अमेरिका में भारतीय शख्‍स की हत्‍या पर सुषमा स्‍वराज का कड़ा रुख

अमेरिका में भारतीय मूल के एक शख्‍स की हत्‍या पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। स्‍वराज ने कनसास सिटी में 32 वर्षीय श्रीनिवास कुचीभोटला की हत्‍या पर कहा कि इस घटना से वह हैरान हैं। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, ”कनसास में गोलीबारी की घटना से मैं सदमे में हूं जिसमें श्रीनिवास कुचीभोटला मारे गए हैं। शोकसंतप्‍त परिवार को मेरे हृदय से संवेदनाएं।” इसके बाद एक अन्‍य ट्वीट के जरिए उन्‍होंने बताया, ”मैंने अमेरिका में भारत के एम्‍बेसेडर नवतेज सरना से बात की। उन्‍होंनें मुझे सूचना दी है कि भारतीय दूतावास के दो अधिकारियों को कनसास भेजा गया है।”

बता दें कि कनसास में बारटेंडर के रूप में काम करने वाले एडम पुरिंटन नाम के शख्‍स ने एक मैच के दौरान गोलीबारी करना शुरू कर दिया। गोलीबारी करते हुए वह चिल्‍ला रहा था, ”मेरे देश से बाहर चले जाओ।” इस फायरिंग में कुचीभोटला की मौत हो गई। वहीं दो अन्‍य शख्‍स आलोक मदसानी और इयान ग्रिलोट घायल हो गए। ग्रिलोट ने हमलावर को रोकने की कोशिश की और इसी दौरान करीब से उनकी छाती में गोली लगी। उन्‍होंने बताया, ”हम सब इंसान हैं, इसलिए मैंने वही किया जो सही था।”

सुषमा स्‍वराज ने बताया कि उन्‍होंने मृतक के परिवारवालों से भी बात की है। उन्‍होंने ट्वीट कर बताया, ”मैंने हैदराबाद में श्रीनिवास कुचीभोटला के पिता और भाई केके शास्‍त्री से बात की है। परिवार को संवेदना व्‍यक्‍त की है। परिवार को सभी तरह की मदद और सहयोग का भरोसा दिलाया है।” सुषमा ने आगे बताया कि श्रीनिवास कुचीभोटला के पार्थिव शरीर को हैदराबाद लाने के लिए सभी व्‍यवस्‍थाएं की जाएंगी। इधर, श्रीनिवास के शव को भारत भेजने के लिए कुछ दोस्तों ने सोशल मीडिया पर एक पेज बनाकर इसके लिए चंदा एकत्रित करने की सोची। तुरंत ही GoFundMe नाम से एक पेज बनाया गया। श्रीनिवास के शव को भारत लाने के लिए 1 लाख 50 हज़ार डॉलर की ज़रुरत थी, और आंकड़ा महज आठ घंटे में पूरा हो गया। ताज़ा जानकारी के मुताबिक अब तक इस पेज पर 2 लाख डॉलर जमा हो चुका है।

अमेरिका में जीपीएस बनाने वाली कंपनी में इंजीनियर श्रीनिवास कुचीवोतला की कनसास प्रांत के एक बार में बुधवार देर रात हत्या कर दी गई थी। अमेरिकी पुलिस के मुताबिक ये एक नस्लीय हमला है, और श्रीनिवास पर गोली चलाने वाला शख़्स अमेरिकी नेवी से जुड़ा हुआ है। पुलिस के मुताबिक घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने उन्हें बताया कि हमलावर ने श्रीनिवास और उसके साथियों को मध्य-पूर्व का नागरिक समझ लिया था। पुलिस ने हमलावर एडम पुरिंटन को मिसौरी राज्य से गिरफ़्तार कर लिया है।

POPULAR ON IBN7.IN