'अजान' पर चिढ़े सोनू निगम, बताया 'जबरदस्ती की धार्मिकता'

 

मुंबई:  लोकप्रिय गायक सोनू निगम ने 'अजान' को 'जबरदस्ती की धार्मिकता' करार देते हुए सोमवार को कहा कि पास की मस्जिद से सुबह आने वाली अजान की आवाज से उन्हें न चाहते हुए भी जगना पड़ता है। उनकी इस विवादित टिप्पणी के बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने उनकी आलोचना की है तो कुछ उनके समर्थन में भी आए हैं। सोनू ने सोमवार को किए गए कई ट्वीट में मंदिरों तथा गुरुद्वारों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर भी सवाल उठाए।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "भगवान सभी का भला करें। मैं मुसलमान नहीं हूं, फिर भी मुझे अजान की आवाज से सुबह जल्दी उठना पड़ता है। भारत में 'जबरदस्ती की धार्मिकता' का अंत कब होगा?"

अपना रुख स्पष्ट करते हुए सोनू ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, "जब मोहम्मद साहब ने इस्लाम की शुरुआत की थी तब बिजली नहीं थी.. एडीसन (बिजली के बल्ब के अविष्कारक) के बाद मुझे इस कोलाहल को क्यों झेलना पड़ रहा है?"

सोनू ने मंदिरों और गुरुद्वारों में भी लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि किसी भी मंदिर या गुरुद्वारे को लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर उन लोगों को जगाना चाहिए, जो (संबंधित) धर्म का पालन न करते हों। फिर क्यों..? गुंडागर्दी है बस।"

सोनू की इस टिप्पणी पर जहां कई लोगों ने उनकी आलोचना की है, वहीं फिल्मकार विवेक अग्निहोत्री ने उनके प्रति अपना समर्थन जाहिर किया है। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, "मैं अजान और अन्य प्रार्थनाओं के दौरान लाउडस्पीकरों के शोरगुल के खिलाफ एक अभियान शुरू करना चाहता हूं।"

उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भी टैग करते हुए इस मामले में उनसे हस्तक्षेप का अनुरोध किया।

POPULAR ON IBN7.IN