India vs Australia : रांची T20 मैच टीम इंडिया 9 विकेट से जीती

रांची: बारिश से बुरी तरह प्रभावित रांची टी20 मैच में भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. मैच का फैसला डकवर्थ-लुईस नियम से हुआ. भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया टीम को 18.4  ओवर्स में आठ विकेट खोकर 118 रन पर सीमित कर दिया. भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया टीम लगातार विकेट गंवाती रही. टीम का स्‍कोर जब आठ विकेट पर 118 रन था तभी बारिश शुरू हो गई और खेल काफी देर तक रुका रहा. इसी स्‍कोर पर ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को समाप्‍त मान लिया गया. बाद में लक्ष्‍य को पुनर्निधारित किया गया. भारत को मैच में छह ओवर में 48 रन (डकवर्थ-लुईस नियम ) बनाने की चुनौती मिली जिसे टीम ने रोहित शर्मा का विकेट खोकर 5.3 ओवर में हासिल कर लिया. शिखर धवन 15  और कप्‍तान विराट कोहली 22 रन बनाकर नाबाद रहे.

ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से पहला ओवर जेसन बेहरनहाफ ने किया जिसमें पांच रन बने. दूसरे ओवर में कुल्‍टर नाइल ने रोहित शर्मा (11 रन) को बोल्‍ड कर दिया. दूसरे ओवर में 11 रन बने जिसमें रोहित शर्मा का पहली गेंद पर लगाया गया छक्‍का और धवन का चौका शामिल रहा. पारी के तीसरे ओवर में 11 रन बने, इसमें धवन और विराट ने एक-एक चौका लगाया. पारी का चौथा ओवर कुल्‍टर नाइल ने फेंका जिसकी दूसरी गेंद पर धवन ने चौका जमा दिया. इस ओवर में 9 रन बने.पारी का पांचवां ओवर एडम जंपा ने फेंका, इसमें 6 रन बने. छठे ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जमाते हुए विराट कोहली ने मैच में भारतीय टीम को जीत दिला दी. भारतीय टीम की ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में यह लगातार 7वीं जीत है. चाइनामैन कुलदीप यादव मैन ऑफ द मैच घोषित किए गए.

भारत का विकेट पतन : 11-1 ( रोहित शर्मा, 1.2)

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी : लगातार विकेट गंवाती रही मेहमान टीम
ऑस्‍ट्रेलिया की पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच की जोड़ी ने की. भुवनेश्‍वर कुमार की तीसरी ओर चौथी गेंद पर वॉर्नर 8रन, 5 गेंद, दो चौके) ने चौके लगाए लेकिन भुवी ने 5वीं गेंद पर ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर को बोल्‍ड कर दिया. बुमराह की ओर से फेंके गए अगले ओवर में सात रन बने. हार्दिक पंड्या की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में 10 रन बने. पांच ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर एक विकेट पर 36 रन था. सातवें ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया का दूसरा विकेट खतरनाक ग्‍लेन मैक्‍सवेल (17रन, 16 गेंद, दो चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें युजवेंद्र चहल ने बुमराह के हाथों कैच कराया. ऑस्‍ट्रेलिया का तीसरा विकेट एरोन फिंच (42 रन, 30 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें कुलदीप यादव ने बोल्‍ड किया. 10 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 77 रन था. ऑस्‍ट्रेलिया का चौथा विकेट हेनरिक्‍स के रूप में गिरा जिन्‍हें 8 रन के स्‍कोर पर कुलदीप ने बोल्‍ड किया. इसके थोड़ी देर बाद हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के लिए पांचवीं सफलता लेकर आए, उन्‍होंने ट्रेविस हेड (9रन, 16 गेंद) को बोल्‍ड कर दिया. 100 रन के पहले ही पांच अहम विकेट गंवाकर ऑस्‍ट्रेलिया टीम मुश्किल में फंस गई थी.

15 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 95 रन था. इस ओवर में चहल और भुवनेश्‍वर से कैच छूटे और धोनी ने एक स्‍टंपिंग भी मिस की. कंगारू टीम का छठा ओर सातवां विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में गया. पारी के 18वें ओवर में बुमराह ने टिम पेन (17 रन, 16 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) और नाथन कुल्‍टर नाइल (1 रन, दो गेंद) को बेहतरीन यॉर्कर पर बोल्‍ड किया. आठवें विकेट के रूप में डेनियल क्रिस्चियन (9 रन, 13 गेंद) रन आउट हुए.टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए. हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार और युजवेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिला. ऑस्‍ट्रेलिया के विकेट का पतन: 8-1 (वॉर्नर, 0.5), 55-2 (मैक्‍सवेल, 6.3), 76-3 (फिंच, 9.5), 87-4 (हेनरिक्‍स, 12.2), 89-5 (हेड, 13.3), 111-6 (पेन, 17.1), 113-7 (कुल्‍टर नाइल, 17.4), 114-8 (क्रिस्चियन, 18.1)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.
ऑस्‍ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), एरोन फिंच, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, ट्रेविस हेड, मोइस हेनरिक्‍स, डेनियल क्रिस्चियन, टिम पेन, नाथन कुल्‍टर नाइल, एंड्रयू टाई, एडम जंपा और जेसन बेहरेनडोर्फ.

POPULAR ON IBN7.IN