2018 ट्रायम्फ टाइगर 1200 ऐडवेंचर मोटरसाइकल भारत में लॉन्च

ट्रायम्फ मोटरसाइकल ने अखिरकार अपनी दमदार ऐडवेंचर बाइक अपडेटेड टाइगर 1200 की भारत में लॉन्च कर दी है. ट्रायम्फ ने भारत में इस बाइक को सिर्फ एम मॉडल एक्ससीएक्स में लॉन्च किया है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 17 लाख रुपए है. ट्रायम्फ का दावा है कि यह लगभग 80 साल के ट्रायम्फ टाइगर के सफर में कंपनी द्वारा अबतक की सबसे उन्नत टाइगर मोटरसाइकल है. कंपनी ने इस ऐडवेंचर टूरर मोटरसाइकल को बहुत सारे अपडेट्स के साथ लॉन्च किया है और ट्रायम्फ की मानें तो बाइक में लगभग 100 से भी ज़्यादा बदलाव किए गए हैं. शानदार लुक के साथ इस बाइक में 1215सीसी का दमदार इंजन भी दिया गया है जिससे ये महंगी होने के बाद भी एक बेहतरीन ऐडवेंचर बाइक के रूप में परफेक्ट किवल्प है.
 

triumph tiger 1200

नई तकनीक के साथ ट्रायम्फ ने टाइगर 1200 में कई सारे अपडेट किए हैं
 
देश में कंपनी की यह सबसे महंगी बाइक है, इस सैगमेंट की कुछ गिनी-चुनी ऐडवेंचर मोटरसाइकल से इसका मुकाबला होगा. भारत में असेंबल होने वाली टाइगर 800 से अलग, ट्रायम्फ टाइगर 1200 देश में पूरी तरह आयातित मोटरसाइकल है. टाइगर 1200 ऐडवेंचर टूरर में एडाप्टिव कॉर्नरिंग लाइट्स, ऑल-एलईडी लाइट्स और नया एलईडी सिग्नेचर लाइट दिया गया है. बाइक में फुल-कलर TFT LCD स्क्रीन दिया है जो टाइगर 800 XRx और XCx मॉडल में उपलब्ध है. इसके साथ ही बाइक में टॉगल स्विच, इलुमिनेटेड स्विच गियर, नए राइडिंग मोड्स और हिल-होल्ड कंट्रोल दिया गया है जो बाइक की मिड और टॉप मॉडल में उपलब्ध है. 

triumph tiger 1200

ट्रायम्फ ने टाइगर 1200 को सिर्फ XCX वेरिएंट में ही लॉन्च किया है
एडवेंचर टूरर के साथ इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम, कॉर्नरिंग एबीएस, शिफ्ट असिस्ट, कीलेस इग्निशन और अपडेटेड क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है. ट्रायम्फ टाइगर 1200 ऐडवेंचर टूरर में 1215cc का इन-लाइन, 3-सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो कई बदलावों के साथ आया है. बाइक में हल्के फ्लायव्हील और क्रैंकशाफ्ट के साथ नया मैग्नीशियम काम कवर लगाया गया है. बाइक में लगा इंजन 9350 rpm पर 139 bhp पावर और 7600 rpm पर 122 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. बाइक को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसके 6 वेरिएंट्स उपलब्ध हैं.

 

POPULAR ON IBN7.IN