भारतीय स्टेट बैंक में बिना मिनिमम बैलेंस मेंटेन किए रखना है खाता, यह है तरीका

अगर आप बैंक में खाता खोलने के बारे में सोच रहे हैं, तो जरा ठहरिए। यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। खाता खोलने पर उसमें कुछ न्यूतम रकम रखनी पड़ती है। लेकिन भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का एक ऐसा खाता भी है, जिसमें न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत भी नहीं है। यानी अगर आप बैंक खाते में एक भी रुपए नहीं रखेंगे, तो उस पर आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। एसबीआई में यह सुविधा ‘बेसिक सेविंग्स अकाउंट’ खुलवाने पर मिलती है। कोई भी इसे अपने वैध केवाईसी (नो योर कस्टमर) दस्तावेजों को जमा करा कर खुलवा सकता है। बेसिक सेविंग्स अकाउंट में जहां न्यूनतम रकम रखना जरूरी नहीं है।

वहीं, इसमें अधिकतम रकम पर भी कोई सीमा नहीं तय की गई है। यह ‘सेविंग्स अकाउंट’ से अलग जरूर है, लेकिन इसमें पैसे रखने पर ब्याज उसके जितना ही मिलता है। रूपे एटीएम कार्ड भी इसमें खाताधारक को मुफ्त में मिलता है, जिसके लिए आगे कोई वार्षिक शुल्क नहीं लिया जाएगा। इतना ही नहीं, बेसिक सेविंग्स अकाउंट में एनईएफटी/आरटीजीएस के जरिए लेन-देन पर भी कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

sbi, sbi.co.in, www.sbi.co.in, sbi specialist, sbi specialist officer, sbi specialist officer 2017, sbi specialist officer applicationतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

स्टेट बैंक ने सितंबर में अपनी न्यूनतम बैलेंस की रकम को घटाकर तीन हजार रुपए किया था। बचत खाता धारकों को इस फैसले से पहले अपने खाते में कम से कम पांच हजार रुपए रखने पड़ते थे।

POPULAR ON IBN7.IN