आईसीसी रैंकिंग : वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में रोहित 5वें स्थान पर

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर सोमवार को जारी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांचवा स्थान हासिल किया है। इसके अलावा, वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय गेंदबाज अक्षर पटेल को करियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग प्राप्त हुई है।

रोहित को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के पांचवें और अंतिम मैच में अपने शानदार शतकीय प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

आईसीसी में वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार स्थान ऊपर उठते हुए रोहित ने पांचवां स्थान हासिल कर लिया है।

अक्षर ने भी फाइनल मैच में अच्छा प्रदर्शन देते हुए आस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों को घर भेजा था। उन्होंने तीन स्थान ऊपर उठते हुए सातवां स्थान हासिल किया।

आईसीसी ने अपने एक बयान में कहा, "शर्मा ने इस वनडे सीरीज में 296 रन बनाए, जिसमें नागपुर में खेले गए अंतिम मैच में 125 रनों की पारी शामिल है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने भी वनडे टीमों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। रोहित हालांकि, वनडे बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर भी रहे हैं और वह उनके करियर की सर्वोच्च रैंकिंग रही है।"

भारत के मध्य क्रम के बल्लेबाज केदार जाधव ने आठ स्थानों की छलांग लगाते हुए आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में 36वां स्थान हासिल किया है।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीतने वाले भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने 26 स्थानों की छलांग लगाते हुए बल्लेबाजों की रैंकिंग में 71वां स्थान हासिल किया है।

वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का दबदबा कायम है, वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इमरान ताहिर पहले स्थान पर हैं।

वनडे प्रारूप में हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में बांग्लादेश के शाकिब अल-हसन शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं।


POPULAR ON IBN7.IN