इन तीन कारों के साथ भारत आ सकती है एमजी मोटर्स

चीन की कार कंपनी सैक ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि वह भारत में ब्रिटिश कार ब्रांड एमजी मोटर्स को लाएगी, अब कंपनी ने जानकारी दी है कि वह साल 2019 तक यहां कारों की बिक्री शुरू कर देगी, यहां हम बात करेंगे उन तीन एमजी कारों की जिनके साथ कंपनी भारत में दस्तक दे सकती है…

1. एमजी 3

चीन में दूसरी जनरेशन की एमजी3 हैचबैक को 2011 में उतारा गया था, यह ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। ब्रिटेन में इसकी लंबाई 4018 एमएम है, ऐसे में इसकी लंबाई को 4 मीटर से कम करने में कंपनी को ज्यादा परेशानी नहीं होगी। ब्रिटेन में एमजी3 में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया गया है।

एमजी3 एक पावरफुल हैचबैक है, इस में 106 पीएस की पावर मिलती है, इस मामले में यह पोलो जीटी टीएसआई और बलेनो आरएस  को टक्कर दे सकती है। 0 से 100 की रफ्तार पाने में इसे करीब 10.4 सेकंड का समय लगता है। अगर एमजी मोटर्स भारत में हैचबैक मॉडल लाती है तो उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी यहां नई जनरेशन की एमजी3 को लॉन्च कर सकती है। इसकी साइज लगभग मारूति बलेनो जितनी है, ऐसे में यह प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

 

ब्रिटेन में इसकी कीमत करीब 7.20 लाख रूपए के आसपास है, इस में हिल होल्ड कंट्रोल, स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम, मल्टीपल एयरबैग, ऑल डिस्क ब्रेक्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है। अगर एमजी3 भारत आती है तो यहां इसे आक्रामक कीमत पर उतारने की वजह से कुछ फीचर कम किए जा सकते हैं।

2. एमजी जीएस

चीन में एमजी जीएस एसयूवी को 2015 में उतारा गया था, जबकि ब्रिटेन में इसे 2016 में लॉन्च किया गया, यहां इस में 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है। जीएस एसयूवी में मैनुअल और ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प रखा गया है। अगर जीएस एसयूवी भारत आती है तो यहां इस में डीज़ल इंजन का विकल्प भी दिया जा सकता है। ब्रिटेन में इसकी कीमत 12.50 लाख रूपए से शुरू होकर 17.50 लाख रूपए तक जाती है।

3. एमजी एक्सएस/जेडएस

एमजी एक्सएस को ब्रिटेन में इस साल के अंत तक उतारा जाएगा, इसे एमजी मोटर्स कारों की रेंज में जीएस एसयूवी के नीचे पोजिशन किया जाएगा, ब्रिटेन में यह दो पेट्रोल इंजन मिलेगी, कंपनी का कहना है कि इसे भी आक्रामक कीमत पर उतारा जाएगा। ब्रिटेन में इसकी टक्कर फोर्ड ईकोस्पोर्ट से होगी, अगर यह भारत आती है यहां इसका मुकाबला कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में होगा।

संभावना है कि भारत आने वाली एमजी कारें काफी हद तक ब्रिटेन में उपलबध मॉडल से मिलती-जुलती होगी। मौजूदा समय में एमजी कारों को चीन स्थित प्लांट से तैयार करके ब्रिटेन में एक्सपोर्ट किया जा रहा है, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कंपनी राइट-हैंड-ड्राइव वाली कारों को यहां इंपोर्ट करके बेचेगी। हाल ही में कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी थी वह भारत में ईको-फ्रेंडली कारें भी उतारेगी, देखने वाली बात ये होगी कि कंपनी इलेक्ट्रिक कारों की रेंज में कौन से मॉडल लेकर आती है।

POPULAR ON IBN7.IN