INDvsNZ: भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन, न्‍यूजीलैंड को 50 ओवर में 230 रन पर सीमित किया

पुणे: मुंबई के पहले वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड के हाथों एकतरफा हार का सामना करने वाली विराट कोहली की टीम इंडिया बुधवार को दूसरे वनडे में अलग ही रंग में नजर आई. टीम ने आज यहां दूसरे वनडे मैच में गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम को 50 ओवर में 230 रन (9  विकेट) तक ही सीमित कर दिया. भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से ही विकेट झटककर मेहमान टीम को दबाव में ला दिया. न्‍यूजीलैंड टीम का कोई भी बल्‍लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच पाया.हेनरी निकोलस ने सर्वाधिक 42 और कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने 41 रन बनाए. पहले वनडे में शानदार पारियां खेलने वाले टॉम लाथम ने 38 और रॉस टेलर ने 21 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन और जसप्रीत बुमराह व युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए. मैच जीतने के लिए टीम इंडिया के सामने 231 रन बनाने की चुनौती है.

न्‍यूजीलैंड की पारी की शुरुआत निराशाजनक हुई और पारी के तीसरे ही ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार ने मार्टिन गुप्टिल (11 रन, 9 गेंद, दो चौके) को आउट कर दिया. उनका कैच विकेटकीपर धोनी ने लपका. कीवी टीम अभी इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि कप्‍तान केन विलियमसन भी पारी के सातवें ओवर में चलते बने. वे केवल 3 रन बनाने के बाद बुमराह की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए. न्‍यूजीलैंड टीम का तीसरा विकेट कॉलिन मुनरो (10 रन, 17 गेंद, एक छक्‍का) के रूप में गिरा. उन्‍हें भुवनेश्‍वर ने बोल्‍ड किया. सात ओवर में ही तीन विकेट गंवाकर न्‍यूजीलैंड टीम मुश्किल में आ गई थी. 15 ओवर के बाद कीवी टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 53 रन था

न्‍यूजीलैंड को चौथा झटका विश्‍वसनीय रॉस टेलर (21 रन, 33 गेंद, दो चौके)के रूप में गिरा, जिन्‍हें हार्दिक पंड्या ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. पारी के 25वें ओवर में लॉथम को तब जीवनदान मिला जब विकेटकीपर धोनी ने चहल की गेंद पर कैच ड्रॉप कर दिया. 25ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड टीम का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 97 रन था. पारी के 30वें ओवर में न्‍यूजीलैंड टीम को पांचवां झटका लग गया. स्पिनर अक्षर पटेल ने टीम को यह महत्‍वपूर्ण सफलता दिलाई. उन्‍होंने पहले वनडे में शतक बनाने वाले टॉम लाथम (38रन, 62 रन, दो चौके) को बोल्‍ड कर दिया. इसके बाद हेनरी निकोलस ने कॉलिन डि ग्रैंडहोम के साथ स्‍कोर को 150 के पार पहुंचाया.  हालांकि इस दौरान न्‍यूजीलैंड की रन गति अपेक्षित रफ्तार नहीं पकड़ पाई थी. टीम का छठा विकेट हेनरी निकोलस (42 रन, 62 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें भुवनेश्‍वर कुमार ने बोल्‍ड किया. पारी के 44वें ओवर में युजवेंद्र चहल टीम के लिए दो सफलताएं लेकर आए उन्‍होंने लगातार दो गेंदों पर कॉलिन डि ग्रैंडहोम (41 रन, 40 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) और एडम मिल्‍ने (0)को आउट कर दिया. न्‍यूजीलैंड टीम के 8 विकेट 188 के स्‍कोर पर गिर चुके थे. कीवी टीम का 9वां विकेट मिचेल सेंटनर (29 रन, 38 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें बुमराह ने कोहली से कैच कराया. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक तीन और जसप्रीत बुमराह व युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए

विकेट पतन: 20-1 (गुप्टिल, 2.4), 25-2 (विलियमसन, 5.4), 27-3 (मुनरो, 6.6), 58-4 (टेलर, 15.6), 118-5 (लाथम, 29.1),  165-6 (निकोलस,37.5),  188-7 (ग्रैंडहोम, 43.1), 188-8 (मिल्‍ने, 43.2),  220-9 (सेंटनर, 48.5)

कोहली और टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री चाहेंगे कि टीम के बल्लेबाज वापसी करें. भारत को खासकर सलामी बल्लेबाजी की चिंता होगी. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सकी थी. यहीं से टीम बिखर गई थी और बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई. वहीं, मध्यक्रम में टीम प्रबंधन ने अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को मौका दिया था. कार्तिक अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए थे. केदार जाधव भी अच्छी लय में आने के बाद एक गलत शॉट खेल कर आउट हो गए थे. कोहली इस मैच में जाधव को बाहर बैठा कर मनीष पांडे को मौका दे सकते हैं. वहीं, टीम के लिए जरूरी है कि निचले क्रम में हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धौनी का बल्ला चले. किवी कप्तान केन विलियमसन की टीम के पास भारत को उसके घर उसे मात देने का स्वार्णिम मौका तब मिला है जब मेजबान विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा दिखा चुके हैं. 

टीम के गेंदबाजों ने पिछले मैच में भारत की मजबूत बल्लेबाजी को संभलने नहीं दिया था. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टीम के लिए असरदार साबित हुए थे. उन्होंने शुरुआती विकेट लेकर मेजबानों को बैकफुट पर पहुंचा दिया था. बाद में मिशेल सेंटनर ने मध्य में अहम विकेट लेकर भारत को संभलने का मौका नहीं दिया था. टीम की गेंदबाजी एक बार फिर बोल्ट के इर्द-गिर्द घूमेगी. टिम साउदी के रूप में किवी टीम के पास एक और अच्छा गेंदबाज है जो भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकता है. बल्लेबाजी की बात की जाए तो मेहमानों के लिए पिछले मैच में सबकुछ अच्छा रहा था और उसी प्रदर्शन से आत्मविश्वास हासिल करते हुए किवी बल्लेबाज भारत का सामना करने उतरेंगे. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.
न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्‍तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट.

POPULAR ON IBN7.IN