काराबोरी माहौल की रैंकिंग में शानदार सुधार से गदगद पीएम मोदी ने दिया यह बयान

नोटबंदी और जीएसटी के बाद अर्थव्यवस्था में आई नरमी को लेकर लगातार विपक्ष के निशाने पर रह रही मोदी सरकारके लिए राहत की एक बड़ी खबर आई है. वर्ल्ड बैंक की कारोबार सुगमता रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में शानदार सुधार आया है. देश की रैंकिंग 30 पायदान सुधरकर 100वें स्थान पर पहुंच गई है. भारत पिछले साल 190 देशों की सूची में 130वें स्थान पर था. इस साल के आकलन में यह टॉप 10 सुधारकर्ता देशों में एक है. कारोबार सुगमता के 10 संकेतकों में से आठ में सुधारों को क्रियान्वित किया गया. यह पहला मौका है जब भारत इस मामले में 100 देशों में शामिल हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कारोबार सुगमता की रैंकिंग में ऐतिहासिक छलांग 'टीम इंडिया' के चौतरफा एवं बहु-क्षेत्रीय सुधार कदमों का नतीजा है. 


उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में हमने कारोबार को सुगम बनाने की ओर राज्यों के बीच सकारात्मक स्पर्धा की भावना देखी है. पीएम मोदी ने कहा कि हम 'रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफार्म' के मंत्र के साथ रैंकिंग में और सुधार करने तथा अधिक आर्थिक वृद्धि हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

अपनी सालाना रिपोर्ट 'डूइंग बिजनेस 2018: रिफॉर्मिंग टू क्रिएट जॉब्स' में वर्ल्ड बैंक ने हालांकि रैंकिंग में जीएसटी क्रियान्वयन के बाद के कारोबारी माहौल पर गौर नहीं किया है.

इस नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था से 1.3 अरब की आबादी वाला देश एक टैक्स के साथ एक बाजार में तब्दील हुआ और व्यापार के लिए राज्यों के बीच की बाधाएं दूर हुई है. 

POPULAR ON IBN7.IN