सायबर अपराधियों ने वायरस फैलाने को सबसे ज्यादा किया कॉमेडियन कपिल शर्मा के नाम का इस्तेमाल

मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा इस साल इंटरनेट के ‘मोस्ट सेंसेश्नल सेलिब्रिटी’ हैं। सायबर अपराधी उनके नाम का गलत इस्तेमाल कर लोगों को वायरस और मैलवेयर फैलाने वाली बेवसाइट्स पर फंसाकर वारदातों को अंजाम देते हैं। यह जानकारी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर बनाने और इंटरनेट सिक्योरिटी मुहैया कराने वाली अमेरिकी कंप्यूटर सिक्योरिटी कंपनी मैक्फी (McAfee) ने दी है।

कंपनी ने हाल में अपनी एक वार्षिक सूची जारी की है, जिसमें कपिल ‘मोस्ट सेंसेश्नल सेलिब्रिटी’ बताए गए हैं। उन्हें इसमें पहले पायदान पर रखा गया है। दूसरे नंबर पर इसमें बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और तीसरे नंबर पर आमिर खान हैं। मैक्फी ने इसमें पाया कि वायरस फैलाने वाली साइटों पर कपिल का नाम 9.58 फीसद सर्च किया गया था। जबकि सलमान का नाम 9.03 फीसद और और आमिर का 8.89 फीसद सर्च किया गया। सूची में आगे प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, सनी लियोनी, कंगना रनोत, रणवीर सिंह, शाहिद कपूर और टाइगर श्रॉफ सरीखे सिनेस्टार्स का नाम भी है।

कंपनी के आरएंडडी ऑपरेशंस विभाग के मुखिया वेंकट कृष्णापुर ने बताया कि डिजिटल दौर में सेलिब्रिटियों और उनके फैंस के बीच का फासला खत्म हो गया है। भारतीय लोगों में अपने पसंदीदा किरदारों और चेहरों के बारे में जानने की जिज्ञासा रहती है, जिन पर इंटरनेट पर ताजा से लेकर पठनीय सामग्री उपलब्ध है। सायबर अपराधी इसी बात का फायदा उठाते हैं। उन्होंने आगे बताया कि लोगों को सुरक्षा के लिहाज से किसी भी साइट पर क्लिक करने से एक बार सोचना चाहिए।

 

POPULAR ON IBN7.IN