पिछले साल गोवा के रेस्टोरेंट में था वेटर, अब है IPL टीम खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस की टीम में विश्व भर के दिग्गज खिलाडी मौजूद हैं. मुंबई, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दो खिताब जीत चुकी है और विश्व की सबसे लोकप्रिय T20 लीग की सफलतम टीमों में से एक है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर मुंबई के मेंटर की भूमिका अदा करते हैं. टीम के मुख्य कोच श्रीलंका के महान बल्लेबाज़ महेला जयवर्दने हैं तो गेंदबाज़ी कोच न्यूजीलैंड के दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ शेन बांड. इतने बड़े सितारों से सजी टीम में अक्सर कई ऐसे नाम और उनकी अनसुनी कहानियां छुपी रह जाती हैं जिन्हें आज तक किसी ने नहीं सुना. ऐसा ही एक नाम है कुलवंत खेजरोलिया का, जिनकी असाधारण कहानी लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन सकती है.

खेजरोलिया पिछले साल तक गोवा के एक रेस्टोरेंट में वेटर थे. 25 वर्षीय खेजरोलिया राजस्थान के झुंझुनू डिस्ट्रिक्ट का निवासी है. शुरू से ही क्रिकेट के शौक़ीन इस युवा ने करीब 1 साल पहले काम काज की तलाश में गोवा की और रुख किया. वेटर की नौकरी से आज़िज़ होकर खेजरोलिया ने अपने अधूरे सपने को पूरा करने के मकसद से दिल्ली जाने का फैसला कर लिया. खेजरोलिया ने अपने परिवार को इस बारे में भनक तक नहीं लगने दी और उन्हें ये बताया की वो अहमदाबाद में अपने दोस्त के ट्रांसपोर्ट बिज़नेस को ज्वाइन कर रहे हैं. दिल्ली में वो एलबी शास्त्री क्लब से जुड़ गए जिसने देश को गौतम गंभीर, नितीश राणा और उन्मुक्त चंद कई बड़े क्रिकेटर्स दिए हैं. क्लब में मेंटर संजय भारद्वाज की देख रेख में खेजरोलिया ने कड़ा परिश्रम किया और देखते ही देखते एक बेहतरीन बांये हाथ के तेज़ गेंदबाज़ के रूप में उभर कर आये. उनकी प्रतिभा को देखते हुए IPL 2017 नीलामी में उन्हें मुंबई इंडियंस ने 10 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा.

विजय हज़ारे ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेलते हुए खेजरोलिया ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया लेकिन मुंबई इंडियंस के लिए वो इस सीजन अब तक एक भी IPL मैच नहीं खेले हैं. हालाँकि विश्व की सबसे प्रसिद्ध T20 लीग में खेलने के लिए खेजरोलिया को और इंतज़ार करना होगा, लेकिन निश्चित रूप से वो संतुष्ट होंगे की पिछले साल लोगों से खाने का आर्डर लेने वाला आज हरभजन सिंह, रोहित शर्मा, कीरोन पोलार्ड और लसिथ मलिंगा जैसे महान खिलाडियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर कर रहा है.

Media

  • Agency: IANS