विश्वकप क्रिकेट-2015 की तैयारी में जुटा न्यूजीलैंड

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड ने मंगलवार को कहा कि वह 2015 के विश्वकप की आस्ट्रेलिया के साथ सह मेजबानी करने के लिए खुद को तैयार कर रहा है। न्यूजीलैंड के खेल एवं पुनर्निर्माण मंत्री मरे मैक्कुली ने कहा, "इसने (विश्वकप की मेजबानी) क्राइस्टचर्च को आगे की तैयारियों के लिए एक लक्ष्य प्रदान किया है। इससे क्राइस्टचर्च को विश्व स्तर के खेल आयोजनों एवं पर्यटन के क्षेत्र के रूप में फिर से उभरने का अवसर मिला है।"

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि न्यूजीलैंड 2015 में होने वाले विश्वकप के लीग चरण के आधे मुकाबलों एक क्वार्टरफाइनल मैच तथा एक सेमीफाइनल मैच की मेजबानी करेगा।

न्यूजीलैंड के सात शहरों को विश्वकप की मेजबानी मिली है, जिनमें ऑकलैंड, हेमिल्टन, नेपियर, वेलिंग्टन, निल्सन, क्राइस्टचर्च तथा डुनेडिन शामिल हैं। विश्वकप का उद्घाटन मैच क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

विश्वकप के आयोजन में न्यूजीलैंड सरकार 50 लाख न्यूजीलैंड डॉलर खर्च करेगी। न्यूजीलैंड के सरकारी पर्यटन एजेंसी ने कहा कि वह अब देश में आने वाले खेल प्रशंसकों तथा अंतर्राष्ट्रीय मीडिया को देखते हुए पर्यटन के विकास की योजना बनाएगी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN