D vs AUS 2nd T20 LIVE: बेहरेनडोर्फ के झटकों से सहमी टीम इंडिया, 118 रन बनाकर आउट हुई

गुवाहाटी: तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडोर्फ ने आज अपनी शानदार गेंदबाजी (21/4) से भारत की मजबूत बल्‍लेबाजी पर बखूबी 'ब्रेक' लगाया. उनकी शानदार गेंदबाजी के कारण टीम इंडिया आज यहां सीरीज के दूसरे टी20 मैच में 20 ओवर में 118 रन बनाकर आउट हो गई. बेहरेनडोर्फ ने पारी के पहले ही ओवर में रोहित शर्मा और विराट कोहली को पेवेलियन लौटा. बाद में उन्‍होंने मनीष पांडे और शिखर धवन के विकेट लिए. 27 रन तक पहुंचते-पहुंचते ही टीम इंडिया चार विकेट गंवा चुकी थी. इन शुरुआती झटकों से भारतीय टीम आखिरी तक उबर नहीं पाई और 20 ओवर्स में 118 रन ही बनाकर आउट हो गई. टीम का आखिरी विकेट 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर कुलदीप यादव (16) के रूप में गिरा. भारत के लिए केदार जाधव ने 27 और हार्दिक पंड्या ने 25 रन बनाए. ऑस्‍ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 119 रन बनाने की आसान सीचुनौती है.

भारतीय पारी: बेहरेनडोर्फ ने दिए लगातार झटके
भारत की पारी की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और पहले ही ओवर में टीम को दो प्रमुख बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (8रन, चार गेंद, दो चौके)और विराट कोहली (0, दो गेंद) पेवेलियन लौट गए. इन दोनों का विकेट जेसन बेहरेनडोर्फ के खाते में गया. जहां रोहित एलबीडब्‍ल्‍यू हुए, वहीं कोहली को बेहरेनडोर्फ ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. भारतीय टीम इन झटकों से उबर भी नहीं पाई थी कि टीम को अगला झटका भी लग गया. भारतीय टीम का तीसरा ओवर पारी के तीसरे ओवर में मनीष पांडे (6 रन, सात गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बेहरेनडोर्फ ने विकेटकीपर पेन से कैच कराया. टीम इंडिया का चौथा विकेट ओपनर शिखर धवन (दो रन, 6 गेंदें) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बेहरनडोर्फ ने कप्‍तान डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराया. पांच ओवर के बाद टीम का स्‍कोर 4 विकेट पर 31 रन था. पहले पांच ओवर में ही बेहरेनडोर्फ ने भारतीय टीम के चार प्रमुख बल्‍लेबाजों को आउट कर उसे मुश्किल में डाल दिया था.

पारी का छठा ओवर एंड्रयू टाय ने फेंका जिसमें 7 रन बने. बेहरेनडोर्फ की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में 5 रन बने. इसके साथ ही बेहरेनडोर्फ ने अपने चार ओवर के स्‍पैल में 21 रन देकर चार विकेट लिए. पारी के आठवें ओवर में स्पिनर एडम जंपा का आक्रमण पर लाया गया. पारी के नौवें ओवर में केदार जाधव ने मार्कस स्‍टोइनिस के चौका लगाकर भारतीय पारी के 50 रन पूरे किए. 10वें ओवर में भारतीय टीम का पांचवां विकेट गिरा, जिन्‍हें जंपा की गेंद पर विकेटकीपर पेन ने स्‍टंप किया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर पांच विकेट पर 61 रन था. केदार जाधव (27 रन, 27 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का )के रूप में टीम का छठा विकेट गिरा. उन्‍हें जंपा ने बोल्‍ड किया.15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर सात विकेट पर 85 रन था.भारतीय टीम का 8वां विकेट हार्दिक पंड्या (25 रन, 23 गेंद एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें मार्कस स्‍टोइनिस ने वैकल्पिक खिलाड़ी स्‍टोइनिस से कैच कराया.नौवें विकेट के रूप में जसप्रीत बुमराह (7 रन, 9 गेंद )रन आउट हुए. भारतीय टीम का आखिरी विकेट 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव (16 रन, एक चौका) के रूप में गिरा. वे एंड्रयू टाय के शिकार बने. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए बेहरेनडोर्फ ने सर्वाधिक चार और एडम जंपा ने दो विकेट लिए.

भारत के विकेटों का पतन : 8-1 (रोहित, 0.4), 8-2 (विराट, 0.6), 16-3 (पांडे, 2.2), 27-4 (धवन, 4.3), 60-5 (धोनी, 9.5), 67-6 (जाधव, 11.1), 70-7 (भुवनेश्‍वर, 12.4), 103-8 (पंड्या, 17.3), 115-9 (बुमराह, 19.3), 118-10 (कुलदीप, 19.6)

भारत ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 टी20 मैचों में से 10 जीते हैं जिसमें से सात लगातार जीते हैं. भारत 28 सितंबर 2012 के बाद से ऑस्ट्रेलिया से एक भी टी20 मैच नहीं हारा है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का सामना नहीं कर सके हैं जिन्होंने चार वनडे और एक टी20 में मिलकर 16 विकेट लिए . दोनों ने भारतीय टीम की जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया. हैरानी की बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश बल्लेबाज आईपीएल खेलते हैं और हालात से बखूबी वाकिफ है लेकिन इसके बावजूद नाकाम रहे.

टीमें इस प्रकार हैं...
भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.
ऑस्‍ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), एरोन फिंच, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, ट्रेविस हेड, मोइसेस हेनरिक्‍स, मार्कस स्‍टोइनिस, टिम पेन, नाथन कुल्‍टर नाइल, एंड्रयू टाय, एडम जंपा और जेसन बेहरेनडोर्फ

POPULAR ON IBN7.IN