एसबीआई ने दिव्यांग सैनिक प्रशिक्षण संस्थान को 1.2 करोड़ रुपये दिए

 भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को दिव्यांग सैनिकों के प्रशिक्षण संस्थान की अवसंचरचना के उन्नयन के लिए 1.2 करोड़ रुपये का दान क्वीन मैरीज टेक्निकल इंस्टीट्यूट को दिया है। एसबीआई के स्थानीय मुख्यालय और भारतीय सेना के बीच मंगलवार को यहां इस राशि का उपयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। 

भारतीय सेना की सहयोगी संस्था क्यूएमटीआई इस रकम का इस्तेमाल यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विकलांग सैनिकों के आने-जाने के लिए एक मोडिफाइड बस खरीदने में भी करेगी। 

अपने शताब्दी वर्ष में क्यूएमटीआई सैनिकों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने में व्यस्त है, ताकि वे प्रतिष्ठित तरीके से पुर्नवास में सक्षम हो सकें। 

इसकी स्थापना 1917 के मई में बंबई के तत्कालीन गर्वनर मेजर फ्रीमैन-थॉमस की पत्नी लेडी मैरी विलिंगडन ने की थी। 1922 में क्यूएमटीआई को पुणे के बाहरी इलाके खडकी में 17 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैले परिसर में स्थानांतरित कर दिया गया। 

अपनी स्थापना के बाद से ही यह चिकित्सा कारणों से सशस्त्र बल सेवा के लिए अयोग्य घोषित पूर्व सैनिकों तथा गंभीर विकलांगता के लिए लंबे समय तक चिकित्सा उपचार के दौर से गुजर रहे वर्तमान सैनिकों को उचित व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। 

POPULAR ON IBN7.IN