जानना चाहेंगे, शत्रुघ्न सिन्हा की सास ने शादी से पहले उन्हें क्यों कहा था ‘कालिया’

शत्रुघ्न सिन्हा का रंग पूछा जाए, तो क्या बताएंगे? गोरा। है न, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्हें एक बार कालिया बताया गया था। वह भी उनकी सास ने। बात काफी पुरानी है। तब शत्रु की शादी नहीं हुई थी। सास ने यह तक कह दिया था कि अगर मेरी बेटी और तुम्हें साथ खड़ाकर तस्वीर खींची जाए, तो काला-सफेद साफ-साफ नजर आएगा।

यह किस्सा और गहराई से देखने के लिए चलते हैं 1976 में। तब शॉटगन शत्रुघ्न को फिल्म कालीचरण ने खलनायक से नायक बना दिया था। शत्रु तब फिल्म की लीड एक्ट्रेस रीना रॉय के प्यार में वह पड़े थे। दोनों के रिलेशन के खूब चर्चे होते, जो मैग्जीन्स में भी छपे। लेकिन एक दशक तक इस रिलेशन को कोई नाम नहीं मिला।

उनकी बायोपिक एनीथिंग बट खामोश के मुताबिक शत्रु से कई लड़कियां शादी करना चाहती थीं। मगर उनका दिल एक साउथ की एक्ट्रेस पर आया। उन्होंने उसी से शादी का मन बनाया। वह उनके संग फिल्म ‘सबक’ में काम कर चुकी थी। एक्ट्रेस का नाम था पूनम चंदिरामानी (अब सिन्हा), जो तब फिल्मों में कोमल नाम से आती थीं।

शत्रु ने उन्हें अपनी जीवनसाथी बनाना चाहा। एक दिन बोले- तुम मेरी लाइफ के बारे में सब जानती हो। क्या शादी करोगी। पूनम ने तुरंत हामी नहीं भरी। मुस्कुराईं और बोलीं- अगर सही से प्रपोज करो तो। रोमांटिक तरीके से बोलोगे, तो शायद बात बन जाए। फिर क्या था, शत्रुघ्न घुटने पर बैठे। घुटनों पर बैठे और उन्हें गुलाब देकर फिल्मी अंदाज में प्रपोज किया था।

हालांकि, पहला प्रपोजल रिजेक्ट होने के बाद शत्रु के भाई पूनम की मां के पास रिश्ते की बात लेकर गए थे। तब उनकी मां ने कहा था- मेरी बेटी गोरी है और तुम्हारा भाई काला है (कालिया कहा था तब)। दोनों की जोड़ी कैसे बन सकती है। अगर तुम दोनों की तस्वीरें खींचो, तो तुम्हे काला और सफेद साफ-साफ नजर आएगा। हालांकि, बाद में वह राजी हो गई थीं। दोनों की शादी साल 1980 में हुई थी।

POPULAR ON IBN7.IN