लियोनल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और रोजर फेडरर के आधी भी नहीं है विराट कोहली की सालाना कमाई

दुनिया भर में खिलाड़ियों पर कुल कितना पैसा बरसता है, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। लेकिन वैश्विक खिलाड़ियों और विराट कोहली की कमाई की तुलना करें तो भारतीय कप्तान आसपास भी नहीं दिखते। कई बड़ी डील्स साइन करने के बावजूद वह लियोनल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और बास्केटबॉल स्टार स्टीफन करी और जेम्स हार्डन से कोसों पीछे हैं। इन खिलाड़ियों की तुलना में कोहली की कमाई कुछ भी नहीं है। फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की एक सूची जारी की है। इसमें विराट कोहली की कमाई 22 मिलियन डॉलर यानी 140 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस फेहरिस्त में नंबर एक पर स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी हैं, जिनकी कुल कमाई 97 मिलियन डॉलर है। जबकि दूसरे नंबर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिनकी कमाई 93 मिलियन डॉलर है। 86.2 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ लेबरन जेम्स तीसरे नंबर पर काबिज हैं। स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की कमाई 64 मिलियन डॉलर है। जमैका के स्टार धावक उसेन बोल्ट की कमाई भी 34.2 मिलियन डॉलर है। टाइगर वुड्स की कमाई 37.1 मिलियन डॉलर के आसपास है।

देश के लिए खेलने से ज्यादा इन खिलाड़ियों को एन्डॉर्समेंट और अलग-अलग क्लब्स में डील के काफी मुनाफा होता है। क्रिकेट से ज्यादा फुटबॉल, बेसबॉल और अमेरिकन फुटबॉल बैग में खिलाड़ियों को कहीं ज्यादा पैसा मिलता है। यही वजह है कि मेसी और रोनाल्डो ने 340 मिलियन डॉलर की डील भी साइन की थी।

खिलाड़ियों की सालाना कमाई:

बास्केटबॉल खिलाड़ी स्टीफन करी ने भी 200 मिलियन डॉलर की डील साइन की थी, जिसके बाद जेम्स हार्डन ने 228 मिलियन डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था, जो एनबीए इतिहास में एक रिकॉर्ड है। लिस्ट के मुताबिक महिला खिलाड़ियों को स्पॉन्सरशिप के तहत पुरुष खिलाड़ियों से कम पैसा मिलता है। टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने अपनी दो-तिहाई कमाई एन्डॉर्समेंट से जरिए बनाई है। लेकिन जो पुरस्कार राशि उन्हें मिली, वह सिर्फ 8 मिलियन डॉलर ही थी।

रिपोर्ट के मुताबिक अगर प्यूमा को किसी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को पैसा देना है, तो वह 5 मिलियन सालाना से कम नहीं होगा। लेकिन उन्होंने विराट कोहली को केवल 2 मिलियन डॉलर में साइन कर लिया। इससे साफ पता चलता है कि भारतीय खिलाड़ियों को वैश्विक खिलाड़ियों की तुलना में कम पैसा मिलता है। अगर उसेन बोल्ट 2017 वर्ल्ड चैम्पियनशिप में हिस्सा लेते हैं तो उनकी 10 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त कमाई हो सकती है।

POPULAR ON IBN7.IN