INDvsNZ T20: टीम इंडिया ने नेहरा को दिया जीत का गिफ्ट, न्‍यूजीलैंड को 53 रन से हराया

बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही कमाल का प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया ने अपने तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को विदाई मैच में 53 रन की जीत का तोहफा दिया है. फिरोजशाह कोटला मैदान पर न्‍यूजीलैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने शिखर धवन और रोहित शर्मा की 80-80 रन की पारियों की मदद से 20 ओवर्स में तीन विकेट पर 202 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. इसके बाद बारी गेंदबाजों की थी जिन्‍होंने कीवी टीम को 20 ओवर में 149  रन (8 विकेट) पर ही सीमित कर दिया. वनडे सीरीज में टीम इंडिया को कड़ा मुकाबला देने वाली न्‍यूजीलैंड टीम आज टीम इंडिया के आगे टिक नहीं सकी. इस जीत के साथ दिल्‍ली के बाएं हाथ के गेंदबाज आशीष नेहरा ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा. नेहरा ने अपने होम ग्राउंड पर इंटरनेशनल करियर का अंतिम मैच खेला.टीम इंडिया की यह न्‍यूजीलैंड पर टी20 में पहली जीत है. इससे पहले दोनों टीमों के बीच हुए छह मैचों में से 5 में टीम इंडिया को जीत मिली थी जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया, सीरीज का दूसरा टी20 मुकाबला शनिवार 4 नवंबर को राजकोट में खेला जाएगा. 

भारतीय पारी का पहला ओवर आशीष नेहरा ने फेंका जिसमें 5 रन बने. पारी के दूसरे ही ओवर में युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया को पहली कामयाबी दिला दी. उन्‍होंने मार्टिन गुप्टिल (4) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया. पंड्या ने डाइव लगाते हुए यह मैच लपका. पारी के तीसरे ओवर में नेहरा की गेंद पर मुनरो का मुश्किल मैच विकेटकीपर धोनी नहीं लपक पाए. ओवर में नेहरा की गेंद पर फिर कॉलिन मुनरो का कैच छूटा, टीम के सर्वश्रेष्‍ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक पंड्या ने यह कैच ड्रॉप किया. पारी के चौथे ओवर में भुवनेश्‍वर को गेंदबाजी के लिए लाया गया जिन्‍होंने बेहतरीन यॉर्कर पर कॉलिन मुनरो (7) को बोल्‍ड कर दिया. नेहरा आज वाकई बद‍किस्‍मत रहे. पारी के आठवें ओवर में उनकी गेंद पर एक और कैच छूटा. विराट कोहली भरसक प्रयास के बाद यह कैच नहीं ले पाए. हार्दिक पंड्या ने अपने पहले ही ओवर में केन विलियमसन (28 रन, 24 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) को आउट कर टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई. कीवी कप्‍तान का कैच विकेटकीपर धोनी ने लपका.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 65  रन था.

पारी के 13वें ओवर में अक्षर पटेल ने पहले टॉम ब्रूस (10) और फिर कॉलिन डि ग्रैंडहोम (0) को आउट करके कीवी बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ दी. ब्रूस का कैच रोहित शर्मा ने और ग्रैंडहोम का शिखर धवन ने लपका. कीवी टीम के अगले दो विकेट हेनरी निकोलस (6) और टॉम लाथम (39) के रूप में गिरे. जहां निकोलस रन आउट हुए, वहीं लाथम को चहल की गेंद पर धोनी ने स्‍टंप किया. न्‍यूजीलैंड का आठवां विकेट टिम साउदी (8) के रूप में जसप्रीत बुमराह के खाते में गया. न्‍यूजीलैंड की टीम 20 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 149 रन की बना पाई. भारत के लिए युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए. भुवनेश्‍वर, बुमराह और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला. विदाई मैच में नेहरा को विकेट नहीं मिला. हालांकि उनकी गेंदबाजी के दौरान भारतीय फील्‍डर्स ने तीन कैच छोड़े.

विकेट पतन: 6-1 (गुप्टिल, 1.3), 18-2 (मुनरो, 3.4), 54-3 (विलियमसन, 9.1), 83-4 (ब्रूस, 12.4), 84-5 (ग्रैंडहोम, 12.6), 94-6 (निकोलस, 14.4), 99-7 (लाथम, 15.3), 111-8 (साउदी , 16.4)

भारतीय पारी: धवन और रोहित ने की शतकीय साझेदारी 
न्‍यूजीलैंड के लिए गेंदबाजी की शुरुआत स्पिन गेंदबाज मिचेल सेंटनर ने की, जिसमें 2 रन बने. पारी के दूसरे ओवर में शिखर धवन ने हाथ खोलते हुए ट्रेंट बोल्‍ट को दो चौके जमाए. इसी ओवर में धवन का कठिन कैच सेंटनर से छूटा. ओवर में 11 रन बने.पारी के तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने टिम साउदी को छक्‍का लगाया. इस ओवर में 8 रन बने.पारी के चौथे ओवर में धवन ने फिर बोल्‍ट को दो चौके जमाए. इस ओवर में 9 रन बने. पांच ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 38 रन था. पारी के छठे ओवर में फिर सेंटनर गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में 8 रन बने. पारी के सातवें ओवर में कॉलिन डि ग्रेंडहोम की गेंद पर रोहित शर्मा को जीवदान मिला. उनका आसान सा कैच लांग ऑफ बाउंड्री पर टिम साउदी ने छोड़ा. आठवें ओवर में भारतीय मूल के ईश सोढ़ी गेंदबाजी के लिए उतारे गए. इस ओवर में केवल तीन रन बने.पारी के 9वें ओवर में ग्रैंडहोम में दो गेंद कमर से अधिक ऊंचाई की फेंकी जिन्‍हें अम्‍पायर ने नोबॉल घोषित किया. यह ओवर खासा महंगा रहा और इसमें 18 रन बने.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 80 रन था.

10 ओवर के बाद गेंदबाजी के लिए आए कॉलिन मुनरो का स्‍वागत रोहित ने दूसरी ही गेंद पर छक्‍का लगाकर किया. ओवर में 14 रन बने. 12वें ओवर में धवन का अर्धशतक 37 गेंद पर सात चौकों की मदद से पूरा हुआ.हाफ सेंचुरी पूरा करने के बाद धवन ने अगले ही ओवर में ईश सोढ़ी को छक्‍का और चौका जड़ दिया. पारी के 16वें ओवर में भारतीय ओपनरों ने ट्रेंट बोल्‍ट की जमकर खबर ली. इस ओवर में दो चौके और एक छक्‍के सहित 18 रन बने.  रोहित का अर्धशतक 42 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया के 150 रन 15.3ओवर में पूरे हुए.पारी के 17वें ओवर में ईश सोढ़ी ने टीम इंडिया को डबल झटका देते हुए शिखर धवन (80 रन, 52 गेंद, 10 चौके, दो छक्‍के) और हार्दिक पंड्या (0)को आउट कर दिया. धवन जहां स्‍टंप हुए वहीं महज दो गेंद खेल पाए पंड्या को लाथम ने कैच किया. भारतीय टीम का तीसरा विकेट रोहित शर्मा (80 रन, 55 गेंद, छह चौके, चार छक्‍के) के रूप में गिरा, जिन्‍हें तीसरे अम्‍पायर ने विकेट के पीछे कैच आउट दिया. कप्‍तान विराट कोहली 26 और एमएस धोनी 7 रन बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 158-1 (धवन, 16.2), 158-2 (पंड्या, 16.4), 185-3 (रोहित, 18.6)
 

POPULAR ON IBN7.IN