कोहली सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय बल्लेबाज

नई दिल्ली, 11 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज विराट कोहली को क्रिकेट की मशहूर वेबसाइट 'ईएसपीएन क्रिक इंफो डॉट कॉम' ने वर्ष 2012 का श्रेष्ठ एकदिवसीय बल्लेबाज चुना है। इंग्लैड के केविन पीटरसन श्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज का पुरस्कार हासिल करने में सफल रहे हैं। छठे वार्षिक ईएसपीएनक्रिक इंफो पुरस्कार वितरण समारोह में कोहली को बीते साल आयोजित सीबी सीरीज के दौरान श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 133 रनों की पारी के लिए यह पुरस्कार दिया गया। कोहली की 86 गेंदों की उस पारी की बदौलत भारत ने 321 रनों का लक्ष्य 37 ओवरों में हासिल कर लिया था।

श्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज का पुरस्कार पीटरसन को मिला। पीटरसन को बीते साल भारत के खिलाफ मुम्बई में 186 रनों की बेमिसाल पारी के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया। दक्षिण अफ्रीका के वेरनान फिलेंडर को श्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज का पुरस्कार मिला।

श्रीलंका के हरफनमौला खिलाड़ी थिसिरा परेरा को पालेकेले में पाकिस्तान के खिलाफ 44 रन देकर छह विकेट लेने पर 2012 का श्रेष्ठ एकदिवसीय गेंदबाज और वेस्टइंडीज के मार्लन सैमुएल्स को विश्व कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 78 रनों की पारी के लिए श्रेष्ठ ट्वेंटी-20 बल्लेबाज का दर्जा मिला।

श्रीलंका के लसिथ मलिंका को ट्वेंटी-20 विश्व कप के दौरान ही इंग्लैंड के खिलाफ 31 रनों पर पांच विकेट लेने के लिए साल का श्रेष्ठ ट्वेंटी-20 गेंदबाज का पुरस्कार मिला।

ईएसपीएनक्रिक इंफो पुरस्कारों के लिए जो 14 सदस्यीय ज्यूरी बनाई गई थी, उसमें राहुल द्रविड़, इयान चैपल, रमीज राजा, ज्यौफ बायकॉट, संजय मांजरेकर और रसेल अर्नाल्ड जैसे माहिर क्रिकेट खिलाड़ी शामिल थे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN