टेस्ला अक्टूबर में लांच करेगी इलेक्ट्रिक ट्रक

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने 26 अक्टूबर को कैलिफोर्निया के हाथॉर्न में इलेक्ट्रिक अर्ध-ट्रक को लॉन्च करने का फैसला किया है। इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला 2016 से एक इलेक्ट्रिक अर्ध-ट्रक पर काम कर रही थी और उसने इसे इस साल सितंबर में लॉन्च करने का वादा किया था, हालांकि इस लॉन्च को कंपनी ने स्थगित कर दिया था।

अब हालांकि टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क 26 अक्टूबर को कैलिफोर्निया के हाथॉर्न में इलेक्ट्रिक अर्ध-ट्रक को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

इस सप्ताह की शुरुआत में आई खबर के मुताबिक मस्क ने ट्वीट कर इसकी बदली हुई तारीख के बारे में बताया था, जिसमें इसकी टेस्ट राइड भी शामिल है, इसका मतलब है कि इसे जनता के सामने पेश करने से पहले इसका परिचालन किया जाएगा।

सीईओ अप्रैल माह में ट्विटर के जरिए पहले ही इसकी घोषणा कर चुके हैं।

मस्क ने जुलाई 2016 में टेस्ला के ब्लॉग पर भी पोस्ट किया था जिसमें एक विशाल स्थायी ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के बारे में बताया गया था। इसमें कहा गया था कि इलेक्ट्रिक अर्ध ट्रक, पिकअप और उच्च घनत्व यात्री वाहन (जैसे कि बसें) को एकीकृत सौर और बैटरी सिस्टम द्वारा संचालित किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक अर्ध-ट्रक की अवधारणा उच्च मांग के बाद सामने आई है क्योंकि कंपनियां तेजी से सख्त उत्सर्जन नियमों को पूरा करने की कोशिश कर रही हैं।

इसके साथ ही टेस्ला ने वाहन बैटरी पैक को आसानी से बदलने या अदला बदली करने के लिए पेटेंट आवेदन दायर किया है।

टेक क्रंच ने शनिवार को खबर दी है कि इस पेटेंट को मई में दाखिल किया गया था। इसे दाखिल करने से एक विकल्प का खुलासा हुआ है जो तकनीशियनों को 15 मिनट से भी कम समय में पैक को बदलने की इजाजत देगा।

पेटेंट आवेदन यह भी दर्शाता है कि कंपनी द्वारा 'मॉडल एस' और 'मॉडल एक्स' वाहनों के लिए लिफ्ट का उपयोग कैसे किया जा सकता है। यह टेस्ला के आगामी ट्रक परियोजना के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता है।

POPULAR ON IBN7.IN