क्रिस गेल ने कहा-मुझे क्रिकेट में वो दर्जा नहीं मिला जिसका मैं हकदार हूं

कैरिबियन क्रिकेटर क्रिस्टोफर हेनरी गेल किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने विश्व क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से एक अलग ही आयाम स्थापित किया है। वह खुद को क्रिकेट का यूनिवर्सल बॉस कहते हैं। वह ऐसे क्रिकेटर हैं, जो जब चाहता है छक्के मारता है। वह गेंद को सिर्फ हिट करना पसंद करते हैं और वो भी पूरी निर्दयता के साथ। उनके छक्के अक्सर र्शक दीर्घा को पार करते हुए स्टेडियम के छतों और तंबुओं पर जाकर गिरते हैं। जब क्रिस गेल क्रीज पर होते हैं, तो गेंदबाज सिर्फ बॉल डालने के बाद प्रार्थना ही कर सकता है कि वो उसे बख्श दें। दर्शक जब स्टैंड में होते हैं या टीवी सेट के सामने होते हैं और क्रिस गेल क्रीज पर तो समय कुछ देर के लिए ठहर जाता है और वे अपने स्थान से हटते नहीं हैं, क्योंकि गेल का मतलब सिर्फ मनोरंजन है।

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए तो गेल के साथ खास यादें जुड़ी हैं, क्योंकि आइपीएल में इस खिलाड़ी के बल्ले से निकले 175 नाबाद रनों को आज तक कोई भुला नहीं सका है। गेल भी जानते हैं कि उनके जैसा दूसरा कोई नहीं, इसलिए वह खुद को यूनिवर्स बॉस कहते हैं। पहले वह खुद को वर्ल्ड बॉस कहते थे, लेकिन अब उन्होंने खुद को यूनिवर्स बॉस कहना शुरू कर दिया है। गेल भले ही इस आइपीएल में नहीं चले, पर उनका मानना है कि वह और भी खतरनाक होकर लौटेंगे। उन्होंने कहा है कि उम्र बढ़ने या थकान होने की बात वह नहीं मानते। गेल ने आगे कहा है कि वह आंखें बंद करके भी आसानी से सेंचुरी बना सकते हैं। गेल ने आईपीएल के दसवें संस्करण में 9 मैचों में 22.22 की औसत और 122.69 की स्ट्राइक रेट के साथ 200 रन बनाए। उन्होंने अपने प्रदर्शन के बारे में निराशा व्यक्त की और साथ ही यह भी वादा किया कि वो अगले सीजन में और खूंखार बनकर वापस आएंगे।

अपनी साहसिक बल्लेबाजी और चौंकादेने वाले बयानों के लिए क्रिस गेल जाने जाते हैं, वह बहुत ही उत्सवधर्मी किस्म के क्रिकेटर हैं और जिंदगी के हर पल का जमकर लुत्फ उठाने में विश्वास रखते हैं। वह जब भी बोलते हैं, खुलकर बोलते हैं, बिना यह सोचे समझे कि किसी को बुरा लगेगा या कोई नाराज होगा। क्रिस गेल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि उन्हें विश्व क्रिकेट ने वो दर्जा नहीं दिया जिसके वो सही मायने में हकदार हैं। साथ ही गेल ने चैम्पियंस ट्रॉफी के बारे में कहा कि इस टूर्नामेंट में विराट कोहली का बल्ला जमकर रन उगलेगा। क्रिस गेल ने भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान समर्थन के सवाल पर कहा कि वो भारतीय टीम का समर्थन करेंगे।

POPULAR ON IBN7.IN