INDvsNZ: विराट कोहली का शतक बेकार, टेलर-लाथम ने न्‍यूजीलैंड को दिलाई 6 विकेट की जीत

मुंबई: विराट कोहली की टीम इंडिया को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में 6 विकेट की हार का सामना करना पड़ा है. अपेक्षाओं के विपरीत कीवी टीम ने मैच में गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन किया और टीम इंडिया को करारी हार के लिए मजबूर कर दिया. अपने करियर के 200वें मैच में शतकीय पारी खेलने के बावजूद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के हाथ निराशा लगी. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर्स में 8 विकेट पर 280 रन बनाए, लेकिन इस स्‍कोर को न्‍यूजीलैंड टीम ने महज चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. कीवी टीम की इस जीत में रॉस टेलर और टॉम लाथम हीरो साबित हुए, जिन्‍होंने 80 रन के स्‍कोर पर तीन विकेट गिरने के बाद चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की. जहां लाथम ने जहां नाबाद शतक (103 रन )जमाया, वहीं रॉस टेलर 95 रन बनाकर मैच के अंतिम क्षणों में पेवेलियन लौटे. लाथम ने हेनरी निकोलस के साथ मिलकर कीवी टीम की जीत की औपचारिकता पूरी की.

दबाव अब टीम इंडिया पर है. सीरीज शुरू होने के पहले टीम इंडिया को सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन टीम आज की हार के बाद 0-1 से पिछड़ गई है. ऐसे में दूसरे मैच में  उसे हर हाल में जीत हासिल करनी होगी.

भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पारी के पहले ही ओवर में मार्टिन गुप्टिल ने दो चौके जमा दिए. पारी के तीसरे ओव में इस गेंदबाज को मुनरो ने छक्‍का जमाया. तीसरे ओवर में भी पहले की तरह 8 रन बने. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 28 रन था. पारी के छठे ओवर में मुनरो को उस समय जीवनदान मिला जब बाउंड्री पर केदार जाधव ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया. ऐसे समय जब गुप्टिल-मुनरो की जोड़ी भारत के लिए परेशानी बन रही थी, बुमराह टीम के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मुनरो (28रन, 35 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को दिनेश कार्तिक से कैच कराया. न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (6) आज बड़ी पारी नहीं खेल पाए. उन्‍हें कुलदीप यादव की गेंद पर केदार जाधव ने कैच किया.हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के लिए तीसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने सेट हो चुके मार्टिन गुप्टिल (32 रन, 48 गेंद, पांच चौके) को दिनेश कार्तिक से कैच कराया.

तीन विकेट गिरने के बाद न्‍यूजीलैंड की रनगति में गिरावट आ गई. 25 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 117 रन था. इसके बाद पारी को संवारने का काम रॉस टेलर और टॉम लाथम की जोड़ी ने किया, दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ा दी. इस दौरान दोनों बल्‍लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किए. भारतीय गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे. इन दोनों ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. इस दौरान लाथम ने जहां करियर का चौथा वनडे शतक बनाया वहीं रॉस टेलर

विकेट पतन: 48-1 (मुनरो, 9.3), 62-2 (विलियमसन, 12.3),  80-3 (गुप्टिल, 17.2), 280-4 (टेलर, 48.5)

भारतीय पारी: अपने 200वें वनडे में खूब खेले विराट कोहली

virat kohli

कोहली ने अपने 200वें वनडे में शतक जमाया, इसके बावजूद टीम इंडिया को मैच हारना पड़ा (फाइल फोटो)

टीम इंडिया की पारी के दौरान न्‍यूजीलैंड का पहला ओवर टिम साउदी ने किया जिसमें तीसरी ही गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाया. ओवर में 8 रन बने. दूसरे ओवर में 4 और तीसरे ओवर में भी इतने ही रन बने. पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शिखर धवन (9 रन, 12 गेंद, एक चौका) आउट हो गए. उन्‍हें ट्रेंट बोल्‍ट ने लाथम से कैच कराया. चौथा ओवर मेडन रहने के बाद पारी के 5वें ओवर में रोहित शर्मा ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए साउदी को लगातार दो छक्‍के जड़ दिए. पारी के छठे ओवर में बोल्‍ट फिर न्‍यूजीलैंड के लिए कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने रोहित शर्मा (20 रन, 18 गेंद, दो छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया. दो विकेट जल्‍द गिरने से भारतीय टीम की रन गति में गिरावट आ गई. 10 ओवर में टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 37 रन था. 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 67 रन था.

टीम इंडिया का तीसरा विकेट 16वें ओवर में केदार जाधव (12 रन, 25 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्पिनर मिचेल सेंटनर ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. पारी के 19वें ओवर में विराट को उस समय जीवनदान मिला जब ग्रैंडहोम की गेंद पर सेंटनर ने आसान सा कैच पटका दिया. विराट उस समय 29 रन पर थे. 20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 93 रन था. विराट ने पारी के 25वें ओवर में मिल्‍ने को चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. 25 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 127 रन था.टीम इंडिया का चौथा विकेट दिनेश कार्तिक (37 रन, 47 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें टिम साउदी ने मुनरो से कैच कराया. इसके बाद विराट ने धोनी के साथ बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 150 रन के पार पहुंचाया.

पारी के 41वें ओवर में भारतीय टीम को एमएस धोनी (25 रन, 42 गेंद, दो चौके) का विकेट गंवाना पड़ा जिन्‍हें बोल्‍ट ने गुप्टिल से कैच कराया. बोल्‍ट का यह तीसरा विकेट रहा. विराट कोहली ने अपना 30 वां शतक साउदी की गेंद पर सिंगल लेते हुए पूरा किया. इसके साथ ही उन्‍होंने शतकों के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया. पोंटिंग के 30 वनडे शतक हैं. विराट का यह 200वां वनडे मैच है. टीम इंडिया को छठा विकेट हार्दिक पंड्या के रूप में गिरा. इसके बाद आखिरी ओवर में विराट कोहली आउट हुए. उनकी 121 रन की पारी में नौ चौके और दो छक्‍के शामिल थे. इस दौरान विराट ने 125 गेंदों सामना किया. आखिरी गेंद पर भुवनेश्‍वर कुमार आउट हुए. उन्‍होंने केवल 15 गेंदों पर 2 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 26 रन बनाए. कुलदीप यादव बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने चार और टिम साउदी ने तीन विकेट लिए.

भारत का विकेट पतन: 16-1 (धवन, 3.2), 29-2 (रोहित, 5.4), 71-3 (जाधव, 15.2), 144-4 (कार्तिक, 28.4), 201-5 (धोनी, 40.6),  238-6 (पंड्या, 45.3), 270-7 (विराट, 49.2), 280-8 (भुवनेश्‍वर, 49.6)


दोनों टीमें इस प्रकार थीं....
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.

न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन  (कप्‍तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट.

POPULAR ON IBN7.IN