एडम गिलक्रिस्ट ने विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के बारे में दिया बड़ा बयान, बोले…

अॉस्ट्रेलियाको तीन विश्व कप में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले दुनिया के महानतम विकेटकीपरों में से एक एडम गिलक्रिस्ट ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी की जमकर तारीफ की। कोहली के लिए गिलक्रिस्ट ने कहा कि भारतीय कप्तान जिस तरह से खेल रहे हैं, उससे बल्लेबाजी का हर रिकॉर्ड खतरे में हैं। गिलक्रिस्ट ने हालांकि कहा कि विराट के सामने अभी विदेशी जमीं पर अच्छा प्रदर्शन करने की चुनौती है। गिलक्रिस्ट ने कहा, “मेरा मानना है कि खेल के हर प्रारूप में बल्लेबाजी के हर आंकड़े और रिकॉर्ड खतरे में हैं। विराट जिस तरह से रन बना रहे हैं, उनके पास जो निरंतरता है, वो शानदार है। उनके सामने हालांकि अभी चुनौती आना बाकी है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका जाना और भी विदेशी दौरे करने हैं, लेकिन वो विश्व स्तर के बल्लेबाज हैं। अगर वह रिकॉर्ड तोड़ भी नहीं पाते हैं तो उनके काफी करीब जरूर पहुंचेंगे।” विराट ने हाल ही में अॉस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट के वनडे क्रिकेट में 32 शतक हो गए हैं उनसे आगे अब बस भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम वनडे में 49 शतक हैं।

एमएस धोनी को लेकर गिलक्रिस्ट ने कहा कि उनकी मौजूदगी से टीम इंडिया को बहुत फायदा होता है और उनका मानना है कि पूर्व भारतीय कप्तान के अनुभव को कम करके नहीं आंकना चाहिए। गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि भारतीय टीम जितना सोचती है, उससे ज्यादा फायदा उसे उनके (धोनी) अनुभव और उनके आस-पास रहने से मिलता है। मुझे हैरानी होती है कि उनके आसपास के लोग ड्रेंसिंग रूम में उनके अनुभव और उनकी शांतचित्त रहने को कम करके आंकते हैं। ’’ गिलक्रिस्ट का मानना है कि धोनी अब भी तीसरे से लेकर सातवें नंबर तक किसी भी स्थान पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं।

गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘‘मुझे पिछले 12 महीने या इतने ही समय में उनके आंकड़ों की जानकारी नहीं है. लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्हें जब भी कोई काम करने के लिए कहा गया है तो उन्होंने कभी भी टीम को निराश किया हो। मुझे विराट और सभी भारतीय खिलाड़ियों का जुनून और आक्रामकता पसंद है। ’’ वर्ष 2019 विश्व कप के लिए कुछ समय बचा है, गिलक्रिस्ट ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि 50 ओवर के प्रारूप में कोई भी झारखंड के इस खिलाड़ी की जगह लेने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘धोनी जान जाएगा कि वह 2019 विश्व कप में खेलने के लिए प्रतिबद्ध है या नहीं।

POPULAR ON IBN7.IN