ऑटो एक्सपो 2014 : महिंद्रा, मारुति, निसान की नई कारें लांच

ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा के एक्सपोमार्ट में पांच से 11 फरवरी तक चल रहे 12वें इंडिया ऑटो एक्सपो में गुरुवार को कई कंपनियों ने अपनी नई गाडियों के मॉडल लांच किए। ऑटो एक्सपो में महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, निसान और जेबीएम ने अपनी कारें लांच की। (18:40) 

शुक्रवार से यह एक्सपो आम दर्शकों के लिए खोल दिया जाएगा। एक्सपो के शुरू के दो दिन वीआईपी तथा मीडिया के लिए रखे गए थे।

एक्सपो में महिंद्रा ने जहां अपनी इलेक्ट्रिक और स्पोर्ट्स कार लांच की, निसान ने अपनी दो नई गाड़ियां दर्शकों के सामने पेश की, जेबीएम कंपनी ने अपनी लो-फ्लोर बस को लांच किया और मारुति सुजुकी ने नई कंपैक्ट कार सिलेरियो लांच की। इन गाड़ियों को देखने के लिए भारी संख्या में मीडियाकर्मी मौजूद थे।

महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कंसैप्ट कार 'हैलो' पेश की। कंपनी ने अपनी 'मोजो' मोटरसाइकिल भी पेश की।

दो दरवाजे और दो सीटों वाली इलेक्ट्रिक कार कंपनी के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कारोबार इकाई महिंद्रा रेवा ने पेश की। इसका निर्माण पूरी तरह से देश में ही किया गया है। कार की बाजार में कीमत 5.5 लाख रुपये होगी एक बार चार्ज करने पर यह कार 100 किलोमीटर तक चलेगी। इसके अलावा महिंद्रा ने फॉर्मूला-1 रेस में दौड़ने वाली रेसिंग कार भी लांच की है।

कंपनी ने 300 सीसी की मोजो मोटरसाइकिल और सेंटुरो मोटरसाइकिल का डिस्क ब्रेक के साथ एक नया संस्करण भी पेश किया।

महिंद्रा के दुपहिया खंड के अध्यक्ष अनूप माथुर ने कहा, "ये खास स्टाइल वाले मोटरसाइकिल कंपनी की बेहतरीन प्रौद्योगिकी क्षमता को प्रदर्शित करते हैं।"

कंपनी ने टूरिस्टर कॉस्मो श्रंखला के बस, नया ट्रक्सो 37, ट्रैको 49, टोरो 25 और टोरा 31 जैसे वाणिज्यिक वाहन भी पेश किए।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने यहां अपनी नई कंपैक्ट कार सिलेरियो लांच की। इसकी कीमत 3.90 लाख रुपये से 4.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी गई है।

मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि आयुकावा ने कहा, "मारुति सुजुकी हमेशा ऐसी कार पेश करने में यकीन रखता है, जो भारत में प्रौद्योगिकी, स्टाइल और कीमत का एक नया मानक तय करे।"

उन्होंने कहा, "सिलेरियो एक नया उदाहरण है, जिसने पहली बार कंपैक्ट कार खंड में ऑटो गियर शिफ्ट प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया है।" कंपनी के मुताबिक कार की माइलेज 23.1 किलोमीटर प्रति लीटर है।

दो साल में एक बार आयोजित होने वाले ऑटो एक्स्पो के 12वें संस्करण में 15 कंपनियां अपने वाहनों की प्रदर्शनी लगा रही हैं। इसमें करीब 70 वाहन पेश किए जाएंगे। इनमें से 26 की वैश्विक लांचिंग होगी और इनमें से 15 कारें होंगी।

ऑटो एक्स्पो में दो अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ग्रेटर नोएडा में ऑटो शो आयोजित हो रहा है, जो आम लोगों के लिए 7-11 फरवरी तक खुला रहेगा। इसी के हिस्से के रूप में नई दिल्ली के बीचों बीच प्रगति मैदान में 6-9 फरवरी को कंपोनेंट शो आयोजित हो रहा है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN