केवल 8 महीने पहले लॉन्च हुई यह कार, कीमत हो गई 6 लाख रुपए कम

जर्मन कार कंपनी फॉक्सवेगन (Volkswagen) ने अपनी परफॉर्मेंस हैचबैक कार पोलो जीटीआई (Polo GTI) की कीमतों में भारी कटौती की खबरें आ रही हैं। भारत में Volkswagen Polo GTI की कीमत में 6 लाख रुपए की कमी की गई है। पोलो जीटीआई की लॉन्चिंग के समय कीमत 25.99 लाख रुपए ( दिल्ली में एक्स-शोरूम) थी जो अब 19.99 लाख रुपए हो गई है। फॉक्सवेगन के स्पोक्सपर्सन के हवाले से बताया कि नई कीमत 1 जुलाई 2017 से लागू हुए गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के मुताबिक है। प्रारंभिक चरण में कंपनी ने भारत में पहली लॉट में केवल 99 पोलो जीटीआई की पेश की थी। कंपनी के मुताबिक सभी गाड़ियां बिक चुकी है और कुछ गाड़ियां डीलरों के पास मौजूद है। जानकारी के मुताबिक कंपनी दूसरी लॉट पर काम कर रही है

फॉक्सवेगन नंवबर 2016 में भारत में लॉन्च हुई थी। यह भारत में शुरू किया जाने वाला पहला जीटीआई मॉडल है और कार में 1.8 लीटर का 4 सिलेंडर वाला टीएसआई इंजन दिया गया है जो कि 189bhp की पॉवर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। गाड़ी में 7 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिए गए हैं। कार की टॉप स्पीड 233 किलोमीटर प्रति घंटा है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे 7.2 सेकंड का समय लगता है। फ्रंट फेसिंग व्यू की बात करें तो कार में एलईडी हेडलैंप, हनीकॉम्ब ग्रिल, बंपर, इंटीग्रेटेड स्पवॉयलर लगाए गए हैं। इसके अलावा कार में 17 इंच ऐलॉय व्हील और स्पोट्री लुक देने के लिये पीछे डुअल टिप एग्जहॉस्ट सेटअप भी लगाया गया है।

सेफ्टी के लिहाज से Volkswagen Polo GTI में 6 एयरबैग्स, एबीएस, हिल हॉल्ड और ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल) जैसे फीचर्स दिए गए है। इसके अतिरिक्त इसमें क्रूज कंट्रोल, यूएसबी और ऑक्स के साथ इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। हाल ही में फॉक्सवेगन ने बर्लिन में पोलो को 6 जेनरेशन पर से पर्दा हटाया था। 2017 में होने वाले फ्रैंकफर्ट मोटर शो में इसे पहली बार पेश किया जाएगाष उम्मीद की जा रही है कि कंपनी पोलो जीटीआई को और ज्यादा पावरफुल बना सकती है। कार 2.0 लीटर का इंजन दिया जा सकता है जो कि 197 hp का पावर जेनरेट करेगी।

POPULAR ON IBN7.IN