विराट कोहली का नायाब अंदाज, टेस्ट में छक्के के साथ शतक जड़ने वाले तीसरे कप्तान…

कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया टेस्ट मैच डॉ हो गया था लेकिन इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बहुत ही शानदार शतक जड़ सभी को खुश कर दिया। इस शानदार शतक के साथ ही विराट कोहली भारत के ऐसे तीसरे कप्तान बन गए है जिसने अपने टेस्ट करियर का शतक छक्का लगाकर पूरा किया है। विराट कोहली से पहले 1988 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए टेस्ट मैच में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपना शतक छक्के के साथ पूरा किया था। अजहरुद्दीन के बाद कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने यह कारनामा करके दिखाया था। साल 2009 में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में धोनी ने अपना शतक छक्के के साथ पूरा किया था।

अब इस कड़ी में विराट कोहली का भी नाम जुड़ चुका है। विराट कोहली जबसे टीम के कप्तान बने है भारतीय क्रिकेट टीम ने कामयाबी ही हासिल की है। ईडन गार्डन में खेले गए इस टेस्ट मैच में विराट कोहली ने दूसरी पारी में 119 गेदों पर 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 104 रन बनाए। इस शतक के साथ विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 18वां शतक पूरा कर लिया है। इसी के साथ विरोट कोहली सभी फोर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाने वाले एकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं एक कप्तान के तौर पर विराट कोहली के शतक की बात करें तो उनका टेस्ट मैच का यह 11वां शतक था। इसके अलावा विराट कोहली वनडे में अबतक 32 शतक लगा चुके हैं।

विराट कोहली ने अपने बेहतरीन शतक के साथ आईसीसी की बल्लेबाजों की रैंकिग में एक पायदान ऊपर पहुंच गए हैं। नए रैंकिग के हिसाब से विराट कोहली का अब बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में पांचवा स्थान है। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को हटाकर यह स्थान प्राप्त किया है। वहीं भारतीय खिलाड़ी रविंद्र जड़ेजा गेंदबाजों की सूची में एक स्थान खिसकर नीचे तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

 

POPULAR ON IBN7.IN