रेनॉ ने लॉन्च की बेहतरीन लुक वाली नई कॉम्पैक्ट SUV कैप्टर, शुरुआती कीमत ₹ 9.99 लाख

रेनॉ ने भारत में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कैप्टर लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.99 लाख रुपए रखी गई है. इस कार के टॉप वेरिएंट की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 13.88 लाख रुपए है. रेनॉ कैप्टर कंपनी की ही डस्टर के उूपर की जगह लेगी. रेनॉ ने इस कार को दमदार इंजन और हाईटेक फीचर्स से लैस किया है. बता दें कि कंपनी ने कार में डस्टर वाला इंजन लगाया है जो डीजल और पेट्रोल दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध है. रेनॉ ने फिलहाल इस कार को सिर्फ मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ लॉन्च किया है, हालांकि डस्टर के डीजल वेरिएंट में कंपनी ने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है. उम्मीद की जा रही है कि रेनॉ कैप्टर का एएमटी वेरिएंट भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.

renault captur

रेनॉ ने कैप्टर में डस्टर वाला इंजन लगाया है जो 1.5-लीटर का है
 
एक्सटीरियर के मामले में रेनॉ ने क्रॉसओवर जैसी दिखने वाली इस कार को काफी आकर्षक बनाया है. कैप्टर में डेटाइम रनिंग लाइट्स के लैस एलईडी हैडलैंप्स दिए हैं और अगले बंपर पर सी शेप के एलईडी डीआरएल दिए गए हैं. बेहतरीन लुक वाली क्रोम ऐक्सेंट ग्रिल कार के अगले हिस्से को आकर्षक बनाती है. रेनॉ कैप्टर के पिछले हिस्से में साधारण डिज़ाइन वाले एलईडी टेललाइट दिए गए हैं. इसके साथ ही कार में स्टाइलिश टेलगेट, रूफ माउंटेड स्पॉइलर, मजबूत प्लासिटक क्लैडिंग और मोटी स्किड प्लेट दी गई हैं. रेनॉ ने इस कार में डायमंड कट अलॉय व्हील्स दिए हैं.  

renault captur cabin

कंपनी ने इस कार को फिलहाल सिर्फ मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया है
 
इंटीरियर के मामले में रेनॉ ने कैप्टर को प्रिमियम बनाया है और डस्टर से तुलना में ये अंतर साफ नज़र आता है. कार के केबिन को ब्लैक एंड व्हाइट डुअल-टोन कलर दिया गया है. कार के सेंट्रल कंसोल में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. कंपनी ने कार में 1.5-लीटर का K9k डीजल इंजन दिया है जो 4000 rpm पर 108 bhp पावर और 1750 rpm पर 240 Nm टॉर्क जनरेट करता है. पेट्रोल वेरिएंट की बात करें तो कैप्टर में 1.5-लीटर इंजन लगा है जो 104 bhp पावर और 142 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने दोनों ही इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया है.
 
रैनॉ की कॉम्पैक्ट एसयूवी कैप्टर को सेफ्टी के लिहाज से भी काफी एडवांस बनाया गया है. फ्रंट एयरबैग्स के साथ कार में एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और ईबीडी दिया गया है. ये सेफ्टी फीचर्स सभी कारों में दिए जाएंगे. कार में कंपनी ने हाईटेक फीचर्स भी दिए हैं जिनमें कार को अपने लिए उपयुक्त बनाने का भी ऑप्शन है. कार में क्लाइमेट कंट्रोल, नेविगेशन, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं. बता दें कि रेनॉ कैप्टर में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले नहीं दिया गया है.

POPULAR ON IBN7.IN