बॉलीवुड में हैरेसमेंट पर छलका ऋचा चड्ढा का दर्द, बोलीं-हम सबको झेलने पड़ते हैं ‘हार्वे वीनस्टींस’

‘मसान’ और ‘फुकरे’ फेम एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने बॉलीवुड में सेक्सुअल हैरेसमेंट का इंडस्ट्री में एक्ट्रेसेस को इन चीजों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा है कि यहां कई हार्वे वीनस्टींस होते हैं। उन्हें झेलने के बाद ही एक्ट्रेसेस उस मुकाम पर पहुंचती हैं, जहां वे इस बारे में आकर बात कर पाती हैं। अपने ब्लॉग के बाद एक चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने ये बातें बताईं। उन्होंने इसमें सेक्सुअल हैरेसमेंट विवाद में घिरे हॉलीवुड निर्देशक हार्वे वीनस्टीन का जिक्र भी किया, जिस पर सालों से उनके साथ काम करने वाली सहयोगियों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

ऋचा ने बताया कि कैसे नए और संघर्ष करने वाले कलाकारों को लगातार इस प्रकार के उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। उन्होंने यौन उत्पीड़न करने वालों के नाम खुल कर लेने और उन्हें शर्म महसूस कराने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग तब तक नहीं आदतों से बाज आएंगे, जब तक उन्हें बेनकाब नहीं किया जाएगा। यही उनके साथ होना चाहिए। हमें इस प्रकार का माहौल बनाना होगा, जहां लोग बिना किसी शर्म और झिझक के बगैर आकर इस बारे में बात करें।

उनके मुताबिक, इंडस्ट्री में बाहरी लोगों को एक्टर्स और क्रिकेटर्स के साथ डेट पर जाने की हिदायत दी जाती है। माना जाता है कि ऐसा करने से उनके करियर को इससे रफ्तार मिलेगी। हालांकि, ऋचा से जब ये बातें कही गई थीं, तो उन्होंने वैसा करने से मना कर दिया गया था। ऋचा के मुताबिक, जनसंपर्क (पीआर) वाले उन्हें कहते थे कि उस एक्टर को मैसेज करें और डेट पर जाएं। उन्होंने जब उसके शादीशुदा होने की बात कही, तो उन्हें किसी क्रिकेटर के साथ वैसा करने के लिए कहा गया।

 

POPULAR ON IBN7.IN