फ्लिपकार्ट पर मोबाइल, कैमरा सहित कई प्रॉडक्ट्स पर अब नहीं मिलेगा रिफंड

 

देश की बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों में से एक फ्लिपकार्ट ने पैसा रिफंड करने की अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। अब फ्लिपकार्ट सभी प्रॉडक्ट्स पर रिफंड नहीं देगी। अगर आप अब फ्लिपकार्ट से मोबाइल एक्सेसरीज, पर्सनल केयर अप्लायंसेज, कंप्यूटर और कैमरा एक्सेसरीज, ऑफिस उपकरण और स्मार्ट वियरेबल्स खरीदते हैं तो रिफंड नहीं मिलेगा। इसके अलावा महंगे सामानों में फर्नीचर, मोबाइल फोन और बड़े अप्लायंसेज जैसे फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि की सभी सेल फाइनल होंगी इनका रिफंड नहीं मिलेगा। कंपनी का कहना है कि उसने अपने वेंडर्स की परिचालन लागत को कम करने के लिए यह फैसला लिया है। कंपनी की वेबसाइट पर जारी रिफंड पॉलिसी के मुताबिक, ‘इन प्रॉडक्ट्स की सभी सेल फाइनल हैं। रिफंड नहीं किया जाएगा।’

कंपनी के इस कदम का वेंडर्स ने स्वागत किया है, जबकि कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे फ्लिपकार्ट को नुकसान हो सकता है। इससे फ्लिपकार्ट सेल पर फर्क पड़ेगा, क्योंकि ज्यादातर लोग उसकी अच्छी रिफंड पॉलिसी के चलते ही उसके जरिए शॉपिंग करते थे। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया, फ्लिपकार्ट की नई रिफंड पॉलिसी कुछ अच्छी है और ज्यादा बुरी है। इससे अस्थायी रूप से परिचालन लागात में कमी आएगी, लेकिन लंबे समय में ग्राहकों के दूर होने का भी खतरा है।

हालांकि फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अब भी ग्राहकों के अनुकूल रिफंड पॉलिसी ही अपना रही है। प्रवक्ता ने कहा, ‘कंपनी की ओर से ऑफर किए जा रहे 1,800 प्रॉडक्ट्स में से ग्राहक 1,150 प्रॉडक्ट्स पर सेल्फ सर्विस ऑप्शन के जरिए रिफंड का अनुरोध कर सकते हैं। कुल मिलाकर सामान के सभी वर्गों में से दो तिहाई पर फ्लिपकार्ट की रिफंड पॉलिसी लागू है। हर दिन फ्लिपकार्ट 25,000 रिफंड करता है, इनमें भी 60 फीसदी मामलों में रिफंड तत्काल हो जाता है।

ये है फ्लिपकार्ड की रिटर्न पॉलिसी: अगर डि‍लि‍वरी के बाद 10 दि‍न के अंदर समान खराब निकलता है तो बि‍ना कि‍सी फीस के वैसा ही दूसरा प्रॉडक्ट दिया जाएगा। अगर प्रॉडक्‍ट स्‍टॉक में नहीं है या उसे हमेशा के लिए बंद कर दि‍या गया है तो केवल उन्हीं मामलों में प्रॉडक्‍ट या पार्ट का रिफंड सेलर की ओर से दि‍या जाएगा। स्‍मार्टफोन में अगर कोई दि‍क्‍कत आती है तो पहले ट्रबलशूट के जरि‍ए मदद की जाएगी। वहीं, 30 दि‍न की एक्‍सचेंज विंडो चुनिंदा कैटेगरीज जैसे कपड़े, जूते चप्पल, आईवि‍यर और फैशन एक्सेसरीज के लि‍ए है।

  • Agency: IANS