श्रीलंका ने जीती 4-1 से एकदिवसीय श्रृंखला

कोलंबो: श्रीलंका ने बुधवार को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में हुए पांचवें एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 128 रनों के भारी अंतर से हराते हुए पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला 4-1 से जीत ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (99) और लाहिरू थिरिमाने (68) की ठोस शुरुआत और कुमार संगकारा (75) की आतिशी पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट पर 307 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

दिलशान को प्लेअर ऑफ द मैच तथा संगकारा को प्लेअर ऑफ द सीरीज चुना गया। संगकारा इस पारी के साथ ही इस वर्ष सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सबसे ऊपर चल रहे पाकिस्तान के मिस्बाह उल-हक से आगे निकल गए हैं।

जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 43.5 ओवरों में 179 के स्कोर पर धराशायी हो गई।

कुशल परेरा के रूप में श्रीलंका का पहला विकेट मात्र 13 के योग पर गिर गया, लेकिन दूसरे विकेट के लिए दिलशान और थिरिमाने के बीच 163 रनों की साझेदारी ने श्रीलंका को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

दिलशान ने 110 गेंदों की पारी में 13 चौके लगाए, जबकि थिरिमाने ने 93 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का जड़ा।

मजबूत स्कोर पर संगकारा ने तेज हाथ दिखाते हुए 45 गेंदों में 12 चौकों की मदद से नाबाद 75 रन जड़ दिए।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मोर्ने मोर्केल, लोनवाबो सोतसोबे, रेयान मैक्लारेन और आरोन फैंगिसो को एक-एक विकेट मिले।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सिर्फ कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (51) ही बड़े स्कोर के दबाव में श्रीलंकाई गेंदबाजों का कुछ हद तक मुकाबला कर सके। डिविलियिर्स के अलावा सलामी बल्लेबाज क्विंटॉन डी कॉक ने 27 तथा रेयान मैक्लारेन ने 29 रनों का योगदान दिया।

श्रीलंका की तरफ से सुरंगा लकमाल और अजंता मेंडिस ने तीन-तीन विकेट झटके, जबकि सचित्र सेनानायके को दो विकेट तथा दिलशान और थिसारा परेरा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के बाद आईसीसी की ट्वेंटी-20 रैंकिंग में सर्वोच्च श्रीलंका का मनोबल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी ट्वेंटी-20 श्रृंखला के लिए काफी बढ़ गया है।

दोनों देशों के बीच तीन मैचों की ट्वेंटी-20 श्रृंखला दो से छह अगस्त के बीच होगी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN