ब्रिटेन : पेट्रोल, डीजल से चलने वाली कारों पर 2040 से रोक

ब्रिटेन में 2040 से पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों को बंद किया जाएगा। 2050 तक सभी कार और वैन को उत्सर्जन मुक्त करने की सरकार की योजना के तहत लिया गया यह अब तक का सबसे कठिन निर्णय है।

पर्यावरण, खाद्य एवं ग्रामीण मामलों के विभाग (डेफरा) द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव देश में प्रदूषण के खिलाफ उठाए जा रहे सबसे कठोर कदमों का हिस्सा हैं।

पर्यावरण सचिव माइकल गोव ने बुधवार को कहा, "आज की योजना बताती है कि गंदे डीजल के कारण सड़क किनारे हो रहे प्रदूषण खासकर नाइट्रोजन ऑक्साइड के प्रभावों से निपटने के लिए हम कैसे स्थानीय अधिकारियों के साथ कार्य करेंगे।"

उन्होंने कहा, "यह हवा और वाहन उत्सर्जन को कम करने के लिए सरकार के तीन अरब पाउंड (चार अरब डॉलर) के कार्यक्रम का एक हिस्सा भर है।"

इस योजना में नगर और शहर के अधिकारियों को सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर रोक लगाने के लिए नए अधिकारों से लैस किया जाएगा।

डेफरा के अनुसार, पिछले 15 वर्षो में प्रदूषण के प्रमुख घटकों और नाइट्रोजन ऑक्साइड के स्तर में आधी कमी के कारण ब्रिटेन में वायु की गुणवत्ता में तेजी के साथ सुधार हो रहा है।

इसके बावजूद, ब्रिटेन की 1,800 से ज्यादा प्रमुख सड़कों पर किया गया एक विश्लेषण बताता है कि 81 स्थानों पर नाइट्रोजन ऑक्साइड के कानूनी उत्सर्जन की सीमा का उल्लंघन होता है, इनमें से 33 लंदन के बाहर की सड़क हैं। यह कुल विश्लेषण का 4 प्रतिशत है।

ब्रिटेन उन 17 यूरोपीय संघ के देशों में शामिल है, जहां नाइट्रोजन ऑक्साइड के वार्षिक उत्सर्जन मानक का उल्लंघन हो रहा है।

POPULAR ON IBN7.IN