Budget 2018 : मोदी सरकार ने चला सबसे बड़ा चुनावी दांव, 50 करोड़ लोगों को मिलेगी 5 लाख रुपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने  संसद में बजट भाषण पेश करते हुए दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का ऐलान कर दिया है. इसके तहत अब देश के 50 करोड़ लोगों को इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक कैशलेस सुविधा दी जाएगी. यह ऐलान मोदी सरकार की ओर से अभी तक का सबसे बड़ा ऐलान हो सकता है. इसके साथ ही यह चुनावी हथियार हो भी सकता है. वित्त मंत्री  ने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि पॉलिसी पैरालिसिस को बदल डाला है. हमने बुनियादी संरचनात्‍मक सुधार किए हैं. नोटबंदी की वजह से काले धन में कमी आई है. उन्होंने कहा कि दूसरे दौर में 7.5 फीसदी विकास दर की उम्‍मीद है. इसके साथ ही कई सरकारी योजनाओें का जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत उज्जवला योजना के तहत अब मिलेंगे 8 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं. सौभाग्य योजना के तहत 4 करोड़ गरीब घरों को मुफ्त बिजली दी जाएगी. 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.2 से 7.5 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। लोकसभा में वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में पिछले तीन साल में भारत की औसत वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रही है। भारत अब 2.5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बन चुका है। जेटली ने कहा कि हमें उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.2-7.5 प्रतिशत रहेगी। उन्होंने कहा कि भारत पहले ही दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। अब यह पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है.

आपको बता दें कि स्वास्थ्य बीमा योजना मोदी सरकार के लिए एक बड़ी चुनावी योजना साबित हो सकती है. अगर अगले 6 महीने में इस योजना को मोदी सरकार ठीक से लागू कर ले जाती है तो निश्चिचत तौर यह आम जनता के लिए बड़ी राहत ला सकते हैं.