शिल्पा शेट्टी बनीं याकूल्ट डैनोन इंडिया की ब्रांड एंबेसडर

 

नई दिल्ली:  याकूल्ट डैनोन इंडिया ने बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाने घोषणा की है। यह कदम कंपनी की उन योजनाओं के तहत उठाया गया है, जिसमें कंपनी भारत के उपभोक्ताओं में प्रोबायोटिक्स और याकूल्ट के स्वास्थ्य संबंधी फायदों को प्रसारित करना चाहती है। कंपनी के प्रबंध निदेशक मिनोरू शिमाडा ने बताया, "अपनी 1.2 अरब से ज्यादा की जनसंख्या के साथ भारत हमारी प्राथमिकताओं में बहुत ऊंचा स्थान रखता है। उपभोक्ताओं की सर्वांगीण सेहत में बढ़ती रुचि को देखते हुए आधारभूत पोषण के अलावा स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध करवाने वाले फंग्शनल फूड्स का कॉन्सेप्ट बेहद महत्वपूर्ण होता जा रहा है।

रोचकपूर्ण तरीके से यह कॉन्सेप्ट जापान में 19वी शाताब्दी की शुरुआत में पेश किया गया था, जब जापान आर्थिक तौर पर कमजोर देश था, लोग बीमारियों की वजह से मर रहे थे और हेल्थ केयर की लागत बहुत ज्यादा थी। फंग्शनल फूड का कॉन्सेप्ट बीमारियों को दवा के स्थान पर खाने के द्वारा ठीक करने पर केंद्रित है।"

याकूल्ट डैनोन इंडिया के संस्थापक और जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलाजिस्ट मिनोरू शिरोटा ने कहा, "रोग मुक्त लंबे जीवन के लिए आंत का सेहतमंद होना इन सबसे प्रमुख है। आंत को सेहतमंद बनाने और रोगप्रतिरोधकता को बढ़ाने वाले लैक्टोबेसिलस कासी स्ट्रेन शिरोटा (एलसीएस) प्रोबायोटिक बैक्टिरिया की भूमिका सबसे अधिक होती है। कंपनी इसी बैक्टिरिया को एक फमंर्टेड मिल्क ड्रिंक के साथ पेश किया जिसे याकूल्ट नाम दिया गया है। यह 1935 में जापान में पेश की गई थी।"

उन्होंने कहा, "याकूल्ट का पेश होना जापान के लोगों की सेहत सुधारने में बहुत लाभकारी रहा जो डायरिया, पेचिश और अन्य संक्रामक रोगों से पीड़ित थे। याकूल्ट का सेवन पूरी दुनिया में 33 देशों और क्षेत्रों के 3.5 करोड़ लोगों द्वारा किया जाता है।"

शिल्पा शेट्टी ने कहा, "प्रोबायोटिक के बारे में खुलासे से मैं बहुत दंग हूं। मुझे यह जानकार आश्चर्य हो रहा है कि सेहतमंद आंत अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि यह न सिर्फ पोषक तत्वों को सोखती है, बल्कि इसमें 70 फीसदी से अधिक प्रतिरोधक सेल्स पाए जाते हैं। परिवार में सभी के लिए याकूल्ट का नियमित सेवन जरूरी है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आंत सेहतमंद और मजबूत रहती है।"

याकूल्ट डैनोन इंडिया, प्रोबायोटिक्स के जापान की याकूल्ट होन्शा और फ्रांस की डैनोन ग्रुप की 50-50 फीसदी संयुक्त हिस्सेदारी वाला उपक्रम है।

  • Agency: IANS