प्याज, टमाटर के दाम जल्द गिरेंगे : पासवान

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को प्याज और टमाटर की कीमतों में वृद्धि के लिए कृषि वस्तुओं की जमाखोरी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि ताजा आपूर्ति शुरू होने के बाद स्थिति में सुधार होगा। उन्होंने यहां सरदार बल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया से कहा, "यह कुछ दिनों की बात है, जैसे ही नवबंर की शुरुआत में प्याज और टमाटर की ताजा आपूर्ति शुरू होगी, कीमतें घटने लगेंगी।"

पासवान ने कहा कि व्यापारियों ने जमाखोरी से बचने का नया तरीका निकाला है। उन्होंने कहा, "व्यापारी अब चतुर हो गए हैं। वे किसानों से फसल खरीदते तो हैं, लेकिन इसे वे अपने साथ नहीं ले जाते। वे इसे किसान के पास ही छोड़ देते हैं। तो जब भी उन पर छापा डाला जाता है, कुछ नहीं मिलता। किसानों पर छापा नहीं डाला जा सकता, क्योंकि इससे हंगामा हो जाएगा।"

दिल्ली में मंगलवार को टमाटर की कीमत 80 रुपये किलोग्राम था, जबकि उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों में यह 53 रुपये प्रति किलोग्राम था। एक महीने पहले टमाटर 40 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा था। 

इसी तरह से प्याज की कीमत एक महीने पहले 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो मंगलवार को 51 रुपये प्रति किलोग्राम रही। 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ताजा आपूर्ति उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश से शुरू होने पर लगभग सभी सब्जियों की कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद है।

POPULAR ON IBN7.IN