पानी पर भी वैसे ही चलता है यह स्‍कूटर जैसे रोड पर, जानिए और खासियतें

आपने कभी सुना है पानी के ऊपर स्‍कूटर चलने के बारे में। नहीं! तो आज हम आपको एक ऐसा ही स्कूटर दिखाने जा रहे हैं जो सड़क पर तो चलता ही है, पानी के ऊपर भी आसानी से चल सकता है। नहीं यकीन होता, तो आइए आपको बताते हैं इसके बारे में सबकुछ। इस स्कूटर को गिब्स नाम की कंपनी ने बनाया है। इस पर केवल एक ही आदमी बैठ सकता है। मतलब इसकी सवारी का मजा लेना है तो इसे चलाना पड़ेगा। स्पीड के मामले में यह किसी अच्छी मोटरसाइकिल से कम नहीं है।

इसकी टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा की है। यह स्पीड इसकी सड़क पर है। वहीं इसकी पानी में टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा की है। वहीं इसे अगर रोड से उतारकर पानी में चलाना है तो पानी वाले मोड में आने में इसे केवल 5 सेकेंड का समय लगता है। वहीं पानी में चलाने के बाद अगर रोड पर चलाना है तो इसे पानी से रोड वाले मोड में आने में केवल 3 सेकेंड का समय लगता है।

इसकी कुल लंबाई 2350 मिलीमीटर की है। वही इसकी चौड़ाई 950 मिलीमीटर की है। इसके व्हीलबेस की बात करें तो यह 1980mm का है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस भी 150mm का है। इसका कुल वजन 348 किलो है। इंजन की बात करें तो इसमें 2 सिलेंडर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह 55bHP की पावर देता है। इसमें कम्फर्ट का भी पूरा ख्याल रखा गया है। इसमें बेहतरीन सस्पेंशन दिया गया है। इसमें गिब्स ने अपनी खास तकनीक वाला सस्पेंशन दिया है। ब्रेक की बात करें तो इसके फ्रंट और रियर में हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।

 
 

POPULAR ON IBN7.IN