देश के 9 शहरों में आयोजित होगी हॉकी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप

नई दिल्ली, 11 मार्च (आईएएनएस)| हॉकी इंडिया (एचआई) की वार्षिक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के तीसरे संस्करण का आयोजन तीन अप्रैल से 10 जून के बीच देश के नौ शहरों में किया जाएगा। इस आयोजन में सीनियर, जूनियर और सब-जूनियर वर्ग के महिला एवं पुरुष टूर्नामेंट शामिल हैं। सीनियर पुरुष चैम्पियनशिप-2013 का आयोजन 28 मई से 10 जून के बीच पुणे में होगा जबकि सीनियर महिला चैम्पियनशिप 18 से 30 अप्रैल के बीच लखनऊ में आयोजित होगी। इसी तरह जूनियर पुरुष चैम्पियनशिप का आयोजन रोहतक में 27 मई से छह जून तक और महिला चैम्पियनशिप का आयोजन 10 अप्रैल से 1 मई तक रांची में होगा।

सब-जूनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के तहत उत्तर क्षेत्र की टीमें सोनीपत में 10 से 15 अप्रैल के बीच वर्चस्व की लड़ाई लड़ेंगी जबकि दक्षिण क्षेत्र के मुकाबले 17 से 22 अप्रैल के बीच चेन्नई में होंगे।

उत्तर क्षेत्र के तहत महिला वर्ग के मुकाबले भी सोनीपत में होने हैं जबकि दक्षिण क्षेत्र के तहत महिला मुकाबले भी चेन्नई में ही होने हैं। पुरुष एवं महिला आयोजनों की तारीख एक ही है।

पूर्व क्षेत्र के तहत नागौन में 3 से आठ अप्रैल के बीच महिला एवं पुरुष टीमें वर्चस्व की लड़ाई में शामिल होंगी जबकि पश्चिम क्षेत्र की ओर से मुम्बई में 11 से 15 अप्रैल के बीच महिला एवं पुरुष टूर्नामेंट होंगे। दोनों वर्गो के फाइनल मुकाबले 1 से 7 मई तक हैदराबाद में खेले जाएंगे।

सीनियर पुरुष विजेता टीम को 20 लाख रुपये और महिला विजेता को 18 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा। इसी तरह जूनियर पुरुषों को 17 लाख और जूनियर महिलाओं को 15 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

सब-जूनियर उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम क्षेत्र टीमों को तीन-तीन लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा जबकि इस वर्ग का फाइनल खेलने वाली टीमों को 3.5 लाख रुपये मिलेंगे।

महिला वर्ग में फाइनल तक पहुंचने वाली टीमों को भी 3.5 लाख रुपये ही मिलेंगे। इस तरह एचआई राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में कुल एक करोड़ एक लाख रुपये का पुरस्कार वितरित करेगा।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN