IPL Auction 2018: तीसरी बोली में क्रिस गेल पर से ग्रहण हटा, पंजाब ने 2 करोड़ में खरीदा

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11  या कहें आईपीएल 2018 के लिए आज खिलाड़ियों की नीलामी के दूसरे दिन तीसरे राउंड की खत्म. 2:30 पर फिर शुरू होगी चौथे राउंड की नीलामी. सुबह के सेशन में लेफ्टआर्म तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. जयदेव को राजस्थान रॉयल्स ने 11.30 करोड़ रुपये में खरीदा, तो अफगानिस्तान के 16 साल के ऑफ स्पिनर और अंडर-19 विश्व कप में खेल रहे मुजीब जादरान को पंजाब ने 4 करोड़ रुपये में खरीदा. दूसरे दिन का सरप्राइज पैकेज ऑस्ट्रेलिया के एंड्रूय टॉय रहे, जिन्हें पंजाब ने 7.20 करोड़ में खरीदा.बहरहाल सबसे बड़ी राहत क्रिेस गले के लिए आई, जब पांचवें राउंड में पंजाब ने उन्हें दो करोड़ रुपये में खरीद लिया. 

भारतीय खिलाड़ियों की बात करें, तो दूसरे दिन के पहले राउंड में भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों में राहुल चाहर को मुंबई इंडियंस ने 1.90 करोड़ रुपये में खरीदा, तो झारखंड के लेफ्टआर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को डेयर डेविल्स ने 3.20 करोड़ में खरीदा. इनके अलावा सुबह के सत्र में कर्नाट के 29 साल के ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम ने 6.20 करोड़ की रकम झटककर सभी को चौंका दिया. गौतम को राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा. इसके अलावा मुर्गन अश्विन को आरसीबी ने 2.20 करोड़ में खरीदा. इनके अलावा मनोज तिवारी ने पंजाब ने एक करोड़ में खरीदा, तो मनदीप सिंह को बेंगलोर ने 1.60 करोड़ में खरीदा. वहीं कुछ साल पहले अच्छी रकम पाने वाले दिल्ली के रणजी खिलाड़ी पवन नेगी को आरसीबी ने 1.00 करोड़ में राइट-टू-मैच के जरिए रिटेन कर लिया. पवन को मूल रूप से मुंबई इंडियंस ने खरीदा था. पवन ने पिछले सेशन में 16 विकेट लिए थे, तो वहीं उनका इकोनॉमिक रेट सिर्फ 6.12 का रहा था. 

इसके अलावा हाल ही में भारत के लिए टी-20 खेलने वाले ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को आरसीबी ने 3.20 करोड़ रुपये में खरीदा. भारत के लिए तीन वनडे खेल चुके मनदीप सिंह को आरपीसी ने 1.40 करोड़ में खरीदा. इसके अलावा गुरकीरत सिंह को डेयर डेविल्स ने 75 लाख में खरीदा. इसके अलावा भारत के लिए खेल चुके तेज गेंदबाज ऋषि धवन को कोई खरीददार नहीं मिला, तो वहीं धवल कुलकर्णी को राजस्थान रॉयल्स ने राइट टू मैच से 75 लाख में खरीदा. पंजाब के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज संदीप शर्मा को हैदराबाद ने 3 करोड़ में खरीदा, दो मोहित शर्मा को 2.40 लाख में पंजाब ने रिटेन किया. तेज गेंदबाज विनय शर्मा को को केकेआर ने 1 करोड़ में खरीदा. इसके अलावा भारत के लिए दो टी-20 मैच खेल चुके युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को आरसीबी ने 2.60 करोड़ में खरीदा. दूसरे दिन सबसे ज्यादा चौंकाया बंयहत्था तेज गेंदबाज जयदेव उनादकत 11.50 करोड़ रुपये में बिके. दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाली वनडे टीम में चुने गए तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को चेन्नई ने 2.60 करोड़ में खरीदा.

दूसरे राउंड में भारत के लिए खेल चुके बंयहत्था स्पिनर प्रज्ञान ओझा पर किसी ने बोली नहीं लगाई. इसी राउंड में अनकैप्ड ऑलराउंडरों के लिए लगी बोली में नोएजा के शिवम मावी को केकेआर ने 3.00 करोड़ रुपये में खरीदा, तो वहीं अभिषेक शर्मा को डेयर डेविल्स ने 55 लाख में खरीदा. 

तीसरे राउंड की बोली में भारत के लिए खेल चुके वरुण एरॉन को किसी ने नहीं खरीदा. वहीं भारत के लिए खेल चुके बंयहत्था तेज गेंदबाज बैरिंदर सरन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2.20 करोड़ में खरीदा. वहीं कभी अंडर-19 स्टार रहे दिल्ली के उन्मुक्त चंद, तमिलनाडु के बाबा अपराजित को किसी ने नहीं खरीदा. उत्तर प्रदेश के आकशदीप नाथ को 1.00 करोड़ में पंजाब ने खरीदा. वहीं अनकैप्ड विकेटकीपरों में श्रीवत्स गोस्वामी को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.00 करोड़ में खरीदा. अंडर-19 विश्व कप टीम के सदस्य और चोटिल चल रहे तेज गेंदबाज इशान पोरल को भी किसी ने नहीं खरीदा. चोटिल होना शायद उन पर भारी पड़ गया. 

चौथे राउंड में शनिवार को नहीं बिके खिलाड़ियों की दोबारा बोली लगी और इसमें क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल नहीं बिक सके, लेकिन मुरली विजय को चेन्नई ने उनके बेस प्राइस 2.00 करोड़ में बिक गए. इसी राउंड में पार्थिव पटेल को आरसीबी ने 1.70 करोड़ में खरीदा, तो ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन को केकेआर ने 2.00 करोड़ में खरीदा. ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श, न्यूजीलैंड के कोेरी एंडरसन और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन भी दोबारा लगाई बोली में नहीं बिक सके. वहीं न्यूजीलैंड के टिम साउदी को आरसीबी ने दोबारा लगी बोली में 1.00 करोड़ में खरीदा. अंडर-19 विश्व कप में खेल रहे स्पिनर अंकुल रॉय को मुंबई ने 20 लाख में खरीदा, तो यूपी के मुकुल डागर को पंजाब ने 20 लाख में खरीदा.
 

पांचवें राउंड में विंडीज के आतिशी बल्लेबाज क्रिस गेल पर लगा ग्रहण हट गया और तीसरी बार लगी बोली में किंग्स इलेवन पंजाब ने गेल को उनके बेस प्राइस दो करोड़ की रकम पर खरीद  लिया. 

----------------------
विदेशी खिलाड़ियों में वहीं दूसरे दिन पहले राउंड में विंडीज के सलामी बल्लेबाज  26 साल के ऑलराउंडर एविन लेविस को मुंबई इंडियंस ने 3.80 करोड़ में खरीदा. चौंकाने वाली बात यह रही कि टी-20 के विशेषज्ञ और बेहतरीन बल्लेबाज इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन और ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श को किसी ने नहीं खरीदा. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को डेनियल क्रिस्टियन 1.50 करोड़ में दिल्ली डेयर डेविल्स ने खरीदा था. सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि दो करोड़ के बेस प्राइस वाले न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को किसी ने नहीं खरीदा. ऑस्ट्रेलिया के लिए 21 वनडे खेल चुके नॉथन काउल्टर निले को आरसीबी ने 2.20 करोड़ में खरीदा, तो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को डेयर डेविल्स ने 2.20 करोड़ में खरीदा. चौंकाने वाली बात यह रही कि दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी सीमर डेल स्टेन पर किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई और वह नहीं बिक सके. 

दूसरे राउंड में अफगानिस्तान के 16 साल के ऑफ स्पिनर मुजीब जादरान के लिए चार करोड़ चुकाकर पंजाब ने सभी को हैरान कर दिया. 

तीसरे राउंड में दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी को मुंबई इंडियंस ने 1.00 करोड़ में खरीदा,  तो ऑस्ट्रेलिया के लिए दो टी-20 मैच खेल चुके तेज गेंदबाज जैसन बेहरनडॉर्फ  को 1.50 करोड़ में मुंबई इंडियंस ने खरीदा. वहीं पिछले सेशन में आरसीबी से 12 करोड़ रुपये पाने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टायले मिल्स को इस बार किसी टीम ने नहीं खरीदा. दूसरे दिन भी सरप्राइज देखने को मिला, हालांकि यह साफ्रा आर्चर की तरह बड़ा नहीं था. यह सरप्राइज रहा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज तेज गेंदबाज एंड्रयू टॉय, जिन्हें  पंजाब ने 7.20 करोड़ में खरीदा. ट्रॉय ने पिछले सेशन में हैट्रिक बनाई थी. इसी राउंड में अनकैप्ड खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के बंयहत्था तेज गेंदबाज बेन ड्वारशुइस को किंग्स इलेवन पंजाब ने 1.40 करोड़ में खरीदा. 

चौथे राउंड में 

इससे पहले  शनिवार को पहले दिन 110 खिलाड़ियों की हुई नीलामी में 29 विदेशी सहित कुल 78 खिलाड़ियों की बिक्री हुई, तो वहीं क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन और लसिथ मलिंगा सहित कुल 32 खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्हें किसी फ्रैंचाइजी ने नहीं खरीदा.  साथ ही, 16 खिलाड़ियों के लिए 'राइट-टू-मैच' कार्ड का इस्तेमाल फ्रैंचाइजी टीमों ने किया. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स सबसे ज्यादा 12.50 रुपये हासिल करने वाले खिलाड़ बने और कुल मिलाकर सभी आठों टीमों ने 321.10 करोड़ रुपये अपने बजट से खर्च किए. पहले दिन की अगर समग्र तस्वीर की बात करें, तो खास बात यह रही कि अनकैप्ड (देश के लिए न खेलने वाले) खिलाड़ी ज्यादा रकम के दावेदार माने जा रहे युवराज सिंह, क्रिेस गेल और गौतम गंभीर सरीखे जैसे दिग्गजों पर भारी पड़े.

साथ ही, पहहले दिन हुई नीलामी कई उलटफेर देखने को मिले थे, जहां बेन सटोक्स को सबसे ज्यादा 12.50 करोड़ मिले, तो अनकैप्ड क्रुणाल पंड्या ने 8.80 करोड़ रुपये झटकर कई दिग्गजों को पटखनी दी. युवराज सिंह और गौतम गंभीर जैसे नामी-गिरामी सितारों को कम रकम मिलना भी हैरानी भरा रहा था, तो विंडीज के अनकैप्ड साफ्रा आर्चर ने 7.20 करोड़ झटकर सभी को हैरान कर दिया था. 

कुल मिलाकर आईपीएल-11 की दूसरे दिन की नीलामी भी बहुत ही जोर-शोर के साथ जारी है. अभी कई और अहम खिलाड़ियों की बोली लगेगी. जो शनिवार को नहीं बिक सके, उन्हें एक बार और मौका मिलेगा. जुड़े रहिए एनडीटीवी हिंदी खबर के साथ. सबसे पहले खबर मिलेगी आपको.