सुजुकी ने पेश की नई Swift कार, जानिए फीचर्स और कब होगी लॉन्च

 

कार बनाने वाली कंनपी सुजुकि ने अपनी नई Swift का अगला वर्जन पेश कर दिया है। हाल ही मारूति सुजुकी ने भारत में अपनी कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर लॉन्च की थी। सुजुकी ने जापान में आधाकिरक तौर पर स्विफ्ट के अगले वर्जन को पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोटर पावरट्रेन के साथ पेश कर दिया है। जापान में सुजुकी स्विफ्ट का नाम हाइब्रिड GS और हाईब्रिड GL है। अगर भारत की बात करें तो मारूति सुजुकी की स्विफ्ट काफी बदलावों के साथ अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश की जा सकती है और उसके बाद इसे लॉन्च किया जाएगा। जापान में तो सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड होगी। वहीं उम्मीद की जा रही है कि भारत में स्विफ्ट में वही पुराना 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर का DDiS डीजल इंजन ऑप्शन मिलेगा।

वहीं डीजल इंजन वाली स्विफ्ट में हाइब्रिड टेक्नॉलोजी का ऑप्शन भी मिलेगा। कंपनी का मानना है कि इससे गाड़ी ज्यादा माइलेज देगी। यह 32 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देगी। हालांकि भारत में पूरी तरह से हाइब्रिड इंजन पेश करने की ज्यादा संभावना नहीं है। नई मारूति सुजुकी स्विफ्ट कंपनी के हार्टटेक्स्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी हल्का होगा। 1.2 लीटर वाला पेट्रोल इंजन 83bHP की पावर देगा, वहीं 115 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करेगा। स्विफ्ट का डीजल इंजन 74bHP की ताकत देगा और 190 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करेगा। दोनों ही इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएंगे। इसके अलावा पेट्रोल इंजन में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है।

1.3 लीटर डीजल और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजनों के अलावा 1.0 लीटर वाले बूस्टरेजेट पेट्रोल इंजन का विकल्प भी इसमें मिल सकता है। जो कंपनी ने पहली बार बलेनो आरएस में पेश किया है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। यह 100bHP की ताकत देता है और इसका टॉर्क 150 न्यूटन मीटर का है। इसके अलावा कार में 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है जो नेविगेशन, ब्लुटूथ, एंड्रॉयड कार प्ले और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करे। कार के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन मारूति सुजुकी डिजायर के जैसा ही है। स्विफ्ट के टॉप एंड वेरिएंट में डे टाइम रनिंग लाइट, प्रोजेक्टर हैडलेंप भी मिल सकते हैं।

POPULAR ON IBN7.IN