिति की प्रारंभिक बैठक में भाग लेंगे और शाम में बांग्लादेश के वित्तमंत्री अबुल माल अब्दुल मुहित और विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम के साथ बातचीत करेंगे।

अपनी यात्रा के प्रथम चरण के बाद जेटली 23 अप्रैल को न्यूयॉर्क रवाना होंगे और वहां विदेश संबंधी परिषद के साथ संवाद करेंगे।

बयान के मुताबिक, "सोमवार 24 अप्रैल को सुबह जेटली संस्थागत निवेशकों के साथ और दीर्घकालिक निवेशकों से बातचीत करेंगे।"

उम्मीद है कि वित्तमंत्री 24 अप्रैल, 2017 की शाम मॉस्को के लिए रवाना होने से पहले न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक मंडल से बातचीत करेंगे।

जेटली मॉस्को में भारत-रूस सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने को लेकर द्विपक्षीय विचार-विमर्श करेंगे। वित्तमंत्री के पास रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी है।

  • Agency: IANS